News Nation Logo

Omicron : राज्यों ने बरती सख्ती, यात्रा करने से पहले जानें नए नियम  

आंध्र प्रदेश प्रशासन आरटी-पीसीआर टेस्ट के लिए 30 पर्यटकों की तलाशी कर रहा है. दक्षिण अफ्रीका से यात्रा करने वाले 9 यात्रियों समेत पिछले 10 दिनों के अंदर 60 यात्री अलग-अलग जगहों से विशाखापट्टनम हवाई अड्डों पर उतर चुके हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Vijay Shankar | Updated on: 04 Dec 2021, 12:48:50 PM
Omicron test

Omicron test (Photo Credit: File Photo)

highlights

  • कर्नाटक में देश के पहले दो ओमीक्रॉन केस मिलने के बाद बढ़ी सतर्कता
  • ओमीक्रॉन को लेकर बढ़ती चिंताओं के बीच कई राज्यों द्वारा नए दिशा-निर्देश जारी
  • इस नए वेरिएंट को लेकर WHO भी चिंता प्रकट कर चुकी है

नई दिल्ली:  

कर्नाटक में देश का पहला दो ओमीक्रॉन केस का पता लगने के बाद कोरोना वायरस के इस नए वेरिएंट को लेकर केंद्र के साथ-साथ राज्य सरकार पूरी तरह सख्त हो गई है. इस नए वेरिएंट को लेकर WHO ने भी चिंता प्रकट की  है. इस नए वेरिएंट के बीच केंद्र ने टीकाकरण के महत्व पर जोर दिया है और सभी से दोनों टीके दिलाने की अपील की गई है. ओमीक्रॉन को लेकर बढ़ती चिंताओं के बीच कई राज्यों ने नए दिशानिर्देश और प्रतिबंध जारी किए हैं. ओमाइक्रोन के प्रसार को रोकने के लिए नए यात्रा परामर्श किए गए हैं. इस बीच कर्नाटक सरकार ने जांच के आदेश दिए हैं कि कैसे एक दक्षिण अफ्रीकी नागरिक ने बेंगलुरु की एक प्रयोगशाला से एक निगेटिव RT-PCR रिपोर्ट हासिल कर ली. 66 वर्षाय वह व्यक्ति एक होटल में पृथक-वास में था और वह यहां से वापस अपने देश लौट गया. पहले उसकी (कोविड जांच की) रिपोर्ट में संक्रमण की पुष्टि हुई और फिर दोबारा जांच रिपोर्ट निगेटिव आई थी. कहीं कोई गड़बड़ी तो नहीं हुई, प्रयोगशाला की जांच सही थी या नहीं या फिर कुछ गड़बड़ी हुई, पुलिस आयुक्त को इसकी जांच के निर्देश दिए गए हैं. 

यह भी पढ़ें : भारत में 40 साल से ऊपर के लोगों के लिए बूस्टर डोज जरूरी, वैज्ञानिकों ने दी सलाह

आंध्र प्रदेश से 30 विदेशी रिटर्न गायब

आंध्र प्रदेश प्रशासन आरटी-पीसीआर टेस्ट के लिए 30 पर्यटकों की तलाशी कर रहा है. दक्षिण अफ्रीका से यात्रा करने वाले 9 यात्रियों समेत पिछले 10 दिनों के अंदर 60 यात्री अलग-अलग जगहों से विशाखापट्टनम हवाई अड्डों पर उतर चुके हैं. उनमें 30 यात्रियों को विशाखापट्टनम आइसोलेट कर लिया गया जबकि 30 लोगों की प्रशासन तलाश में जुटा है. ओमीक्रॉन के खतरे को देखते हुए राज्य हाई अलर्ट पर है. साथ ही एयरपोर्ट पर यात्रियों की स्क्रीनिंग तेज कर दी गई है.

2. महाराष्ट्र में ओमीक्रॉन के 28 संदिग्ध मरीज

महाराष्ट्र में मुंबई के 10 लोगों सहित 28 लोगों में नए वेरिएंट ओमीक्रॉन से संक्रमित होने का संदेह है. महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने शुक्रवार को कहा, उच्च जोखिल वाले देशों से राज्य में लौटे 28 लोगों के स्वाब सैंपल लिए जीनोम अनुक्रमण के लिए भेजा गया है. गुरुवार तक 861 यात्रियों को RT-PCR  टेस्ट किया गया. इन 28 यात्रियों में 25 अंतरराष्ट्रीय यात्री जबकि तीन उनके संपर्क में आए लोग है. उनमें से अधिकांश मुंबई, पुणे और ठाणे से हैं. महाराष्ट्र सरकार पूरी तरह से निगरानी कर रहा है. इनमें 30 नवंबर की मध्यरात्रि से हवाई अड्डे पर यात्रियों की स्क्रीनिंग की जा रही है. साथ ही जो यात्री विदेशों से लौटे हैं उन्हें एक नवंबर से से पता लगाकर उनका टेस्टिंग किया जा रहा है.

