logo-image

Zika Virus Attack: ठंड के साथ पुणे में जीका वायरस का अटैक, नया मामला मिलने से मचा हड़कंप

पुणे में जीका वायरस का अटैक देखने को मिला है.

Updated on: 02 Dec 2022, 05:01 PM

highlights

  • कोरोना के खतरे के बीच जीका वायरस का अटैक
  • महाराष्ट्र के पुणे में बुजुर्ग संक्रमित
  • सूरत भी गया था संक्रमित मरीज

New Delhi:

Zika Virus Attack: कोरोना महामारी (Coronavirus) के खतरे के बीच अब महाराष्ट्र के पुणे शहर से बड़ी खबर सामने आ रही है. दरअसल पुणे (Pune) में जीका वायरस का अटैक देखने को मिला है. यहां 67 वर्षीय एक बुजुर्ग में यीका वायरस के लक्षण पाए गए हैं. जीका वायरस का मामले सामने आने से हड़कंप मच गया है. दरअसल जीका वायरस मूलरूप से मच्छरों के जरिए फैसलात है. यही वजह है कि इलाके में इसको लेकर डर का माहौल है. दरअसल सर्दियों के दस्तक देने के साथ ही शहर में मच्छरों का कहर भी बढ़ता जा रहा है. इस बीच जीका वायरस की दस्तक ने सभी की चिंता और बढ़ा दी है. 

क्या है पूरा मामला?
67 वर्षीय एक बुजुर्ग को बुखार, खांसी और बदन दर्ज के चलते 16 नवंबर के दिन पुणे शहर के जहांगीर हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया था. इसी मरीज की जांच कराने के बाद जो रिपोर्ट सामने आई उसने हर किसी को चौंका दिया. रिपोर्ट में जीका वायरस की पुष्टि हो गई. ये रिपोर्ट 18 नवंबर को आई थी. इसके बाद इस रिपोर्ट के आधार पर मरीज के ब्लड सैंपल को एनआईवी पुणे भेजा गया था. 
यहां से 30 नवंबर को मरीज मे जीका वायरस के पाए जाने को लेकर भी जानकारी दी गई है. यानी एनआईवी ने ये साफ कर दिया कि मरीज जीका वायरस का शिकार है. 

यह भी पढ़ें - Blood Group Type Diet: ब्लड ग्रुप के मुताबिक होगा खान-पान तो शुगर, बीपी और कोलेस्ट्रोल की समस्या से रहेंगे दूर

अब आगे क्या?
मरीज में जीका वायरस के लक्षण मिलने के बाद से ही प्रशासन अलर्ट मोड पर है.  पुणे नगर निगम की ओर से तुरंत इस मामले में कार्रवाई की जा रही है.  मरीज के आस-पड़ोस में इस संबंध में सर्वे भी किया जा रहा है साथ ही कुछ जगहों के सैंपल भी लिए जा रहे हैं. बताया जा रहा है, मरीज के संपर्क में आने वाले लोगों की जांच कराई जा सकती है. फिलहाल राहत की बात यह है कि अन्य किसी में इस तरह के लक्षणों की पुष्टि नहीं हुई है. 

सूरत भी गया था मरीज
मिली जानकारी के मुताबिक, जीका वायरस से संक्रमित मरीज मूल रूप से नासिक का रहने वाला है, बताया जा रहा है कि, छह नवंबर को वो पुणे आया था। इससे पहले स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि मरीज सूरत गया था. ऐसे में हो सकता है इस संबंध में सूरत में भी नगर निगम को सूचित किया जाए. 

कैसे होता है जीका वायरस?
जीका वायरस को लेकर बात की जाए तो ये एक ऐसा वायरस है जो डेंगू, चिकनगुनिया जैसे मच्छरों के जरिए एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैल जाता है. खास बात यह है कि, अगर यह समस्या गर्भवती महिलाओं में होती है तो इसका असर गर्भ में पल रहे बच्चे पर भी पड़ता है. 

यह भी पढ़ें - Vitamin D Deficiency: गलत सीटिंग से नहीं बल्कि इन विटामिन की कमी भी बढ़ा रही आपकी कमर का दर्द, जानिए कैसे मिलेगा छुटकारा

बच्चे के दिमाग पर पड़ता है असर
गर्भवती महिला में जीका वायरस की पुष्टि हो तो इसका सीधा असर बच्चे पर पड़ता है. ऐसे में बच्चे के मस्तिष्क विकास रुक सकता है.  बच्चों के सिर का आकार छोटा होना, गुइलेन बैरे सिंड्रोम, न्यूरोलॉजिकल डिजीज जैसे लक्षण हो सकते हैं.