logo-image

Manipur Violence: उग्रवादियों से मुठभेड़ में BSF जवान शहीद, 2 जवान जख्मी

Manipur Violence: पूर्वोत्तर के राज्य मणिपुर में लगभग सवा महीने से जारी जातीय हिंसा खत्म होने का नाम नहीं ले रही है. आलम यह है कि अब हिंसा की रोकथाम के लिए भारतीय जवानों को भी अपनी जान गंवानी पड़ रही है

Updated on: 06 Jun 2023, 01:55 PM

New Delhi:

Manipur Violence: पूर्वोत्तर के राज्य मणिपुर में लगभग सवा महीने से जारी जातीय हिंसा खत्म होने का नाम नहीं ले रही है. आलम यह है कि अब हिंसा की रोकथाम के लिए भारतीय जवानों को भी अपनी जान गंवानी पड़ रही है. आज यानी मंगलवार को मणिपुर में उग्रवादियों के साथ मुठभेड़ में सीमा सुरक्षा बल यानी बीएसएफ का एक जवान शहीद हो गया. जबकि दो और अन्य जवान गंभीर रूप से घायल हो गए. घायल जवानों को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है. 

देश Odisha Train Accident: रेल हादसे में एक और खुलासा,  बिजली के करंट लगने से भी यात्रियों की हुई मौत!

जानकारी के अनुसार मणिपुर के सैरो इलाकों में सुरक्षा बलों को कुछ उग्रवादियों के छिपे होने की सूचना मिली थी. जिसके बाद सुरक्षाबलों ने सर्च ऑपरेशन चलाकर उग्रवादियों को घेर लिया.  इस बीच उग्रवादियों ने जवानों पर फायरिंग कर दी. वहीं, सुरक्षाबलों ने भी मोर्चा संभालते हुए उग्रवादियों को मुंहतोड़ जवाब दिया, लेकिन गोली लगने से बीएसएफ का एक जवान शहीद हो गया. इसके साथ ही गोलीबारी में असम राइफल्स (Assam Rifles) के दो जवान भी गंभीर रूप से घायल हो गए. सेना (Army) के स्पीयर कॉर्प्स मुख्यालय दीमापुर ने ट्विटर पर बताया गया कि घायलों को एयर लिफ्ट कर मंत्रीपुखरी ले जाया गया है. फिलहाल सर्च ऑपरेशन जारी है. आपको बता दें कि मणिपुर के सुगून और सेरो क्षेत्र में बीएसएफ, असम राइफल्स, बीएसएफ व स्थानीय पुलिस से उग्रवादियों के खिलाफ संयुक्त अभियान छेड़ा हुआ है. बताया जा रहा है कि बीती पूरी रात सुरक्षाबलों और उग्रवादियों के बीच गोलीबारी चलती रही. 

देश Weather Today: दिल्ली-NCR में बारिश के बाद मौसम सुहावना, आज इन राज्यों में बारिश का अलर्ट

शहीद जवान की पहचान रंजीत यादव के रूप में की गई है. सेना की ओर से बताया गया कि रंजीत को घायलावस्था में अस्पताल ले जाया गया था, जहां डॉक्टरों ने उसको मृत घोषित कर दिया. आपको बता दें कि मणिपुर में लंबे समय से जारी हिंसा में अब तक 80 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है. हालांकि पिछले दिनों केंद्रीय गृह मंत्री अमिथ शाह मणिपुर की चार दिवसीय यात्रा पर गए थे. अमित शाह ने इस दौरान राज्य के हिंसाग्रस्त इलाकों का दौरा किया था और अलग-अलग शेयर होल्डर्स से मुलाकात और बातचीत की थी. यात्रा के अंतिम दिन मीडिया से बात करते हुए अमित शाह ने कहा था कि हिंसा में शामिल लोगों से पूरी सख्ती के साथ निपटा जाएगा.