logo-image

मुंबई में विदेशों से लौटे यात्रियों को आ रहे एक दिन में 5 कॉल, जानें क्वारंटाइन के नए नियम 

मुंबई का वार्ड वॉर रूम या डब्ल्यूडब्ल्यूआर टीम लोगों को उनके स्वास्थ्य की निगरानी के लिए दिन में कम से कम पांच बार होम क्वारंटाइन के दौरान फोन करेगी. यह निगरानी करेगा कि जो लोग होम क्वारंटाइन में हैं वे वास्तव में नियम का पालन कर रहे हैं या नहीं.

Updated on: 04 Dec 2021, 02:49 PM

highlights

  • Omicron खतरे के बीच मुंबई में होम क्वारंटाइन के नए नियम जारी
  • नए नियम के तहत सात दिवसीय होम क्वारंटाइन अनिवार्य कर दिया गया
  • नियमों का पालन की जांच के लिए नियमित रूप से मेडिकल टीमें भेजी जाएंगी  

मुंबई:

मुंबई (Mumbai) नगरपालिका एजेंसी ने ओमीक्रॉन (Omicron) खतरे के बीच होम क्वारंटाइन में लोगों की उचित निगरानी सुनिश्चित करने के लिए नियमों का एक सेट जारी किया है. नए नियम के तहत ओमीक्रॉन से प्रभावित जोखिम वाले देशों से मुंबई आ रहे लोगों के लिए सात दिवसीय होम क्वारंटाइन (Quarantine) अनिवार्य कर दिया गया है. विदेश से लौटे सभी यात्रियों को कड़े नियमों का पालन करना होगा. यहां जानिए विदेश यात्रा से लौटे यात्रियों के लिए क्या-क्या नियम बनाए गए हैं. 

यह भी पढ़ें : Omicron : राज्यों ने बरती सख्ती, यात्रा करने से पहले जानें नए नियम  

1. मुंबई का वार्ड वॉर रूम या डब्ल्यूडब्ल्यूआर टीम लोगों को उनके स्वास्थ्य की निगरानी के लिए दिन में कम से कम पांच बार होम क्वारंटाइन के दौरान फोन करेगी. यह निगरानी करेगा कि जो लोग होम क्वारंटाइन में हैं वे वास्तव में नियम का पालन कर रहे हैं या नहीं.

2. एक ऐसा सॉफ्टवेयर बनाया गया है जो यात्रियों को उनके पते के अनुसार ग्रेटर मुंबई नगर निगम या एमसीजीएम के 24 वार्डों में अलग करेगा. आपदा प्रबंधन इकाई सभी 24 "वार्ड वॉर रूम" या डब्ल्यूडब्ल्यूआर और फील्ड चिकित्सा अधिकारियों को पते की सूची वितरित करेगी. 

3. WWR यात्रियों को सात-दिवसीय होम क्वारंटाइन में रहने के लिए सूचित करेंगे. वे यात्रियों को COVID-19 प्रोटोकॉल की जानकारी देंगे और उनकी चिंताओं का जवाब देंगे. 

4. यात्रियों द्वारा नियमों का पालन किया जा रहा है या नहीं, इसकी जांच के लिए नियमित रूप से एंबुलेंस के साथ मेडिकल टीमें भेजी जाएंगी. होम क्वारंटाइन के सातवें दिन WWR यात्रियों को आरटी-पीसीआर टेस्ट देना सुनिश्चित करेंगे.

5. हर दिन सुबह 9 बजे मुंबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी उच्च जोखिम वाले और जोखिम वाले देशों से पिछले 24 घंटों में आने वाले अंतरराष्ट्रीय यात्रियों की एक सूची भेजेंगे. सूची आपदा प्रबंधन इकाई के निदेशक को भेजी जाएगी.