logo-image

Maharashtra: राज्य में ओल्ड पेंशन स्कीम लागू! कैबिनेट मंजूरी से 26 हजार कर्मियों को होगा फायदा

Maharashtra: महाराष्ट्र सरकार ने निर्णय लिया है कि नवंबर 2005 के बाद जिस भी कर्मी ने नौकरी ज्वाइन की है, उनके पास ये विकल्प मौजूद होगा कि वे ओल्ड पेंशन स्कीम को सलेक्ट कर सकते हैं.  

Updated on: 04 Jan 2024, 09:54 PM

नई दिल्ली:

Maharashtra: महाराष्ट्र की शिंदे सरकार ने राज्य के सरकारी कर्मचारियों को नए वर्ष की सौगात दी है. राज्य के ऐसे सरकारी कर्मी जिन्होंने नवंबर 2005 के बाद नौकरी पाई है, वे ओल्ड पेंशन स्कीम के विकल्प को सलेक्ट कर सकते हैं. महाराष्ट्र कैबिनेट ने गुरुवार को इस प्रस्ताव को मंजूरी दी है. राज्य के सरकारी कर्मी पुरानी पेंशन स्कीम बहाली की मांग को लेकर लगातार धरना प्रदर्शन कर रहे थे. इस दौरान वे पेंशन स्कीम की मांग को लेकर हड़ताल पर चले गए. इसके बाद महाराष्ट्र सरकार ने ये निर्णय लिया कि नवंबर 2005 के बाद जिस भी कर्मी ने नौकरी ज्वाइन की है उनके पास ये विकल्प मौजूद होगा कि वे ओल्ड पेंशन स्कीम को सलेक्ट कर सकते हैं.  

ये भी पढ़ें: मल्लिकार्जुन खड़गे के आवास पर कांग्रेस नेताओं की बैठक, राज्यों में ज्यादा सीटें मांगने पर जोर

महाराष्ट्र राज्य कर्मचारियों फेडरेशन के महासचिव विश्वास काटकर का कहना है कि कैबिनेट के इस निर्णय से राज्य सरकार के 26 हजार कर्मचारियों को अधिक लाभ होगा. जिनका चुनाव नवंबर 2005 से पहले हो चुका है, लेकिन  इन लोगों को ज्वाइनिंग लेटर बाद में प्राप्त हुए थे. नवंबर 2005 से पहले 9.5 लाख सरकारी कर्मचारियों ने नौकरी  ज्वाइन की थी. उन्हें अभी भी पुरानी पेंशन स्कीम का लाभ मिल रहा है. आपको बता दें कि महराष्ट्र में 2005 में ओल्ड पेंशन स्कीम को क्लोज कर दिया गया था. 

केंद्र सरकार के कर्मी भी ओल्ड पेंशन स्कीम को दोबारा से बहाल करने की मांग कर रहे हैं. बीते दिनों दिल्ली के रामलीला मैदान में पूरे देश से आए सरकारी कर्मचारियों ने सरकार पर दबाव बढ़ाने को लेकर धरना प्रदर्शन किया. हालांकि सरकार का कहना है कि एक जनवरी 2004 या उसके बाद नियुक्त केंद्रीय कर्मचारियों के लिए ओल्ड पेंशन स्कीम दोबारा से बाहल करने का सरकार के सामने कोई प्रस्ताव नहीं है.