logo-image

महाराष्ट्र: विधानसभा स्पीकर पद के लिए NDA Vs MVA, शिवसेना ने उतारा उम्मीदवार

महाराष्ट्र में फिर से बीजेपी+ के सामने MVA आ गई है. यहां शिवसेना के करीब दो तिहाई विधायक बीजेपी के साथ, लेकिन शिवसेना में ही खड़े नजर आते हैं, तो दूसरी तरफ शिवसेना आधिकारिक तौर पर महाविकास आघाडी में शामिल है.

Updated on: 02 Jul 2022, 02:31 PM

highlights

  • महाराष्ट्र में फिर से MVA Vs NDA
  • विस अध्यक्ष पद को लेकर लड़ाई
  • बीजेपी के मुकाबले MVA ने उतारा अपना उम्मीदवार

 

मुंबई:

महाराष्ट्र में फिर से बीजेपी+ के सामने MVA आ गई है. यहां शिवसेना के करीब दो तिहाई विधायक बीजेपी के साथ, लेकिन शिवसेना में ही खड़े नजर आते हैं, तो दूसरी तरफ शिवसेना आधिकारिक तौर पर महाविकास आघाडी में शामिल है. ऐसे में महाराष्ट्र विधानसभा अध्यक्ष के पद का चुनाव काफी रोचक हो गया है. महाराष्ट्र विधानसभा अध्यक्ष पद के लिए बीजेपी ने अपने विधायक राहुल नर्वेकर को उम्मीदवार बनाया है, तो महाविकास आघाडी ने शिवसेना के विधायक राजन सालवी को मैदान में उतार दिया है. अब नामांकन भी भरे जा चुके हैं और रविवार को चुनाव भी हो जाएगा. 

दो साल से खाली था विधानसभा अध्यक्ष का पद

संख्याबल के दावे में बीजेपी+ आगे खड़ी नजर आती है. लेकिन महाविकास आघाडी को विश्वास है कि शिवसेना का साथ छोड़ गए कुछ विधायक इस चुनाव में उनका ही साथ दे दें. हालांकि बीजेपी अपनी जीत के प्रति आश्वस्त है. बता दें कि महाराष्ट्र विधानसभा अध्यक्ष का पद पिछले दो साल से खाली है. कांग्रेस विधायक नाना पटोले ने दो साल पहले ये पद छोड़ दिया था, तब से ये पद भरा ही नहीं गया. ऐसे में बीजेपी ने सत्ता में वापसी करते ही सबसे पहले विधानसभा अध्यक्ष पद को भरने की पहल की है, जिसके दूसरे ही दिन एकनाथ शिंदे की अगुवाई में बीजेपी और बागी शिवसैनिकों की सरकार की ताकत की परीक्षा होगी. 

ये भी पढ़ें: Maharashtra: संजय राउत बोले- शिंदे ने अपने नेता को फंसाया, जनता में भ्रम फैलाया

कांग्रेस ने कहा-चुनाव ही गलत

विधानसभा अध्यक्ष पद के चुनाव को कांग्रेस ने गलत ठहराया है. कांग्रेस ने कहा कि जब विधायकों की योग्यता ही खतरे में है और उस पर कोई फैसला अभी नहीं आ पाया है, तो उन्हें मतदान में हिस्सा कैसे लेने दिया जा सकता है. हालांकि शिवसेना के बागी विधायकों ने विधानसभा के डिप्टी स्पीकर के खिलाफ प्रस्ताव भेजा है. इन दोनों ही मामलों की सुनवाई सुप्रीम कोर्ट में लंबित है, जिसपर 11 जुलाई को बहस होगी.