logo-image

महाराष्ट्र: भारी बारिश के बाद जलमग्न हुआ नासिक, मुंबई में ऑरेंज अलर्ट जारी

भारतीय मौसम विभाग (IMS) ने सोमवार को अगले चार दिनों के लिए पालघर के लिए रेड अलर्ट और मुंबई और ठाणे के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.

Updated on: 11 Jul 2022, 05:37 PM

नासिक:

Heavy Rain in Maharastra : भारी बारिश (Heavy rain) के कारण नासिक (Nasik) जिले के कई मंदिर पानी में डूब गए हैं. गोदावरी नदी में जल स्तर लगातार बढ़ रहा है क्योंकि सोमवार को नासिक जिले में लगातार हो रही बारिश के कारण नदी के किनारे उफान पर आ गए हैं. मूसलाधार बारिश ने सामान्य जनजीवन को अस्त-व्यस्त कर दिया है और नासिक में बाढ़ जैसी स्थिति पैदा कर दी है, जिससे जनजीवन ठप हो गया है. वहीं भारतीय मौसम विभाग (IMS) ने सोमवार को अगले चार दिनों के लिए पालघर के लिए रेड अलर्ट और मुंबई और ठाणे के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. आईएमडी ने 12 और 13 जुलाई को भी रायगढ़ के लिए रेड अलर्ट जारी किया है.

ये भी पढ़ें : गुजरात के कुछ हिस्सों में बाढ़ जैसे हालात, PM मोदी ने दिया गुजरात के CM को मदद का आश्वासन

एक अधिकारी ने कहा कि नासिक के लोग नदी के मध्य में स्थित दतोन्दय मारूति (दो मुंह वाले हनुमान) की प्रतिमा के इर्द-गिर्द पानी का स्तर देखकर बाढ़ की तीव्रता का अंदाजा लगा रहे हैं. फिलहाल जलस्तर प्रतिमा की कमर से थोड़ा नीचे है. उन्होंने कहा कि गोदावरी एवं अन्य नदियों के तटों के आसपास बसे गांवों के लोगों को स्थिति को लेकर सतर्क कर दिया गया है. हालांकि अभी तक जलस्तर खतरे के निशान के नीचे है. नासिक के गंगापुर बांध में दिन में तीन बार छोड़ा गया जिससे खतरा उत्पनन हो गया है. फिलहाल प्रशासन ने गोदावरी नदी के आसपास के इलाके को खाली कराया है. पुलिस प्रशासन ने गोदावरी नदी और सोमेश्वर बांध में सेल्फी लेने को लेकर प्रतिबंध लगाए गए हैं. लगातार बारिश की वजह से लोगों के घरों व दुकानों में पानी गया है. जलजमाव की वजह से नासिक सूरत मार्ग बंद कर दिया है.

इस बीच मौसम विभाग (IMD) ने नासिक (Nasik flood) में तीन दिन भारी बारिश की चेतवानी दी है. वहीं पुणे जिले में प्रसिद्ध भीमाशंकर मंदिर मार्ग पर भारी बारिश के बाद सोमवार को तड़के भूस्खलन (Landslide) हो गया. उन्होंने बताया कि मलबे में कोई फंसा नहीं है और न ही कोई घायल हुआ है. प्रशासन को पहले ही अलर्ट पर रखा गया है.