logo-image

आवश्यक सेवाओं के लिए बहाल करें मुंबई लोकल, सीएम उद्धव ठाकरे की पीएम मोदी से अपील

ठाकरे ने जरूरत पड़ने पर अतिरिक्त श्रमशक्ति मुहैया कराने की अपनी अपील भी केंद्र से दोहराई, ताकि राज्य के सुरक्षाकर्मियों को और अन्य कर्मियों को, तनाव का स्तर कम करने के लिए राहत दी जा सके.

Updated on: 12 May 2020, 09:12 AM

नई दिल्ली:

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से आग्रह किया कि आवश्यक सेवाओं के लिए मुंबई की उपनगरीय ट्रेनों को बहाल किया जाए. राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ प्रधानमंत्री की एक वीडियो कॉन्फ्रेंस बैठक के दौरान ठाकरे ने कहा कि मुंबई की जीवन रेखा कही जाने वाली रेल सेवा को सिर्फ उन लोगों के लिए बहाल की जाए, जो आवश्यक सेक्टरों में सेवा दे रहे हैं, और उन्हें उनके परिचय-पत्र के सत्यापन के बाद ही रेल यात्रा की अनुमति दी जाएगी.

ठाकरे ने जरूरत पड़ने पर अतिरिक्त श्रमशक्ति मुहैया कराने की अपनी अपील भी केंद्र से दोहराई, ताकि राज्य के सुरक्षाकर्मियों को और अन्य कर्मियों को, तनाव का स्तर कम करने के लिए राहत दी जा सके.

राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन लागू होने के बाद से ही उपनगरीय रेलगाड़ियां लगभग सात सप्ताह से यार्ड्स में खड़ी हैं. हालांकि लंबी दूरी की रेलगाड़ियां प्रवासियों को उनके घर पहुंचाने के लिए विशेष सेवा के तहत अब संचालित हो रही हैं. बता दें, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने सोमवार को सभी मुख्यमंत्रियों से कोरोना वायरस (Coronavirus) को लेकर पांचवीं बार वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिये बात की. दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल (Arvind kejriwal) भी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए अपने सुझाव वहां रखें.

यह भी पढ़ें: अमेरिका में कोरोना से मौत का कोहराम, 80 हजार की गई जान, 13 लाख बीमार

इस दौरान दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने पीएम मोदी से का कि कंटेनमेंट जोन (Containment zones) को छोड़कर पूरी दिल्ली में आर्थिक गतिविधियां खोल दी जानी चाहिए.

तेलंगाना के सीएम ने ट्रेन सेवा शुरू नहीं करने की अपील की

वहीं, तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से अभी यात्री ट्रेन सेवा शुरू नहीं करने का आग्रह किया.

सीएम भूपेश बघेल ने कहा कि मनरेगा में 200 दिन की मजदूरी मिले

वहीं, छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल ने पीएम मोदी से चर्चा के दौरान कहा कि कोरोना संक्रमण को लेकर रेड जोन, ग्रीन जोन और ऑरेंज जोन के निर्धारण का दायित्व राज्य सरकारों को दिया जाना चाहिए.

यह भी पढ़ें: उत्तर प्रदेश के 74 जिलों में कोराना का कहर, 3573 संक्रमित, अब तक 80 लोगों की मौत

उन्होंने आगे कहा कि रेगुलर ट्रेन और हवाई सेवा, अंतर राज्यीय बस परिवहन की शुरुआत राज्य सरकारों से विचार विमर्श कर किया जाना चाहिए.

सबकुछ तो खोल दिया गया, लॉकडाउन जारी रहने का क्या तर्क है-ममता

वहीं ममता बनर्जी ने कहा कि हम इस संकट में एक साथ हैं. उन्होंने आगे कहा कि केंद्र सरकार द्वारा राजनीतिक लाभ प्राप्त करने के लिए टारगेट किया गया. जब भारत सरकार ने सीमाओं को खोलना, ट्रेनों को शुरू करने और हवाई अड्डों को खोलने सहित लगभग सब कुछ खोल दिया है, तो ऐसे में लॉकडाउन को जारी रखने का क्या तर्क है.

ग्रीन जोन में भी लोगों की आवाजाही बंद होनी चाहिए, अशोक गहलोत

वहीं राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत ने पूरे देश में लोगों की आवाजाही पर पाबंदी की मांग की. उन्होंने जोन आधारित पाबंदियां हटाने पर भी आपत्ति जताई और कहा कि रेड जोन ही नहीं, ग्रीन जोन में भी लोगों की आवाजाही बंद होनी चाहिए.