News Nation Logo
Banner

ओमिक्रॉन का खौफ! महाराष्ट्र में आठ नए मामले दर्ज, कुल आंकड़ा पहुंचा 28

भारत में अब कोरोना वायरस का नया वेरिएंट ओमिक्रॉन डराने लगा है. इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि भारत में ओमिक्रॉन के मरीजों की संख्या बढ़कर 57 हो गई है. आज यानी मंगलवार को महाराष्ट्र में ओमिक्रॉन के 8 नए केस सामने आए हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Mohit Sharma | Updated on: 14 Dec 2021, 10:53:59 PM
Omicron Variant

Omicron Variant (Photo Credit: File Pic)

नई दिल्ली:  

भारत में ओमिक्रॉन वेरिएंट ( omicron variant in India ) के मरीजों की संख्या तेजी के साथ बढ़ती जा रही है. आज यानी मंगलवार को महाराष्ट्र में ओमिक्रॉन ( omicron variant in maharashtra ) के आठ नए केस मिले हैं, जिसके बाद राज्य में मरीजों का कुल आंकड़ा 28 तक पहुंच गया है. ओमिक्रॉन के केसों में अचानक हुई वृद्धि ने महाराष्ट्र सरकार को चिंता में डाल दिया है. प्रदेश के हेल्थ डिपार्टमेंट ने चौकसी बढ़ा दी है. बाहर आने वाले हर यात्री की गहन जांच की जा रही है. विदेश व अन्य राज्यों से आने वाले यात्रियों पर पैनी नजर रखी जा रही है. ऐसे यात्रियों का एयरपोर्ट पर आरटीपीसीआर टेस्ट कराया जा रहा है. इसके साथ ही भारत में कोरोना के नए वेरिएंट ( Coronavirus New Variant Omicron ) के मरीजों की कुल संख्या बढ़कर 57 हो गई है. 

मुंबई में सात और पालघर में एक मामला सामने आया है. इनमें से तीन महिलाएं और पांच पुरुष हैं, लेकिन उनमें से किसी का भी अंतर्राष्ट्रीय यात्रा का इतिहास नहीं है. हालांकि इनमें से एक मरीज नई दिल्ली और दूसरा बेंगलुरु गया था. एक मरीज राजस्थान से संबंध रखता है और नए संक्रमितों में से सात को पूरी तरह से टीका लगाया जा चुका है। उनमें से तीन लोगों में कोई लक्षण देखने को नहीं मिले हैं और पांच मरीजों में हल्के लक्षण पाए गए हैं। दो को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है और बाकी को होम केयर में क्वारंटीन किया गया है.

वर्तमान में, महाराष्ट्र के ओमिक्रॉन मामले मुंबई और पुणे जिलों सहित कई क्षेत्रों में फैले हुए हैं। इन दोनों शहरों में 12-12 मरीज पाए गए हैं, जबकि पालघर, ठाणे, लातूर और नागपुर में एक-एक संक्रमित हैं. तीन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों - मुंबई, पुणे और नागपुर - पर आने वाले यात्रियों की गहन निगरानी वर्तमान में 1 दिसंबर से चल रही है. अधिकारियों ने कहा कि उच्च जोखिम वाले देशों से कुल 13,615 लोग यहां पहुंचे हैं, जिनमें से 30 की कोविड रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। अन्य देशों से भी 8 नागरिक प्रदेश में पहुंचे है. इन सभी की रिपोर्ट जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजी गई है ताकि यह पुष्टि हो सके कि वे ओमिक्रॉन से पीड़ित हैं या नहीं.

First Published : 14 Dec 2021, 07:53:43 PM

For all the Latest States News, Maharashtra News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.