News Nation Logo
Banner

कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को लेकर महाराष्ट्र में 15 मई तक लॉकडाउन कायम

महाराष्ट्र में कोरोना के बढ़ते हुए मामलों को देखते हुए राज्य सरकार ने लॉकडाउन बढ़ाने का फैसला किया है. अब महाराष्ट्र में 15 मई तक जारी रहेगा लॉकडाउन. राज्य के स्वास्थ्यमंत्री राजेश टोपे ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर मीडिया को इस बात की जानकारी दी है.

News Nation Bureau | Edited By : Ravindra Singh | Updated on: 28 Apr 2021, 04:20:32 PM
Lockdown in Maharashtra till 15th May

महाराष्ट्र में 15 मई तक बढ़ा लॉकडाउन (Photo Credit: फाइल )

highlights

  • महाराष्ट्र में बढ़ेगा 15 मई तक बढ़ेगा लॉकडाउन
  • स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया
  • युवाओं को वैक्सीनेशन से पहले करवाना होगा रजिस्ट्रेशन

मुंबई:  

महाराष्ट्र में कोरोना के बढ़ते हुए मामलों को देखते हुए राज्य सरकार ने लॉकडाउन बढ़ाने का फैसला किया है. अब महाराष्ट्र में 15 मई तक जारी रहेगा लॉकडाउन. राज्य के स्वास्थ्यमंत्री राजेश टोपे ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर मीडिया को इस बात की जानकारी दी है.  आपको बता दें कि महाराष्ट्र की उद्धव सरकार ने इस संबंध में सभी तैयारी कर ली है. बुधवार यानि कि आज हुई महाराष्ट्र की कैबिनेट की बैठक में इस बात का फैसला लिया गया है. वहीं राज्य के राहत एवं पुनर्वास मंत्री विजय वडेत्तीवार ने कहा कि मुंबई में नए कोविड केसों की रफ्तार थम गई है, लेकिन राज्य के दूसरे हिस्सों में अब भी संक्रमण की रफ्तार तेज है.

आपको बता दें कि राज्य की राजधानी मुंबई के अलावा नागपुर, पुणे, ठाणे और औरंगाबाद में लगातार नए कोरोना केसों में रोजाना इजाफा हो रहा है. राज्य के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने मीडिया से बातचीत में बताया कि राज्य में 18 से 44 साल के सभी लोगों के लिए मुफ्त में वैक्सीन दी जाएगी. साथ ही उन्होंने महाराष्ट्र के युवाओं से विनती की है कि वो संयम दिखाएं और कोविन ऐप पर रजिस्ट्रेशन करवा कर और अपॉइंटमेंट लेकर ही वैक्सीन सेंटर पहुंचे महाराष्ट्र में 18 से 44 साल के बीच के लोगों को मुफ्त में वैक्सीन दी जायेगी एक मई से महाराष्ट्र में वैक्सीनेशन शुरू किया जाएगा.

यह भी पढ़ेंःस्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी किए कोविड के आंकड़े, इन राज्यों में स्थिति भयानक

उन्होंने युवाओं से सीधे टीकाकरण केंद्रों पर जाकर टीका नहीं लगावाने की अपील की है उन्होंने कहा कि ऐसा संभव नहीं हो पाएगा. उन्होंने कहा कि एक कमेटी बनाकर 18+ वाले लोगों के टीकाकरण पर माइक्रो प्लानिंग करेंगे. इसपर सरकार 7500 करोड़ रुपये खर्च करेगी. स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने बताया कि महाराष्ट्र में 5 करोड़ 71 लाख लोग 18 से 44 आयु वर्ग में हैं. इन सबको एक ही दिन में टीका लगा देना संभव नहीं है. उन्होंने आगे बताया कि पूरे राज्य के टीकाकरण के लिए हमने 6 महीने का लक्ष्य रखा है.

यह भी पढ़ेंःफूड कंपनी पर राहुल सोनिया का मजाक उड़ाने का आरोप लगा कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने किया हंगामा

उन्होंने आगे कहा कि आज राज्य में सिर्फ डेढ़ लाख कोरोना वायरस संक्रमण की वैक्सीन ही हैं हम रोजाना 8 लाख लोगों का वैक्सीनेशन कर सकते हैं. डेली बहुत कम पैमाने पर ही वैक्सीन की सप्लाई हो पा रही है. उन्होंने आगे बताया कि 'कोवैक्सीन ने कहा है कि वह इस महीने में 10 लाख , अगले महीने भी 10 लाख वैक्सीन देने वाले हैं. इसके बाद के महीने से प्रति महीना 20 लाख वैक्सीन देने का आश्वासन दिया है. सीरम ने कोविशील्ड टीका प्रति महिना एक करोड़ देने का भरोसा दिलाया है.

First Published : 28 Apr 2021, 03:27:42 PM

For all the Latest States News, Maharashtra News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.