News Nation Logo

महाराष्ट्र में शुरू हुआ वैक्सीनेशन, 18+ को भी लगा टीका

महाराष्ट्र में आज 18 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को वैक्सीनेशन की शुरुआत हुई. राज्य के 26 जिलों में 132 वैक्सीनेशन केंद्र पर वैक्सीनेशन की शुरुआत की गई. जहां आज से 18 से 44 उम्र के बीच के 11 हजार 492 लोगों को कोरोना वैक्सीनेशन लगाई गई.

News Nation Bureau | Edited By : Karm Raj Mishra | Updated on: 01 May 2021, 08:59:27 PM
vaccination 18

vaccination 18+ (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • आज से शुरू हुआ वैक्सीनेशन का तीसरा चरण
  • 18 से ज्यादा उम्र के लोगों भी लगवा सकते हैं वैक्सीन
  • महाराष्ट्र में भी युवाओं को लगा कोरोना का टीका

नई दिल्ली:

कोरोना की दूसरी लहर से देश में हाहाकार मचा हुआ है. शनिवार को पिछले 24 घंटे में रिकॉर्ड 4 लाख से ज्यादा नए मरीज सामने आए. इस बीच देश में आज से वैक्सीनेशन का तीसरा चरण भी शुरू हो गया है. इस चरण में केंद्र सरकार ने 18 साल से ऊपर के सभी लोगों को वैक्सीन लगाने की इजाजत दे दी है. इसके लिए जब पहली बार 28 अप्रैल को रजिस्ट्रेशन हुआ तो महज 4 घंटे में ही करीब 80 लाख लोगों ने अपना नाम टीके के लिए दर्ज कराया. वैक्सीनेशन के इस चरण में महाराष्ट्र में भी युवाओं को वैक्सीन लगाने का काम शुरू हो गया है. हालांकि पहले राज्य सरकार ने वैक्सीन की कमी का हवाला देते हुए अभी युवाओं को वैक्सीन देने से मना कर दिया था. 

ये भी पढ़ें- कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों से गुरुग्राम में शादी, पार्टियों पर लगा बैन

महाराष्ट्र में आज 18 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को वैक्सीनेशन की शुरुआत हुई. राज्य के 26 जिलों में 132 वैक्सीनेशन केंद्र पर वैक्सीनेशन की शुरुआत की गई. जहां आज से 18 से 44 उम्र के बीच के 11 हजार 492 लोगों को कोरोना वैक्सीनेशन लगाई गई. प्रदेश के अन्य जिलों में कल यानी 2 मई से वैक्सीनेशन शुरू किया जाएगा. मौजूदा स्थिति में राज्य सरकार ने 18 से 44 साल की उम्र के लोगों के लिए कोविशील्ड वैक्सीन के 3 लाख डोजेस खरीदे हैं. बता दें कि महाराष्ट्र में 18-44 उम्र के लोगों को राज्य सरकार मुफ्त में वैक्सीनेशन दे रही है.

इससे पहले महाराष्ट्र सरकार ने 18 वर्ष से ऊपर के लोगों को आज से वैक्सीन नहीं लग पाने की बात कही थी. राज्य सरकार में मंत्री और एनसीपी के वरिष्ठ नेता नवाब मलिक ने ट्वीट करते हुए कहा था कि केन्द्र सरकार राज्यों को वैक्सीन डिलीवर करने में विफल रही. तीसरे चरण की वैक्सीनेशन कल से शुरू हो रही है. लेकिन बिना वैक्सीन के कैसे वैक्सीनेशन की शरुआत करें? मोदी सरकार को इसका जवाब देना होगा.

ये भी पढ़ें- कोरोनाकाल में संकटमोचक बनी रेलवे, 25 ऑक्सीजन एक्सप्रेस बचा रहीं जिंदगी

राजस्थान में भी शुरु हुआ वैक्सीनेशन

राजस्थान के कुछ जिलों में आज से वैक्सीनेशन शुरू हो गया है. प्रदेश के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ रघु शर्मा ने कल कहा था कि 1 मई से प्रदेश 11 जिला मुख्यालयों पर 45 वर्ष से कम के आयु वर्ग के लोगों का वैक्सीनेशन प्रारंभ हो रहा है. डॉ. शर्मा ने कहा कि सीरम इंस्टीट्यूट ने राजस्थान को फिलहाल 3 लाख डोज देने पर सहमति दी है. इसलिए इस आयु वर्ग के लिए वैक्सीनेशन की शुरुआत उन 11 जिला मुख्यालयों से की जा रही है जो कोरोना संक्रमण से सबसे अधिक प्रभावित है. जिन जिलों में वैक्सीनेशन प्रारंभ होना है उनमें जयपुर, जोधपुर, अजमेर, बीकानेर, उदयपुर, अलवर, धौलपुर, भीलवाड़ा, कोटा, सीकर और पाली शामिल है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 01 May 2021, 08:59:27 PM

For all the Latest States News, Maharashtra News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.