logo-image

Video: हिमाचल प्रदेश में जलप्रलय ने मचाया हाहाकार, DELED परीक्षा पर भी दिखा असर, देखें IMD का अपडेट्स

Himachal Pradesh Weather Update : हिमाचल प्रदेश में जलप्रलय ने हाहाकार मचा रखा है. कई लोगों की जान चली गई है, जबकि कइयों के घर पानी में बह गए हैं.

Updated on: 17 Aug 2023, 07:54 PM

शिमला:

Himachal Pradesh Weather Update : हिमाचल प्रदेश में लगातार हो रही बारिश ने तबाही मचाई. मूसलाधार बरसात ने अबतक 71 लोगों की जिंदगियां निगल ली हैं और कई घर पानी में बह गए हैं. इसका असर राज्य की परीक्षाओं में भी देखने को मिल रहा है. लोगों को बचाने के लिए प्रशासन की टीम के साथ भारतीय वायु सेना भी मैदान पर उतर गई है. इसे लेकर दर्दनाक वीडियो भी सामने आया है. आइये जानते हैं कि भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने क्या नया अपडेट जारी किया है.   

भारी बारिश ने हिमाचल प्रदेश के मंडी, शिमला, हमीरपुर, कांगड़ा और बिलासपुर जिलों में खासकर प्रलय मचाया है. आईएमडी की माने तो पिछले एक हफ्ते से प्रदेश में सामान्य से 111 फीसदी ज्यादा बारिश हुई है. कई जिलों में बाढ़ आ गई है, जबकि कई जगह पर लैंडस्लाइड भी हुई. देखते ही देखते कई घर ढह गए, जिसमें लोग बुरी तरह से फंस गए. इंडियन एयरफोर्स के जवानों ने बाढ़ प्रभावित इलाकों से कई लोगों को सुरक्षित बाहर निकाला है. 

जानें आईएमडी की भविष्यवाणी

शिमला हिमाचल प्रदेश के IMD वैज्ञानिक सुरेंद्र पॉल का कहना है कि राज्य में पिछले 24 घंटों में छिटपुट बारिश हुई. इस बार मॉनसून अपने चरम पर है. आंकड़ों पर नजर डालें तो हिमाचल प्रदेश में 1 जून से अब तक 43 प्रतिशत अधिक बारिश हुई है. अगले 4-5 दिन मानसून कमजोर रहेगा, बारिश कम होगी. 25 अगस्त तक राज्य में नियंत्रित बारिश होगी. 

वायुसेना ने लोगों को बचाया

IAF ने लोगों को बचाते हुए एक वीडियो जारी किया है. आईएएफ का कहना है कि हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा जिले से आज 220 से अधिक नागरिकों को सफलतापूर्वक बचाने के बाद पश्चिमी वायु कमान के हेलीकॉप्टरों द्वारा ऑपरेशन फिलहाल पूरा कर लिया गया है. पिछले 72 घंटों में 1,000 से ज्यादा नागरिकों को बाढ़ प्रभावित इलाकों से बचाया गया है. भारतीय वायु सेना आवश्यकतानुसार आगे की कार्रवाई करने के लिए तैयार है. 

जानें केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने क्या कहा?

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर का कहना है कि हिमाचल प्रदेश में जालमाल का नुकसान हुआ है. आपदा ने संकट खड़े हैं, लेकिन कुछ राजनीतिक दल खासकर कांग्रेस इस पर राजनीति कर रही है. सब मिलकर एक दूसरे की मदद करें. केंद्र सरकार हर तरह की मदद कर रही है. मैं हिमाचल प्रदेश 20-21 अगस्त में जाऊंगा और प्रभावित लोगों से मिलूंगा. 

डीएलएड की परीक्षा का शेड्यूल बदला

बारिश का असर हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड 2 वर्षीय डिप्लोमा इन एलीमेंटरी एजुकेशन सीईटी-2023 (DELED) की परीक्षा स्थिगत कर दी गई है. अब काउंसलिंग 28 अगस्त से पांच सितंबर तक होगी. भारी बारिश की वजह से राज्य में सड़कें बंद हैं, जिसे देखते हुए शिक्षा बोर्ड ने काउंसलिंग का शेड्यूल चेंज कर दिया है. पहले यह काउंसलिंग 21 अगस्त से होनी थी, लेकिन अब 28 अगस्त से शुरू होगी.