News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

मुंबई में बारिश ने लाया 'सैलाब', कई इलाकों में जलजमाव से लोग परेशान

महाराष्ट्र में मुंबई समेत कई क्षेत्र पानी-पानी हो चुके हैं. मुंबई समेत इसके आसपास के क्षेत्रों में शनिवार को भी लगातार दूसरे दिन बारिश जारी रही. जिसकी वजह से लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है.

News Nation Bureau | Edited By : Nitu Pandey | Updated on: 04 Jul 2020, 07:42:14 PM
rain in mumbai

पानी-पानी हुआ मुंबई (Photo Credit: ANI)

नई दिल्ली :

महाराष्ट्र में मुंबई (Mumbai) समेत कई क्षेत्र पानी-पानी हो चुके हैं. मुंबई समेत इसके आसपास के क्षेत्रों में शनिवार को भी लगातार दूसरे दिन बारिश जारी रही. जिसकी वजह से लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. मुंबई में कई जगह पर जलजमाव हो गए हैं. जिसकी वजह से यातायात ठप पड़े हैं.

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, कोलाबा मौसम ब्यूरो ने शनिवार को सुबह 8.30 से अपराह्न 2.30 बजे के बीच 39.4 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की, जबकि सांताक्रूज मौसम केंद्र ने इसी अवधि के दौरान 52 मिमी वर्षा दर्ज की. हालांकि, अधिकारियों ने कहा कि शुक्रवार की तुलना में शनिवार को बारिश की तीव्रता थोड़ी कम रही. बृहन्मुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) के आपदा प्रबंधन प्रकोष्ठ के एक अधिकारी ने कहा,‘शुक्रवार की तुलना में आज बारिश अब तक थोड़ी कम रही है.

और पढ़ें: ICMR ने कहा- विश्व स्तर के मानदंडों के आधार पर तैयार हो रही COVID 19 वैक्सीन

उन्होंने बताया कि सायन और मिलन सबवे जैसे निचले इलाकों में जल-जमाव की सूचना मिली है. लेकिन अभी तक बड़े पैमाने पर जल-जमाव की कोई शिकायत नहीं आई है.’

इसके साथ ही उन्होंने बताया कि पेड़ या उनकी शाखाओं के गिरने की 19 शिकायतें आई हैं, लेकिन इन घटनाओं में कोई हताहत नहीं हुआ है. आईएमडी के आंकड़ों के अनुसार, मुंबई के कोलाबा मौसम ब्यूरो ने शुक्रवार सुबह 8.30 बजे से 24 घंटों के दौरान 169 मिमी वर्षा दर्ज की, जबकि सांताक्रूज़ मौसम केंद्र ने इसी अवधि में 157 मिमी वर्षा दर्ज की.

इसे भी पढ़ें:नेपाल: ओली के इस्तीफे पर संशय बरकरार, विरोधी खेमा ने सोमवार तक का दिया अल्टिमेटम

मौसम विभाग ने मुंबई, रायगढ़ और रत्नागिरि के लिए शुक्रवार को रेड अलर्ट जारी किया था और पालघर, मुंबई, ठाणे और रायगढ़ जिलों में कई स्थानों पर शनिवार को भारी से बहुत भारी बारिश होने का अनुमान जताया था.

भारत मौसम विज्ञान विभाग, मुंबई के उपमहानिदेशक के एस होसालिकर ने शनिवार को ट्वीट किया कि पिछले 24 घंटे में मुंबई में भारी बारिश हुई. उन्होंने ट्वीट किया, ‘मुंबई और पश्चिम तट में आज भारी बारिश जारी रहेगी.’ हालांकि बारिश होने की वजह से यहां मौसम सुहावना हो गया है. तापमान में भारी गिरावट दर्ज की गई है.

First Published : 04 Jul 2020, 07:42:14 PM

For all the Latest States News, Maharashtra News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

Mumbai Rain Monsoon