3. ओमीक्रॉन की चिंताओं के बीच यात्रा दिशा-निर्देश 

महाराष्ट्र सरकार ने गुरुवार को अपनी हवाई यात्रा में संशोधन किया है. इसके तहत सात दिवसीय संस्थागत क्वारंटाइन को अनिवार्य बनाने के नियम  बनाए गए हैं. तीन उच्च जोखिम वाले देशों दक्षिण अफ्रीका, बोत्सवाना और जिम्बाब्वे के यात्रियों के लिए खासकर यह नियम बनाए गए हैं. इससे पहले, राज्य सरकार द्वारा 30 नवंबर को दिए गए आदेश के बाद जोखिम देशों से आने वाले यात्रियों के लिए क्वारंटाइन अनिवार्य कर दिया गया है. हालांकि जो घरेलू यात्रियों दोनों टीके लगा चुके हैं उन आरटी-पीसीआर रिपोर्ट की जरूरत नहीं होगी. वहीं जिन्होंने सिंगल खुराक या टीका नहीं लिया है उन्हें 72 घंटे की वैधता के साथ एक निगेटिव RT-PCR रिपोर्ट प्रस्तुत करनी होगी.

दिल्ली की स्थिति

केंद्र ने कुछ देशों की पहचान जोखिम देश के रूप में की है और उन स्थानों से आने वाले यात्रियों को एयर सुविधा पोर्टल पर सेल्फ डिक्लेरेशन फॉर्म और आरटी-पीसीआर रिपोर्ट प्रस्तुत करना होगा. वहीं जिन लोगों की जांच में पॉजिटिव रिपोर्ट सामने आएगी उन्हें चिकित्सा सुविधा में स्थानांतरित कर दिया जाएगा. यदि किसी में निगेटिव परीक्षण की रिपोर्ट सामने आती है, तो उन्हें एक सप्ताह के लिए होम क्वारंटाइन से गुजरना होगा और फिर आठवें दिन एक और परीक्षण से गुजरना होगा.

कर्नाटक की स्थिति

कर्नाटक सरकार ने मंगलवार को कहा कि सभी अंतरराष्ट्रीय यात्रियों को हवाई मार्ग से राज्य में आगमन पर आरटी-पीसीआर परीक्षण से अनिवार्य रूप से गुजरना होगा. जबकि निगेटिव परीक्षण आने पर उन्हें सात दिन के लिए होम क्वारंटाइन में रहना होगा. जबकि पॉजिटिव रिपोर्ट आने पर तुरंत अस्पताल में भर्ती होना होगा.


केरल की स्थिति

भारत में ओमीक्रॉन मामले की दो रिपोर्ट सामने आने के बाद केरल में भी सख्ती बढ़ा दी गई है. राज्य के स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने गुरुवार को कहा कि नए वेरिएंट को लेकर राज्य के संदर्भ में सरकार ने हर संभव कदम उठाए हैं. उच्च जोखिम देशों से आने वाले यात्रियों के राज्य में आगमन करने पर पर आरटी-पीसीआर परीक्षण से गुजरना होगा. वीणा जॉर्ज ने कहा कि अन्य यात्रियों को भी सात दिन का क्वारंटाइन और आठवें दिन आरटी-पीसीआर परीक्षण से गुजरना होगा. 
 

4. भारत में कोविड की स्थिति

भारत में पिछले 24 घंटों में 9,216 नए कोविड -19 के केस दर्ज किए गए हैं. वर्तमान में देश में सक्रिय केस 99,976 है. स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने शुक्रवार को यह जानकारी दी. मंत्रालय के मुताबिक,  पिछले 24 घंटों में संक्रमण से कुल 8,612 लोग ठीक हुए है. संक्रमण से कुल मिलाकर ठीक होने वालों की संख्या 3,40,45,666 हो गई है. नतीजतन, रिकवरी रेट 98.35 फीसदी है. 391 और लोगों की मौत के साथ मरने वालों की संख्या बढ़कर 4,70,115 हो गई है.

 
5. 40 से ऊपर के लोगों के लिए बूस्टर खुराक के पक्ष में इंसाकोग

भारत के शीर्ष जीनोम वैज्ञानिकों ने कहा है 40 वर्ष से ऊपर के लोगों के लिए बूस्टर डोज के लिए विचार किया जा सकता है'.शीर्ष भारतीय जीनोम वैज्ञानिकों ने 40 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के लिए उच्च जोखिम और उच्च जोखिम वाली आबादी को प्राथमिकता के साथ कोविड-19 टीकों की बूस्टर खुराक की सिफारिश की है. भारतीय SARS-CoV-2 जीनोमिक्स सीक्वेंसिंग कंसोर्टियम (INSACOG) के साप्ताहिक बुलेटिन में यह सिफारिश की गई है. 

6. डब्ल्यूएचओ के मुख्य वैज्ञानिक ने कहा- घबराएं नहीं

WHO की मुख्य वैज्ञानिक सौम्या स्वामीनाथन ने कहा है कि फिलहाल भविष्यवाणी करना असंभव है कि क्या ओमीक्रॉन समस्या का एक बड़ा कारण बनेगा. उन्हें कहा कि हमें कितना चिंतित होना चाहिए? उन्होंने कहा, हमें तैयार रहने की जरूरत है औ र
सतर्क रहने की जरूरत है. घबराएं की बिल्कुल जरूरत नहीं है क्योंकि हम एक अलग स्थिति में हैं. उन्होंने कहा कि डेल्टा दुनिया भर में 99 फीसदी संक्रमण के लिए जिम्मेदार है.

First Published : 04 Dec 2021, 11:18:11 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.