logo-image

मुंबई में आज से 7वीं कक्षा तक खुले स्कूल, Omicron के लिए बनाए नए नियम

बच्चों के फिर स्कूल खुलने को लेकर अभिभावक भी खुश नजर आ रहे हैं. स्कूल खुलने पर एक अभिभावक ने कहा कि बच्चे एक बार फिर स्कूल जाने के लिए खुश हैं. बच्चों का स्कूल जाना ऑनलाइन स्कूली शिक्षा से बेहतर है. हमें खुशी है कि स्कूल ने सभी सावधानियां बरती हैं.

Updated on: 15 Dec 2021, 09:27 AM

highlights

  • डेढ़ वर्ष से अधिक समय के बाद ये स्कूल खोले गए हैं  
  • किसी भी अभिभावकों पर बच्चों को स्कूल भेजने का दबाव नहीं
  • ऑनलाइन क्लास का भी विकल्प उपलब्ध कराने के दिए आदेश

 

मुंबई:

महाराष्ट्र में ओमीक्रॉन वेरिएंट के बढ़ते केस के बीच मुंबई में आज से कक्षा 1 से लेकर 7 तक के सभी स्कूल फिर से खोल दिए गए हैं. पिछले महीने ओमीक्रॉन के केस सामने आने के बाद सभी स्कूलों को फिर से खोलना स्थगित कर दिया गया था. स्कूल खोलने को लेकर बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) ने सोमवार को इसकी घोषणा की थी. यह स्कूल डेढ़ वर्ष से अधिक समय के बाद खोले गए हैं. हालांकि किसी भी अभिभावकों पर बच्चों को स्कूल भेजने का दबाव नहीं होगा, इसलिए ऑनलाइन क्लास का भी विकल्प उपलब्ध कराने का आदेश दिया गया है. फिलहाल अभिभावकों को खुद ही बच्चों को स्कूल छोड़ना होगा.

यह भी पढ़ें : ओमिक्रॉन का खौफ! महाराष्ट्र में आठ नए मामले दर्ज, कुल आंकड़ा पहुंचा 28

बच्चों के फिर स्कूल खुलने को लेकर अभिभावक भी खुश नजर आ रहे हैं. स्कूल खुलने पर एक अभिभावक ने कहा कि बच्चे एक बार फिर स्कूल जाने के लिए खुश हैं. बच्चों का स्कूल जाना ऑनलाइन स्कूली शिक्षा से बेहतर है. हमें खुशी है कि स्कूल ने सभी सावधानियां बरती हैं. इस बीच कुछ स्कूलों की ओर से अभी तक अभिभावकों को अपने बच्चों को स्कूल भेजने का कोई निर्देश नहीं दिया है. नगर शिक्षा अधिकारी राजू तड़वी ने कहा, यह गंभीर मामला है और नए निर्देश जारी किए जाएंगे. मुंबई में प्राथमिक विद्यालय शुरू करने का निर्णय नगर निगम द्वारा 30 नवंबर को लिया गया था. वहीं राज्य में 4 अक्टूबर से 8वीं से 12वीं कक्षा की ऑफलाइन क्लास हो रही हैं.   

सभी स्कूली कर्मियों के RT-PCR रिपोर्ट जमा

बीएमसी के शिक्षा अधिकारी राजू तडवी के मुताबिक, ओमीक्रॉन के खतरे को देखते हुए स्कूल प्रशासन को कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करने का आदेश दिया गया है. शिक्षकों और कर्मचारियों के लिए टीके की दोनों खुराक लेना अनिवार्य किया गया है. स्कूलों में प्रवेश से पहले स्टाफ को आरटी-पीसीआर रिपोर्ट जमा करवाई गई है.  

 
ओमीक्रॉन से बचाव के ये हैं नियम : 

- अभिभावकों को फिलहाल स्कूल में प्रवेश करने से वंचित किया गया है

-किसी भी कक्षा में एसी का इस्तेमाल नहीं किया जाएगा

- कक्षा के खिड़की-दरवाजे खुले रखने होंगे

- सोशल डिस्टेंसिंग का पालन जरूरी है

 - स्कूल में साबुन और मास्क का इंतजाम

- विद्यार्थियों के घर लौटने पर अभिभावक उन्हें सीधे बाथरूम में ले जाकर हाथ धुलवाएं और नहलाएं

- कपड़े और मॉस्क गर्म पानी से धोएं