logo-image

मुंबई ब्लास्ट के आरोपी सलीम गाजी की कराची में मौत

सलीम गाजी पुलिस की गिरफ्त से बचने के लिए लगातार अपने ठिकाने बदलता रहा. कई सालों तक वह दुबई में रहा और इसके बाद वह पाकिस्तान में छोटा शकील के अवैध कारोबार में भी सक्रिय रहा.

Updated on: 16 Jan 2022, 10:46 PM

highlights

  • सलीम गाजी ब्लास्ट के बाद भागने में कामयाब रहा
  • मुंबई में इन धमाकों को दाऊद इब्राहिम के इशारों पर अंजाम दिया गया था
  • धमाकों का सबसे बड़ा मास्टर माइंड दाऊद इब्राहिम आज भी पुलिस की पहुंच से दूर

मुंबई:

मुंबई ब्लास्ट के आरोपी सलीम गाजी की शनिवार को पाकिस्तान के कराची में मौत हो गई है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक वह पिछले कई दिनों से बीमार चल रहा था. सूत्रों के अनुसार वह ब्लड प्रेशर और दूसरी कई बीमारियों से पीड़ित चल रहा था. लेकिन शनिवार को दिल का दौरा पड़ने की वजह से उसकी मौत हो गई. मुंबई में 1993 को हुए सीरियल ब्लास्ट (1993 Mumbai Serial Blast) में सलीम गाजी (Salim Ghazi) भी दाऊद इब्राहिम  के साथ एक आरोपी था.

सलीम गाजी दाऊद इब्राहिम (Dawood Ibrahim) ग्रुप के सदस्य डॉन छोटा शकील (Chota Shakeel) का करीबी था. लेकिन ब्लास्ट के बाद दाऊद इब्राहिम और दूसरे साथियों के साथ वह भागने में कामयाब रहा था. मुंबई ब्लास्ट में सलीम गाजी के साथ साथ दाऊद इब्राहिम,, छोटा शकील, टाइगर मेनन और उसके परिवार के लोग शामिल थे. सलीम गाजी पुलिस की गिरफ्त से बचने के लिए लगातार अपने ठिकाने बदलता रहा. कई सालों तक वह दुबई में रहा और इसके बाद वह पाकिस्तान में छोटा शकील के अवैध कारोबार में भी सक्रिय रहा.

यह भी पढ़ें: PM नरेंद्र मोदी का 17 जनवरी को दावोस एजेंडा में विशेष संबोधन

मार्च 1993 को मुंबई नगरी में एक के बाद एक कई सिलसिलेवार धमाके हुए जिससे सैकड़ों लोगों की मौत हो गई और पूरी मुंबई में सन्नाटा छा गया. इस हमले में 250 से ज्यादा लोगों की मौत हुई थी जबकि 700 से अधिक लोग बेघर हो गए थे और करीब इतने ही लोग गंभीर रूप से घायल हो गए थे.

मुंबई ब्लास्ट में कई करोड़ की संपत्ति का नुकसान हुआ था. मुंबई में हुए इन धमाकों को दाऊद इब्राहिम के इशारों पर अंजाम दिया गया था. धमाके से पहले लोगों को चुना गया और फिर उन्हें ट्रेनिंग के लिए पाकिस्तान भेज दिया गया था. मुंबई ब्लास्ट में शामिल अबू सलेम और फारुख टकला जैसे लोग इस समय मुंबई पुलिस की गिरफ्त में आ चुके हैं, लेकिन इन धमाकों का सबसे बड़ा मास्टर माइंड दाऊद इब्राहिम आज भी पुलिस की पहुंच से दूर है.