logo-image

Manipur Violence: मणिपुर में फिर सुलगी हिंसा की आग, पुलिस ट्रेनिंग सेंटर पर हमला, एक की मौत, 3 घायल

Manipur Violence: हिंसा की आग में जल रहा मणिपुर एक बार फिर से सुलगने लगा है. मंगलवार को पूर्वोत्तर के इस राज्य में फिर से हिंसा भड़क गई.

Updated on: 14 Feb 2024, 01:51 PM

highlights

  • मणिपुर में फिर भड़की हिंसा
  • गोलीबारी में एक युवक की मौत
  • पुलिस ट्रेनिंग सेंटर पर किया गया हमला

नई दिल्ली:

Manipur Violence: पूर्वोत्तर का राज्य मणिपुर पिछले साल मई से हिंसा की आज में झुलस रहा है. कुछ दिनों से शांत चल रहे मणिपुर में मंगलवार को एक बार फिर से हिंसा भड़क गई. जानकारी के मुताबिक, मंगलवार को इंफाल ईस्ट में भड़की हिंसा में गोली लगने से एक शख्स की मौत हो गई. जबकि तीन लोग घायल हो गए. इस दौरान उपद्रवियों ने पेंगेई स्थिर पुलिस ट्रेनिंग सेंटर पर हमला कर दिया और हथियारों को लूटने की कोशिश की.

ये भी पढ़ें: Farmers Protest: किसानों ने किया पंजाब में कल से रेलवे ट्रैक जाम का ऐलान

इसके साथ ही उपद्रवियों ने तेजपुर इलाके में स्थिर इंडिया रिजर्व बटालियन की पोस्ट पर भी हमला किया. उपद्रवियों ने यहां से 6 एके-47, 4 कार्बाइन, 3 राइफल, 2 एलएमजी और कुछ ऑटोमैटिक हथियार लूट लिए. बताया जा रहा है कि वेस्ट जिरीबाम, बिशनपुर, थोउबल, काकचिंग, तेंगनोउपुल और कांगपोकपी इलाकों में हिंसा जारी है.

ड्रोन फुटेज में साथी के शव को ले जाते दिखे उपद्रवी

मणिपुर में हुई हिंसा के बाद कुछ ड्रोन फुटेज सामने आए हैं. इसमें पहाड़ी पर मौजूद कुछ लोग अपने घायल और मृत साथियों को ले जाते दिखाई दे रहे हैं. बताया जा रहा है कि इस हिंसा में मारे गए शख्स की पहचान 25 वर्षीय सागोलसेम लोया के रूप में हुई है. पुलिस के मुताबिक, घायल हुए लोगों में से एक को पैर में और एक को कंधे में गोली लगी है. इस हिंसा में घायल हुए लोग किस समुदाय से है इस बारे में अभी तक कोई जानकारी सामने नहीं आई है.

ये भी पढ़ें: UAE Temple: अबू धाबी के मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा जारी, प्रधानमंत्री मोदी दोपहर बाद करेंगे उद्घाटन

बच्चों पर चलाई गई गोलियां

बताया जा रहा है कि ये गोलीबारी शांतिपुर इरिल नदी के पास शुरू हुई. तब वहां कुछ बच्चे फुटबॉल खेल रहे थे. हथियारबंद लोगों ने उनपर भी गोलियां चलाना शुरू कर दीं. जिससे बच्चे घबरा गए और अपनी जान बचाकर झाड़ियों में छिप गए. जिससे वह घायल हो गए. बच्चों का भी वीडियो भी सामने आया है, जिसमें उनके पैरों में जख्म दिखाई दे रहे हैं. वहीं आसपास के इलाके में गोलियों की आवाज सुनाई दे रही है.

बता दें कि राजधानी इंफाल ईस्ट के खामेनलोक में जहां मंगलवार को हिंसा भड़की. वह इलाका मैतई बहुल है. जबकि इसके पास ही कांगपोकपी इलाका है, जहां कुकी समुदाय के लोग रहते हैं. बीते साल से ही इन दोनों समुदाय के बीच हिंसा जारी है.

ये भी पढ़ें: Happy Basant Panchami 2024 Wishes: आज बसंत पंचमी पर दोस्तों रिश्तेदारों को ऐसे करें विश, मैसेज पढ़ते ही होंगे खुश

मणिपुर हिंसा में अब तक 200 से ज्यादा मौत

बता दें कि पूर्वोत्तर का राज्य मणिपुर 3 मई 2023 से हिंसा का दंश झेल रहा है. यहां कुकी और मैतेई के बीच चल रही हिंसा में अब तक 200 से ज्यादा लोग मारे जा चुके हैं. जबकि 1100 से ज्यादा लोग घायल भी हुए हैं. वहीं हिंसा के डर से राज्य में अब तक 65 हजार से ज्यादा लोग पलायन कर चुके हैं. अपना घर छोड़ चुके हैं. 6 हजार मामले दर्ज हुए हैं और 144 लोगों की गिरफ्तारी हुई है.