logo-image

उद्धव ठाकरे की सरकार बताए, प्रवासी कामगारों के लिए क्या किया: हाई कोर्ट

महाराष्ट्र में रेलवे एवं बस स्टैंडों पर प्रवासी कामगारों की भीड़ जमा होने की घटना का संज्ञान लेते हुए बंबई उच्च न्यायालय ने पूछा है कि इस बारे में सरकार ने क्‍या कदम उठाए हैं. एक याचिका पर सुनवाई के दौरान कोर्ट ने ये सवाल पूछे.

Updated on: 30 May 2020, 01:43 PM

मुंबई:

महाराष्ट्र में रेलवे एवं बस स्टैंडों पर प्रवासी कामगारों (Migrant Workers) की भीड़ जमा होने की घटना का संज्ञान लेते हुए बंबई उच्च न्यायालय ने इस बारे में रिपोर्ट देने और यह बताने को कहा है कि इस बारे में उसने क्या कदम उठाए हैं. मुख्य न्यायाधीश दीपांकर दत्ता और न्यायमूर्ति के.के. तातेड़ की खंड़पीठ शुक्रवार को ‘सेंटर ऑफ इंडियन ट्रेड यूनियंस’ की एक याचिका पर सुनवाई कर रही थी जिसमें कोविड-19 महामारी (Covid-19 Pandemic) के दौरान प्रवासी कामगारों को आ रही परेशानियों पर चिंता जताई गई है.

यह भी पढ़ें : कांग्रेस की अड़चनों के बीच मोदी 2.0 सरकार ने देशहित में कड़े फैसले किए, जेपी नड्डा ने गिनाए काम

याचिकाकर्ता के मुताबिक जिन प्रवासी कामगारों ने महाराष्ट्र से अपने गृह राज्य जाने के लिए श्रमिक विशेष ट्रेनों और बसों की सुविधा उठाने संबंधी आवेदन दिया, उन्हें उनके आवेदनों की स्थिति के बारे में कोई जानकारी नहीं है. इसमें कहा गया कि ट्रेन या बस पर सवार होने से पहले उन्हें तंग एवं अस्वच्छ शिविरों में रखा जाता है, उन्हें भोजन तथा अन्य आवश्यक सामान भी नहीं मुहैया करवाया जाता.

अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल अनिल सिंह ने शुक्रवार को अदालत को बताया कि प्रवासी कामगारों से जुड़े मुद्दों संबंधी मामला उच्चतम न्यायालय में विचाराधीन है. अदालत ने इस पर कहा कि फिर भी वह चाहती है कि इस बारे में राज्य सरकार दो जून तक एक रिपोर्ट जमा करवाए.

यह भी पढ़ें : मोदी सरकार 2.0 पर बोले अमित शाह, 'एतिहासिक गलतियों' को सुधार पीएम नरेंद्र मोदी ने रखी आत्मनिर्भर भारत की नींव

अदालत ने कहा, ‘‘इस तरह की भीड़ जमा होने दी जाती है तो यह उस लक्ष्य का विरोधाभासी होगा जिसके साथ लॉकडाउन लगाया गया है.’’