News Nation Logo
Banner

नाना पटोले या अमित देशमुख? कौन बनेगा महाराष्ट्र कांग्रेस अध्यक्ष 

महाराष्ट्र में कांग्रेस अध्यक्ष पद को लेकर अभी भी सस्पेंस बना हुआ है. अभी तक वरिष्ठ नेता नाना पटोले का नाम रेस में सबसे आगे था लेकिन अब अमित देशमुख भी इस रेस में कूद पड़े हैं.  

News Nation Bureau | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 05 Feb 2021, 01:57:51 PM
Nana Patole and Amit Deshmukh

अमित देशमुख को मिल सकती है महाराष्ट्र कांग्रेस अध्यक्ष पद की कमान (Photo Credit: न्यूज नेशन)

मुंबई:

महाराष्ट्र में कांग्रेस अध्यक्ष पद को लेकर कवायद तेज हो गई है. विधानसभा अध्यक्ष नाना पटोले से इस्तीफा देने के बाद से यह तय माना जा रहा था कि उन्हें पार्टी अध्यक्ष की कमान दी जा सकती है लेकिन अब इस रेस में अमित देशमुख का नाम भी सामने आने आ गया है. जिस तेजी के साथ उनका नाम सामने आया है, माना जा रहा है कि अब अमित देशमुख को ही पार्टी की कमान सौंपी जा सकती है. कयास यह भी लगाए जा रहे हैं कि अमित देशमुख को मंत्री पद के रहते ही अध्यक्ष पद सौंपा जाए.

यह भी पढ़ेंः खेती पानी से होती है, खून से खेती कांग्रेस कर सकती है- कृषि मंत्री

नाना पटोले के नाम पर फंसा पेच 
दरअसल नाना पटोले के विधानसभा अध्यक्ष पद से इस्तीफा देने के बाद से माना जा रहा था कि उन्हें प्रदेश अध्यक्ष पद की कमान सौंप दी जाएगी. हालांकि कांग्रेस की ओर से दिल्ली में बैठे किसी भी बड़े नेता ने इस पर खुलकर कुछ नहीं बोला. इस मामले को लेकर पिछले काफी समय से लगातार देरी की जा रही थी. इसी बीच पूर्व मुख्यमंत्री विलासराव देशमुख के बेटे और महाराष्ट्र सरकार में मंत्री अमित देशमुख का नाम तेजी से सामने आया है. सूत्रों का कहना है कि पार्टी अमित देशमुख के नाम पर मुहर लगा सकती है.  

यह भी पढ़ेंः Farmers Protest: अंतर्राष्ट्रीय साजिश? टूलकिट पर इन वेबसाइट का है जिक्र

पटोले को लेकर क्या संशय?
दरअसल नाना पटोले की छवि गर्म मिजाज नेता के दौर पर मानी जाती है. कुछ लोगों का ऐसा मानना है कि नाना पटोले के पार्टी अध्यक्ष बनने से तीनों दलों में अड़चन आने की आशंका भी जताई जा रही है। इसी के चलते सांस्कृतिक मंत्री अमित देशमुख का नाम अध्यक्ष पद की दौड़ में शामिल हो गया है. कहा यह भी जा रहा है कि कांग्रेस में वरिष्ठ नेताओं के गुट बने हुए हैं. इनमें से एक गुट नाना पटोले के अध्यक्ष पद पर नाम को लेकर सहमत नहीं है. 

बना रहेगा मंत्री पद?
सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार दिल्ली हाईकमान को महाराष्ट्र प्रदेश अध्यक्ष की कुर्सी पर एक ऐसा नेता चाहिए जो पूर्णकालिक रूप से पार्टी को बढ़ाने के लिए काम करें. राज्य में कोई भी ऐसा नेता नहीं है जो मंत्री पद के बिना अध्यक्ष की कुर्सी संभालने का इच्छुक हो. वहीं अमित देशमुख को उन्हें राहुल गांधी गुट का भी माना जाता है. 

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 05 Feb 2021, 01:57:51 PM

For all the Latest States News, Maharashtra News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.