News Nation Logo
Banner
Banner

देश के इस इलाके में भूकंप से कांपी धरती, घरों से निकलकर भागे लोग

पूर्वोत्तर के राज्य अरुणाचल प्रदेश में शनिवार शाम भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए. प्राप्त जानकारी के मुताबिक रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.4 मापी गई.

News Nation Bureau | Edited By : Rupesh Ranjan | Updated on: 04 Sep 2021, 07:45:00 PM
earthquake 30

Earthquake (Photo Credit: News Nation )

highlights

  • अरुणाचल प्रदेश में महसूस किए गए भूकंप के झटके
  • रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.4 मापी गई
  • भूकंप के झटके से लोगों में मचा हड़कंप 

नई दिल्ली:

पूर्वोत्तर के राज्य अरुणाचल प्रदेश में शनिवार शाम भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए. प्राप्त जानकारी के मुताबिक रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.4 मापी गई. मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक अरुणाचल प्रदेश में भूकंप शनिवार शाम 5.35 बजे आया. भूकंप का केंद्र अरुणाचल प्रदेश के चांगलांग को बताया जा रहा है. वहीं, भूकंप के झटके से लोगों में हड़कंप मच गया. भूकंप के झटके इतने तेज थे कि लोग अपने घरों से सीधा निकल कर सड़क की ओर भागने लगा. भूकंप की डर की वजह से लोग घंटों तक अपने घरों में वापस आने की हिम्मत तक नहीं नहीं जुटा पा रहे थे. 

पिछले महीने में देश के कई राज्यों में महसूस किए गए थे भूकंप के झटके

गौरतलब है कि इससे पहले बंगाल की खाड़ी में आए भूकंप के बाद 24 अगस्त को आंध्र प्रदेश के काकीनाडा में मंगलवार को भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए थे. इलको लेकर नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने जानकारी साक्षा कर कहा था कि भारत के पूर्वी तट के साथ बंगाल की खाड़ी में 5.1 तीव्रता का भूकंप दर्ज किया गया है. बता दें कि भूकंप दक्षिणी राज्य के तटीय शहर काकीनाडा से 296 किमी की दूरी के अंदर 10 किमी की गहराई पर आया था.  बता दें कि इससे पहले 23 अगस्त को पूर्वोत्तर के राज्य असम में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 4.0 मापी गई थी. 

यह भी पढ़ें: पूर्व राष्ट्रपति हामिद करजई बोले- पंजशीर में जंग शुरू होना चिंताजनक

इससे पहले 21 अगस्त को कर्नाटक के कलबुर्गी जिले के तीन तालुकों के करीब 50 गांवों के लोगों ने तेज भूकंप के झटके महसूस किए थे. भूकंप के झटके इतने तेज थे कि इस घटना ने लोगों को अपने घरों से भागने और सुरक्षा के लिए पूरी रात घर से बाहर बिताने को मजबूर कर दिया था. इसके बाद कलबुर्गी सांसद डॉ उमेश जाधव और सेदाम विधायक राजकुमार पाटिल टेकूर देर रात गांवों में पहुंचे थे और ग्रामीणों से बात कर हर संभव मदद पहुंचाने का आश्वासन दिया था. 

 

First Published : 04 Sep 2021, 07:03:05 PM

For all the Latest States News, North East News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.