News Nation Logo
Banner

ड्रिंक फ्रॉम टैप योजना (drink from tap scheme) का शुभारंभ, पुरी में अब हर नल से स्वच्छ जल

ड्रिंक फ्रॉम टैप योजना (Drink from Tap Scheme) का शुभारंभ होने के बाद पूरे शहर के हर नल से स्वच्छ जल (clean water from every tap) की व्यवस्था करने वाला पुरी (Puri) देश का पहला शहर बन गया है.

News Nation Bureau | Edited By : Gaveshna Sharma | Updated on: 27 Jul 2021, 09:28:47 AM
Drink From Tap Yojana in Odisha

Drink From Tap Yojana in Odisha (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • ड्रिंक फ्रॉम टैप योजना से पुरी शहर के करीब ढाई लाख से अधिक लोगों को फायदा 
  • पुरी शहर में सालाना 400 मीट्रिक टन प्लास्टिक कचरे में भी आएगी कमी  

ओडिशा:

ओडिशा (Odisha) के जगन्नाथ धाम (Jagannath Dham) यानी पुरी (Puri) शहर के लोगों के साथ साथ यहां आने वाले पर्यटकों को अब शुद्ध पेयजल (pure drinking water) के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा. न ही अब पैसा खर्च करके पानी खरीद की नौबत उठानी पड़ेगी क्योंकि अब यहां के हर नल से उच्च गुणवत्ता वाला शुद्ध पेयजल मिलेगा. बता दें कि, ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक (Odisha Chief Minister Naveen Patnaik) ने सोमवार को ड्रिंक फ्रॉम टैप योजना (drink from tap scheme) का शुभारंभ किया है. ड्रिंक फ्रॉम टैप योजना का शुभारंभ होने के बाद पूरे शहर के हर नल से स्वच्छ जल की व्यवस्था करने वाला पुरी देश का पहला शहर बन गया है. इसके साथ ही, पुरी दुनिया के उन चुनिंदा शहरों में शामिल हो गया है, जहां के सभी नागरिकों के लिए 24×7 उच्च गुणवत्ता वाला शुद्ध पेयजल की व्यवस्था नल यानी टैप के जरिये की गई है. जानकारी के मुताबिक, ड्रिंक फ्रॉम टैप वाली इस योजना से पुरी शहर के करीब ढाई लाख से अधिक लोगों को फायदा पहुंचेगा.

यह भी पढ़ें: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में झमाझम बारिश शुरू, कनॉट प्लेस का देखें वीडियो

24 घंटे मिलेगा स्वच्छ जल 
मुख्यमंत्री नवीन पटनायक (Chief Minister Naveen Patnaik) ने ड्रिंक फ्रॉम टैप योजना का शुभारंभ करते हुए और इस अवसर पर अपनी बात रखते हुए कहा कि, केवल पूरी ही नहीं, पूरा ओडिशा विकास की नई गाथा लिख रहा है. अब पुरी शहर के सभी लोगों को 24×7 शुद्ध पेयजल यानी कि 'हर घर, हर नल से स्वच्छ जल' (clean water from every tap)मिलेगा. साफ साफ कहें तो पुरीवासियों को अब टैप से ही स्वच्छ एवं शुद्ध पीने का पानी उपलब्ध कराया जाएगा उन्हें अपने घर में वॉटर फिल्टर (water filter) लगाने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी. इसके अलावा, इस योजना के बाद पुरी में पर्यटकों को न पीने के पानी की बोतल खरीदनी होगी और न बोतल को साथ लेकर घूमना होगा. शहर के प्रत्येक स्थान पर पीने का पानी टैप यानी नल से ही मिलेगा, सरकार ने इसकी व्यवस्था की है. 

यह भी पढ़ें: 800 साल पुराना ये प्राचीन भव्य मंदिर हुआ विश्व धरोहर में शामिल, पीएम नरेंद्र मोदी ने दी बधाई

पुरी के अलावा इन देशों में थी ये योजना 
मुख्यमंत्री पटनायक ने बताया कि ड्रिंक फ्रॉम टैप योजना देश में पहली बार पुरी शहर में शुरू हुई है. इससे पहले इस तरह की योजना सिर्फ लंदन (London), लॉस एंजेल्स (Los Angeles) तथा सिंगापुर (Singapore) जैसे शहरों में ही कार्यरथ थी. लेकिन अब इस सूची में पुरी शहर भी शामिल हो गया है. बता दें कि, अभी इस तरह की व्यवस्था, अमेरिका (America), इंग्लैंड (England), जापान (Japan), सिंगापुर (Singapore) जैसे विकसित देशों में ही है. जानकारी के अनुसार, ड्रिंक फ्रॉम टैप योजना शुरू हो जाने से पुरी शहर में सालाना 400 मीट्रिक टन प्लास्टिक कचरे  (400metric tons of plastic waste) में कमी आएगी. राज्य सरकार के फाइव टी (5T) योजना के अधीन 16 शहर के 40 लाख लोगों के लिए ड्रिंक फ्रॉम टैप योजना के तहत शुद्ध पीने का पानी मुहैया कराया जाएगा जिसके लिए काम जारी है.  

First Published : 27 Jul 2021, 09:28:47 AM

For all the Latest States News, Other State News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.