logo-image

INDIA गठबंधन की मुंबई बैठक में क्या रहेगा एजेंडा? कांग्रेस ने किया खुलासा

INDIA Alliance Meeting In Mumbai : देश में अगले साल लोकसभा चुनाव 2024 होने हैं. केंद्र की सत्ता से राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) को हटाने के लिए विपक्षी पार्टियों ने मिलकर एक गठबंधन बनाया है.

Updated on: 17 Aug 2023, 11:35 PM

मुंबई:

INDIA Alliance Meeting In Mumbai : देश में अगले साल लोकसभा चुनाव 2024 होने हैं. केंद्र की सत्ता से राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) को हटाने के लिए विपक्षी पार्टियों ने मिलकर एक गठबंधन बनाया है. इस गठबंधन का नाम I.N.D.I.A है. I.N.D.I.A का फुल फॉर्म भारतीय राष्ट्रीय विकासवादी समावेशी गठबंधन है. 26 विपक्षी पार्टियों से मिलकर बने गठबंधन की तीसरी बैठक मुंबई में होने वाली है, जिसके लिए एजेंडा तय हो गया है. इसे लेकर कांग्रेस ने गुरुवार को खुलासा किया है.  

यह भी पढ़ें : Video: हिमाचल प्रदेश में जलप्रलय ने मचाया हाहाकार, DELED परीक्षा पर भी दिखा असर, देखें IMD का अपडेट्स

जानें मुंबई की बैठक का क्या है उद्देश्य?

विपक्षी दलों ने केंद्र की सत्ता से मोदी सरकार को हटाने के लिए INDIA गठबंधन तैयार किया है. मुंबई में इंडिया गठबंधन की तीसरी बैठक 31 अगस्त और 1 सितंबर को होगी. इससे लेकर पहले महा विकास अघाड़ी के नेताओं ने मुंबई में मीटिंग की और आपसी सहमति से मुद्दा तय किया है. महाराष्ट्र कांग्रेस अध्यक्ष नाना पटोले ने बताया कि गठबंधन की बैठक 31 अगस्त और 1 सितंबर को मुंबई में होगी. हमने इसे सफलतापूर्वक आयोजित करने के लिए गुरुवार को मातोश्री में बैठक की और इसके लिए एजेंडा तय किया. INDIA बैठक का उद्देश्य केंद्र से मोदी सरकार को हटाना है.

यह भी पढ़ें : छत्तीसगढ़ चुनाव में चाचा-भतीजे आमने-सामने, जानें BJP की इस दांव पर CM भूपेश बघेल ने क्या कहा?

दो पहले भी हो चुकी है मीटिंग

इंडिया गठबंधन की पहली बैठक बिहार की राजधानी पटना में हुई थी. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में हुई मीटिंग में विपक्षी पार्टियों के सभी नेता एकत्रित हुए थे. इसके बाद कांग्रेस के नेतृत्व में INDIA की दूसरी बैठक बेंगलुरु में आयोजित हुई थी. अब महा विकास अघाड़ी यानी एनसीपी (शरद पवार), शिवसेना (उद्धव ठाकरे) और कांग्रेस की अध्यक्षता में विपक्षी गठबंधन की बैठक महाराष्ट्र के मुंबई में होगी. सूत्रों का कहना है कि मुंबई की मीटिंग में पार्टी का संयोजक चुना जाएगा.