logo-image

ग्रिड फेल होने से मुंबई के कई हिस्सों में बिजली गुल; ऊर्जा मंत्री ने दिए जांच के आदेश

मुंबई के मंडल रेल प्रबंधक ने बताया कि बिजली गुल होने के कारण वेस्टर्न लाइन पर लोकल ट्रेन सेवाएं बाधित हो गई हैं. साथ ही, उन्होंने यात्रियों को हुई असुविधा पर खेद व्यक्त किया.

Updated on: 27 Feb 2022, 06:56 PM

मुंबई:

महाराष्ट्र के मुंबई शहर और आसपास के इलाकों में बड़े पैमाने पर बिजली कटौती देखी गई है. रविवार को ग्रिड फेल होने के कारण पूरी मुंबई में बिजली गुल हो गई है. दक्षिण मुंबई से लेकर चेंबूर और गोवंडी तक बिजली कटौती की शिकायतें मिल रही हैं. इसके अलावा, कुछ क्षेत्रों में ट्रेन सेवाओं में भी रुकावट की सूचना मिली है. मुंबई के दक्षिण मुंबई और दक्षिण मध्य मुंबई में 70 मिनट तक अचानक बिजली गुल होने के बाद ऊर्जा मंत्री नितिन रावत ने  उच्च स्तरीय जांच के आदेश दिए हैं. पिछले साल भी इसी तरीके से बिजली गुल हुई थी जिसमें चाइनीज हैकरो का हाथ था.

मुंबई नगर निगम ने ट्वीट करते हुए लिखा- "कुछ तकनीकी समस्याओं के कारण शहर के कई हिस्सों में बिजली आपूर्ति ठप  हो गई है. हमारी टीम इस मुद्दे को सुलझाने के लिए काम कर रही है. एक घंटे में बिजली आपूर्ति बहाल होने की उम्मीद है." साथ ही, नगर निगम ने डिजास्टर मैनेजमेंट कंट्रोल रूम के कॉन्टैक्ट नंबर भी शेयर किए हैं.

मुंबई के मंडल रेल प्रबंधक ने बताया कि बिजली गुल होने के कारण वेस्टर्न लाइन पर लोकल ट्रेन सेवाएं बाधित हो गई हैं. साथ ही, उन्होंने यात्रियों को हुई असुविधा पर खेद व्यक्त किया. हालांकि, कुछ मिनटों बाद पश्चिम रेलवे ने जानकारी दी कि मुंबई सेंट्रल से विले पार्ले लाइन को बहाल कर दिया गया है.

यह भी पढ़ें: बेलारूस में रूस के साथ बातचीत करने को तैयार यूक्रेन

इसके अलावा, सेंट्रल रेलवे ने यह भी बताया कि हार्बर और मेनलाइन पर बिजली की आपूर्ति कुछ देर के लिए ठप हो गई है जिससे सुबह 9.49 से 9.52 बजे के बीच ट्रेनें प्रभावित हुईं. अब सभी कॉरिडोर पर ट्रेनें चल रही हैं.

आपको बता दें कि राज्य के अन्य क्षेत्रों की तुलना में व्यावसायिक राजधानी मुंबई और इसके सैटेलाइट शहरों में बिजली की कटौती कम होती है. ऐसा इसलिए है क्योंकि इन क्षेत्रों में काम करने वाले पश्चिमी पावर ग्रिड को देश की वित्तीय पूंजी की जरूरतों को पूरा करने के लिए 24x7 कुशल बिजली की आपूर्ति करने के लिए डिजाइन किया गया है. यही कारण है कि मुंबई और आसपास के इलाकों में इतनी बड़ी बिजली कटौती आखिरी बार 12 अक्टूबर, 2020 को देखी गई थी.