logo-image

Sikkim Flash Flood: सिक्किम बाढ़ में लापता 81 लोगों की तलाश जारी, 65 हुई मरने वालों की संख्या

Sikkim Flash Flood: सिक्किम में आई बाढ़ में मरने वालों की संख्या बढ़कर 65 हो गई है. जबकि 81 लोग अभी भी लापता बताए जा रहे हैं. जिनकी तलाश की जा रही है. बता दें कि सिक्किम में 4 अक्टूबर को बादल फटने से अचानक बाढ़ आ गई थी. जिसमें भारी तबाही मची थी.

Updated on: 08 Oct 2023, 09:53 AM

highlights

  • सिक्किम बाढ़ में मरने वालों की संख्या 65 हुई
  • 81 लोग अभी भी लापता, सर्च ऑपरेशन चालू
  • सिक्किम में 4 अक्टूबर को आई थी अचानक बाढ़

New Delhi:

Sikkim Flash Flood: पूर्वोत्तर के राज्य सिक्किम में बुधवार को अचानक बादल फटने के बाद आई बाढ़ में मरने वालों वालों की संख्या बढ़कर 65 हो गई है. जबकि अभी भी 81 लोग लापता बताए जा रहे हैं जिनकी तलाश की जा रही है. सिक्किम राज्य आपदा नियंत्रण कक्ष (SSDMA) और जलपाईगुड़ी पुलिस के मुताबिक, सिक्किम से 30 शव और पश्चिम बंगाल के जलपाईगड़ी से 35 शव बरामद हुए हैं. इसके बाद मरने वालों की संख्या बढ़कर 65 हो गई है. जबकि 81 लोग अभी भी लापता है. वहीं घायल 26 लोगों का विभिन्न अस्पतालों में इलाज चल रहा है.

ये भी पढ़ें: IND vs AUS Dream11 Prediction World Cup : भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया मैच में इन खिलाड़ियों को चुनकर बनाए बेस्ट ड्रीम 11 टीम

शनिवार को सिक्किम में मिले चार और शव

राज्य आपदा प्रबंधन विभाग के मुताबिक, शनिवार को सिक्किम में चार और शव मिले. इसके बाद राज्य में मरने वालों की संख्या बढ़कर 30 हो गई. जबकि 81 लोगों का अभी तक कोई सुराग नहीं मिला है और इनकी तलाश की जा रही है. एसएसडीएमए ने शनिवार को जारी ताजा बुलेटिन में कहा कि बाढ़ से चार जिलों के 86 इलाकों में 41,870 लोग प्रभावित हुए हैं. इस बाढ़ में 1,507 घरों को नुकसान पहुंचा है. जबकि 2,563 लोगों को सुरक्षित निकाल लिया गया है. बाढ़ से प्रभावित लोगों के लिए राज्यभर में कुल 30 राहत शिविरों बनाए गए हैं. जिनमें 7,025 लोग ठहरे हुए हैं. इस बाढ़ में कुल 13 पुलों के ढहने की बात सामने आई है.

ये भी पढ़ें: Petrol Diesel Price Today : देश में बदल गए पेट्रोल-डीजल के भाव, चेक करें नए भाव

बाढ़ में बह गए 23 जवान, नौ की मौत

सिक्किम में 4 अक्टूबर को आई भीषण बाढ़ में 23 जवान लापता हो गए थे. इनमें से नौ के शव अब तक बरामद किए जा चुके हैं, जबकि एक जवान को बचा लिया गया. सेना के जवान अन्य लापता जवानों की तलाश में अभियान चला रहे हैं. लापता जवानों की तलाश के लिए विशेष रडार, ड्रोन और सेना के कुत्तों को लगाया गया है.

ये भी पढ़ें: Weather Update: इन राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट, ऐसा रहेगा दिल्ली का मौसम

बाढ़ ग्रस्त इलाकों का दौरा करेगी केंद्रीय टीम

बता दें कि शनिवार को केंद्र सरकार की एक टीम सिक्किम पहुंची. जो आज (रविवार) को बाढ़ से प्रभावित इलाकों का दौरा करेगी और उससे हुए नुकसान का आकलन करेगी. केंद्रीय मंत्री अजय कुमार मिश्रा ने बताया कि टीम तीन दिन तक प्रभावित इलाकों का दौरा कर नुकसान का आकलन करेगी. मिश्रा ने राज्य के मुख्य सचिव वीबी पाठक और सरकार, सेना व अन्य संगठनों के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक की.