News Nation Logo

महाराष्ट्र में 4 अक्टूबर से खुलेंगे कक्षा 5 से 12 तक के स्कूल

महाराष्ट्र में 4 अक्टूबर से खुलेंगे कक्षा 5 से 12 तक के स्कूल

News Nation Bureau | Edited By : Pradeep Singh | Updated on: 24 Sep 2021, 05:26:28 PM
maharastra

वर्षा गायकवाड़, शिक्षा मंत्री, महाराष्ट्र सरकार (Photo Credit: TWITTER HANDLE)

highlights

  • महाराष्ट्र की उद्धव ठाकरे सरकार ने राज्य में स्कूलों को 4 अक्टूबर से खोलने का निर्णय लिया
  • मुंबई की मेयर किशोरी पेडनेकर ने कहा कि मुंबई और आसपास के इलाकों में दिवाली के बाद खुलेंगे स्कूल 
  • शिक्षा विभाग के प्रस्ताव को मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने मंजूरी दे दी

 

नई दिल्ली:

महाराष्ट्र की उद्धव ठाकरे सरकार ने राज्य में स्कूलों को 4 अक्टूबर से खोलने का निर्णय लिया है. मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने इसे मंजूरी दे दी है, टास्क फोर्स और स्वास्थ्य विभाग ने भी राज्य में स्कूलों को फिर से खोलने के फैसले को मंजूरी दे दी है. महाराष्ट्र स्कूल शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने बताया कि कोरोना की दूसरी लहर के कारण बंद किये गये स्कूलों को खोलने का निर्णय सरकार और स्वास्थ्य विशेषज्ञों से राय मशविरे के बाद लिया गया है. लेकिन संक्रमण से बचने के लिए छात्र और शिक्षक को ऐहितियात बरतना होगा.

कोरोना की दूसरी लहर का कहर धीरे-धीरे कम हो रहा है. हालांकि कुछ राज्यों से इसके लगातार सामने आ रहे मामलों ने चिंता बढ़ा रखी है. इन सबके बीच संभावित तीसरी लहर की आशंका को देखते हुए राज्य सरकारों द्वारा तमाम तरह के एहतियात भी बरते जा रहे हैं. महाराष्ट्र की उद्धव ठाकरे सरकार भी तीसरी लहर की आशंका को देखते हुए सावधानी बरत रही हैं. 

इन सबके बीच स्कूलों को खोलने को लेकर महाराष्ट्र सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. महाराष्ट्र में चार अक्टूबर से स्कूल खोल दिए जाएंगे. इस बारे में शिक्षा विभाग के प्रस्ताव को मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने मंजूरी दे दी है. हालांकि स्कूल खुलने के दौरान कोरोना गाइडलाइंस का पूरी तरह से पालन किया जाएगा.  

उधर, मुंबई की मेयर किशोरी पेडनेकर ने कहा कि मुंबई और आसपास के इलाकों में स्कूलों को फिर से खोलने पर फैसला दिवाली के बाद लिया जाएगा. इससे पहले, एक टास्क फोर्स ने पूरे महाराष्ट्र में स्कूलों को फिर से खोलने के लिए मानक संचालन प्रक्रिया (SOP) जारी की थी. विशेषज्ञ पैनल ने शिक्षण और गैर-शिक्षण कर्मचारियों दोनों के लिए पूर्ण टीकाकरण की सिफारिश की थी. हाल ही में एक सीरो सर्वे में पाया गया है कि मुंबई की लगभग 87 फीसदी आबादी ने कोरोना वायरस के खिलाफ एंटीबॉडी विकसित कर ली है. 

यह भी पढ़ें: राज कुंद्रा को पोर्नोग्राफी केस में राहत- मुंबई की अदालत ने दी जमानत

BMC शिक्षा विभाग ने कहा कि उसने छात्रों की सुरक्षित वापसी के लिए एक योजना पर काम करना शुरू कर दिया है. एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि ‘हम दिवाली की छुट्टी के बाद स्कूलों को फिर से खोलने की संभावना देख रहे हैं. हालांकि, आयुक्त अंतिम निर्णय लेंगे. यह दिवाली के बाद COVID-19 के नंबरों पर निर्भर करता है.

First Published : 24 Sep 2021, 05:09:28 PM

For all the Latest States News, Maharashtra News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.