News Nation Logo

हवा में उड़ती नाव को देख न हों हैरान, ये तो नदी में तैर रही है

उमनगोट नदी, मेघालय राज्य में शिलांग से 100 किमी. ऐसा लगता है जैसे नाव हवा में है; पानी इतना साफ और पारदर्शी है. काश हमारी सभी नदियां ऐसी ही स्वच्छ होतीं.

News Nation Bureau | Edited By : Pradeep Singh | Updated on: 16 Nov 2021, 08:02:37 PM
River Umngot

उमनागोट: दुनिया की सबसे स्वच्छ नदी (Photo Credit: TWITTER HANDLE)

highlights

  • मेघालय की उमनगोट नदी को देश की सबसे साफ नदी का रुतबा हासिल है
  • पानी इतना साफ है कि नावें कांच पर तैरती सी नजर आती हैं
  • यह नदी पूर्वी जयंतिया हिल्स जिले के दाउकी कस्बे के बीच से बहती है

 

नई दिल्ली:

Umngot River:मेघालय की उमनगोट नदी को भारत की सबसे साफ नदी माना जाता है. इस देखकर लगता है कि पानी की तरह एक साफ कांच की परत बिछा रखी है. उमनगोट नदी को डौकी भी कहा जाता है. डौकी एक छोटा सा कस्बा है, जो भारत-बांग्लादेश बॉर्डर पर है. यह शिलॉन्ग से 100 किलोमीटर है. डौकी में भारत और बांग्लादेश के बीच ट्रेड रूट है, जहां से कई ट्रक गुजरते हैं. साथ ही मछुआरों के लिए मछली पकड़ने का भी ये पसंदीदा स्पॉट है. उमनगोट नदी तीन गांवों में से बहती है दाउकी, दरांग और शेंनान्डेंगा. इन्हीं गावों के लोगों के जिम्मे इसकी सफाई है. मौसम और पर्यटकों की संख्या के हिसाब से महीने में कुछ दिन कम्युनिटी डे के होते हैं. इस दिन गांव के हर घर से कम से कम एक व्यक्ति नदी की सफाई के लिए आता है. गांव में करीब 300 घर हैं और सभी मिलकर सफाई करते हैं.गंदगी फैलाने पर 5000 रुपए तक जुर्माना वसूला जाता है. नवंबर से अप्रैल तक सबसे अधिक पर्यटक आते हैं. मानसून में नौकायन बंद रहती है.  

यह भी पढ़ें: पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे जनता को समर्पित, सपा और कांग्रेस के परिवारवाद पर बरसे PM मोदी  

दुनिया की सबसे साफ नदियों में से एक  उमनगोट भारत में है. उमनगोट नदी, मेघालय राज्य में शिलांग से 100 किमी. ऐसा लगता है जैसे नाव हवा में है; पानी इतना साफ और पारदर्शी है. काश हमारी सभी नदियां ऐसी ही स्वच्छ होतीं. मेघालय के लोगों को सलाम.

बढ़ती जनसंख्या, ग्लोबल वॉर्मिंग, मरीन पॉल्यूशन के बढ़ते खतरे के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए संयुक्त राष्ट्र के द्वारा हर साल 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस मनाया जाता है. जब भी किसी नदी की बात होती है तो लोग इसकी सफाई को लेकर जरूर करते हैं. शिकायत रहती है कि भारत में नदियां काफी गंदी रहती है. लेकिन, भारत में एक ऐसी नदी है, जो अपनी सफाई की वजह से ही जानी जाती है. 

ऐसे में आज हम आपको भारत की सबसे साफ नदी के बारे में बता रहे हैं. दरअसल मेघालय की उमनगोट नदी को देश की सबसे साफ नदी का रुतबा हासिल है. पानी इतना साफ है कि नावें कांच पर तैरती सी नजर आती हैं. यह नदी भारत-बंग्लादेश सीमा के पास पूर्वी जयंतिया हिल्स जिले के दाउकी कस्बे के बीच से बहती है. लोग इसे पहाड़ियों में छिपा स्वर्ग भी कहते हैं. इसकी सफाई की वजह यहां रहने वाले खासी आदिवासी समुदायों की पुरखों से चली आ रही परंपराएं हैं.

First Published : 16 Nov 2021, 08:02:37 PM

For all the Latest States News, North East News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.