logo-image

महाराष्ट्र ने कक्षा 1 से 8 तक के सभी छात्रों को बिना परीक्षा लिए प्रमोट किया

महाराष्ट्र सरकार (Maharashtra Government) ने एक महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए पहली कक्षा से लेकर आठवीं कक्षा में पढ़ने वाले सभी छात्रों को अगली कक्षा में प्रमोट कर दिया है. राज्य की स्कूल शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड ने शनिवार को यह घोषणा की.

Updated on: 03 Apr 2021, 11:53 PM

highlights

  • महाराष्ट्र पहली क्लास से लेकर 8वीं के बच्चे प्रमोट
  • परीक्षा दिए बिना बच्चों को अगली कक्षा में प्रमोट किया
  • बीते 24 घंटों में आए करीब 50 हज़ार नए केस

मुंबई:

महाराष्ट्र में कोरोना (Corona) के अब तक के सबसे ज्यादा मामले सामने आए हैं. राज्य स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक शनिवार को महाराष्ट्र में कोरोना के 49,447 नए मामले सामने आए. यही नहीं इस दौरान 277 और लोगों की मौत हुई. महाराष्ट्र सरकार (Maharashtra Government) ने एक महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए पहली कक्षा से लेकर आठवीं कक्षा में पढ़ने वाले सभी छात्रों को अगली कक्षा में प्रमोट कर दिया है. राज्य की स्कूल शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड ने शनिवार को यह घोषणा की. गायकवाड ने कहा, कोविड-19 के कारण मौजूदा स्थिति को देखते हुए, महाराष्ट्र राज्य भर में कक्षा 1 से कक्षा 8 वीं तक के सभी राज्य बोर्ड के छात्रों को बिना किसी परीक्षा के अगली कक्षा में पदोन्नत कर दिया जाएगा. 

हालांकि, मंत्री ने कहा कि नौवीं और दसवीं कक्षा में छात्रों के लिए परीक्षा आयोजित करने पर एक निर्णय लंबित है और जल्द ही इसपर निर्णय लिए जाने की उम्मीद है. महाराष्ट्र में कोविड-19 के अब तक के सर्वाधिक 49,447 नए मामले सामने आए, जिससे राज्य में संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 29,53,523 हुए; संक्रमण से 277 और लोगों की मौत हुई. अब महाराष्ट्र में मरने वालों का कुल आंकड़ा 55 हज़ार 656 तक पहुंच गया है.

यह भी पढ़ेंःयूपी से लेकर एमपी, असम से केरल; चुनाव आते ही राहुल गांधी ने मंदिर में टेका मत्था

पिछले 24 घंटे के दौरान महाराष्ट्र में कोरोना वायरस को शिकस्त देकर अपने घरों को लौटने वालों की संख्या 37 हज़ार 821 तकक जा पहुंची है. आपको बता दें कि इसके साथ ही राज्य में अब कुल ठीक हुए लोगों की संख्या 24 लाख 95 हज़ार 315 हो गई है. फिलहाल राज्य में अब कोरोना संक्रमण के 4 लाख 1 हज़ार 172 एक्टिव मरीज हैं, जिनका इलाज किया जा रहा है.

यह भी पढ़ेंःयूपी में 9वीं से 12वीं तक के स्कूल भी हो सकते हैं बंद, आज CM योगी लेंगे फैसला

चार लाख से अधिक सक्रिय मामले (4,01,172) वाले महाराष्ट्र में रिकवरी रेट 84.49 प्रतिशत है. कुल 37,821 रोगियों को आज छुट्टी दे दी गई, जिससे अब तक कुल रिकवरी 24,95,315 तक हो गई है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, भारत के 10 जिले- पुणे, मुंबई, नागपुर, ठाणे, नासिक, बेंगलुरु शहरी, औरंगाबाद, दिल्ली, अहमदनगर और नांदेड़ में देश के कुल सक्रिय केस का 50 प्रतिशत से अधिक है.