logo-image

केंद्र के बाद महाराष्ट्र सरकार ने भी पेट्रोल-डीजल पर घटाया वैट

देश में पेट्रोल-डीजल को लेकर आम आदमी को बड़ी राहत मिली है. जहां केंद्र सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर एक्साइड ड्यूटी घटा दी है तो वहीं कई राज्य सरकार ने तेल पर वैट घटाया है.

Updated on: 22 May 2022, 06:33 PM

नई दिल्ली:

देश में पेट्रोल-डीजल को लेकर आम आदमी को बड़ी राहत मिली है. जहां केंद्र सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर एक्साइड ड्यूटी घटा दी है तो वहीं कई राज्य सरकार ने तेल पर वैट घटाया है. इसी क्रम में केरल और ओडिशा के बाद महाराष्ट्र की उद्धव सरकार ने भी रविवार को पेट्रोल-डीजल पर टैक्स कम करने का ऐलान किया है. महाराष्ट्र में पेट्रोल पर 2.08 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 1.4 रुपये प्रति लीटर वैट घटा दिया गया है. 

यह भी पढ़ें : इमरान ने भारत की तारीफ की तो मरियम नवाज ने कहा- वहीं चले जाओ

आपको बता दें कि केंद्र सरकार (Modi Government) ने शनिवार की देर रात को पेट्रोल और डीजल के दाम घटा दिए, जिससे लोगों को भारी राहत मिली है. साथ ही सरकार ने गैस सिलेंडर में भारी कटौती का ऐलान किया. इस सभी फैसलों से महिलाओं में खुशी की लहर है. केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इसकी जानकारी देते हुए कहा कि पेट्रोल पर 8 रुपये और डीजल पर 6 रुपये प्रतिशत प्रति डीजल एक्साइड ड्यूटी घटा दी गई है. 

यह भी पढ़ें : 42000 करोड़ के घोटाले में SC का फैसला- 119 मुकदमों का एक में किया विलय

केंद्र सरकार ने पेट्रोल के दाम 9.5 रुपये प्रति लीटर और डीजल के दाम 7 रुपये प्रति लीटर कम किए हैं. सरकार ने कहा कि उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों के लिए प्रति एलपीजी सिलेंडर पर 200 रुपये की कटौती की है. केंद्र सरकार के इस ऐलान के थोड़ी देर बाद ही केरल और ओडिशा सरकार ने भी पेट्रोल और डीजल पर टैक्स घटा दिया है. केरल सरकार ने पेट्रोल पर 2.41 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 2.36 रुपये प्रति लीटर टैक्स घटाया है.