logo-image

Weather Today: मुंबई में सक्रिय हुआ मॉनसून, हिमाचल प्रदेश में बारिश ने बरपाया कहर

Weather Today: देश के दक्षिण राज्यों में मॉनसून की एंट्री हो चुकी है. यही वजह है कि कई राज्यों में भारी बारिश देखने के मिल रही है...महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में भी आज मॉनसून पूरी तरह से सक्रिय हो जाएगा

Updated on: 25 Jun 2023, 10:14 AM

Mumbai:

Weather Today: देश की राजधानी दिल्ली समेत उत्तर भारत के राज्यों में पड़ रही भीषण गर्मी के बीच मौसम ने करवट ली है. जिसके चलते दिल्ली-एनसीआर और उत्तर प्रदेश में झमाझम बारिश हो रही है. बारिश के कारण तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. मौसम विभाग की रिपोर्ट के अनुसार दिल्ली के अलावा उत्तर प्रदेश के लखनऊ, बिजनौर, मुरादाबाद, गाजियाबाद, मेरठ और गौतमबुद्ध नगर में बारिश से मौसम खुशनुमा हो गया है और लोगों को गर्मी में राहत की सांस ली है. आपको बता दें कि मौसम विभाग के पूर्वानुमान में पहले ही बता दिया गया था कि 25 व 26 जून को दिल्ली समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में बारिश देखने को मिलेगी.

Petrol Diesel Prices: महाराष्ट्र समेत इन राज्यों में महंगा हुआ पेट्रोल-डीजल, चेक करें नए रेट

देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में भारी बारिश

वहीं, महाराष्ट्र समेत दक्षिण भारत के राज्यों में मॉनसून पूरी तरह से सक्रिय हो चुका है. मॉनसून के चलते देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में भारी बारिश हो रही है. जबकि आसपास के इलाकों में लगातर पानी बरस रहा है. भारत मौसम विज्ञान विभाग ( आईएमडी ) ने इस बारिश की प्री-मॉनसून का नाम दिया है. आईएमडी की रिपोर्ट के अनुसार मॉनसून तेज रफ्तार के साथ मुंबई की तरफ बढ़  रहा है. माना जा रहा है कि आज यानी 25 जून को मुंबई में मॉनसून सक्रिय हो जाएगा. आईएमडी ने महाराष्ट्र के सिंधुदुर्ग, ठाणे, मुंबई, पालघर, रत्नागिरी और रायगढ़ में बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग ने बताया कि मुंबई में अगले दो दिनों से तक भारी बारिश होने की संभावना है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि महाराष्ट्र के बदलापुर, कल्याण, मुंबई और ठाने में पिछले 24 घंटे में प्री-मानूसन की बारिश हुई है.

दिल्ली-NCR समेत इन शहरों में मौसम का बदला मिजाज, गर्मी से मिली राहत, देखें Video

मॉनसून अपने साथ आफत लेकर आया

वहीं, पहाड़ी राज्य हिमाचल प्रदेश की बात करें तो यहां मॉनसून अपने साथ आफत लेकर आया है. मॉनसून की बारिश से यहां भारी कहर बरपाया है. शिमला में बारिश और भूस्खलन के कारण पेड़ गिरने की खबरे सामने आई हैं. मौसम विभाग ने अगले चार दिनों से तेज बारिश होने की संभावना जताई है. इसके साथ ही 25,26 और 27 जून के लिए येलो अलर्ट भी जारी किया है.