logo-image

बेलारूस में रूस के साथ बातचीत करने को तैयार यूक्रेन

रूस और यूक्रेन के बीच पिछले चार दिनों से जंग जारी है. रूस के रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता इगोर कोनाशेनकोव ने रविवार को कहा कि रूसी सशस्त्र बलों ने अभियान शुरू होने के बाद से यूक्रेन के 975 सैन्य बुनियादी ढांचे को नष्ट कर दिया है.

Updated on: 27 Feb 2022, 06:45 PM

नई दिल्ली:

Russia-Ukraine Crisis : रूस और यूक्रेन के बीच पिछले चार दिनों से जंग जारी है. रूस के रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता इगोर कोनाशेनकोव ने रविवार को कहा कि रूसी सशस्त्र बलों ने अभियान शुरू होने के बाद से यूक्रेन के 975 सैन्य बुनियादी ढांचे को नष्ट कर दिया है. रूस-यूक्रेन संकट के बीच एक बड़ी खबर सामने आई है. बेलारूस में रूस के साथ बातचीत करने के लिए यूक्रेन सहमत हो गया है. रूसी मीडिया ने इसका दावा किया है.

आपको बता दें कि इससे पहले यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने बेलारूस में रूस से वार्ता करने से इनकार कर दिया है. जेलेंस्की ने कहा कि रूस से उनका देश शांति बातचीत करने को तैयार है, लेकिन बेलारूस में वार्ता नहीं होगी, जो मॉस्को की तीन दिन से चल रहे हमले के लिए जमीनी सहयोग कर रहा है. उन्होंने बातचीत के वैकल्पिक स्थानों के तौर पर वारसॉ, ब्रातिस्लावा, इस्तांबुल, बुडापेस्ट या बाकू का नाम दिया है. उन्होंने कहा कि अन्य स्थानों पर भी बातचीत हो सकती है, लेकिन स्पष्ट किया कि बेलारूस में यूक्रेन वार्ता नहीं करेगा.

वहीं, रूस ने लातविया, एस्टोनिया, लिथुआनिया और स्लोवेनिया के विमानों के लिए अपने हवाई क्षेत्र को बंद कर दिया है, जिसमें ट्रांजिट उड़ानें भी शामिल हैं. देश की हवाई परिवहन एजेंसी ने रविवार को घोषणा की. हवाई परिवहन एजेंसी के मुताबिक, लातविया, लिथुआनिया, स्लोवेनिया और एस्टोनिया के उड्डयन अधिकारियों के अमित्र निर्णयों के कारण, इन राज्यों के हवाई विमान और / या रूस के हवाई क्षेत्र के माध्यम से ट्रांजिट उड़ानों सहित रूस के क्षेत्र में गंतव्यों के लिए उड़ानें संचालित करने के लिए वहां पंजीकृत हैं.