News Nation Logo
CM Channi के गुरु नानक देव यूनिवर्सिटी पहुंचने पर अध्यापकों का ज़ोरदार प्रदर्शन अध्यापकों की मांग - 7वें पे कमीशन की सिफारिशें पंजाब हों लागू ओमिक्रोन के अलर्ट के बीच पटना में 100 विदेशियों की तलाश भारत ने न्यूजीलैंड को 372 रन से हराकर टेस्ट मैच श्रृंखला 1-0 से जीती टीम इंडिया ने घर में लगातार 14वीं टेस्ट सीरीज जीती न्यूजीलैंड पर 372 रनों से जीत रनों के लिहाज से भारत की टेस्ट मैचों में सबसे बड़ी जीत है उत्तराखंड के चमोली में देवल ब्लॉक के ब्रह्मताल ट्रेक मार्ग पर बर्फबारी हुई रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने भारत के विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर के साथ नई दिल्ली में बैठक की बाबा साहब आंबेडकर का महापरिनिर्वाण दिवस आज. बसपा कर रही बड़ा कार्यक्रम नीट काउंसिलिंग में हो रही देरी के खिलाफ रेजिडेंट डॉक्टर्स आज ठप रखेंगे सेवा रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन आज आ रहे भारत. कई समझौतों को देंगे अंतिम रूप पंजाब के पूर्व सीएम अमरिंदर सिंह आज करेंगे अमित शाह-जेपी नड्डा से मुलाकात.

कोविशिल्ड बना रही सीरम इंस्टीट्यूट के नए प्लांट में लगी आग

पुणे में सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के टर्मिनल 1 गेट में आग लग गई है. आग लगने की वजह का अभी पता नहीं चल पाया है. फिलहाल, मौके पर दमकल की गाड़ियां पहुंच गई है और आग बुझाने का काम जारी है.

News Nation Bureau | Edited By : Shailendra Kumar | Updated on: 21 Jan 2021, 04:27:43 PM
Fire in the new plant of Serum Institute

कोविशिल्ड बना रही सीरम इंस्टीट्यूट के नए प्लांट में लगी आग (Photo Credit: ANI)

पुणे :

महाराष्ट्र के पुणे में सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के टर्मिनल 1 गेट में आग लग गई है. आग लगने की वजह का अभी पता नहीं चल पाया है. फिलहाल, मौके पर दमकल की गाड़ियां पहुंच गई है और आग बुझाने का काम जारी है. बता दें कि सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ही कोरोना वैक्सीन कोविशिल्ड बना रही है, जिसकी आपूर्ति भारत समेत कई देशों में की जा रही है. बताया जा रहा है कि मौके पर दमकल की 7 से 8 गाड़ियां मौजूद है और आग बुझाने की कोशिश की जा रही है. अभी आग पर काबू नहीं पाया जा सका है. आग लगने की वजह और टर्मिनल में कितने लोग फंसे हैं, इसकी भी जानकारी सामने नहीं आई है. दूर से ही प्लांट के ऊपर धुएं का काला गुबार दिखाई दे रहा है. पांच मंजिला इस प्लांट में कोविशिल्ड का प्रोडक्शन कुछ दिन में शुरू होने वाला है.

यह भी पढ़ें : Corona Vaccination: एमपी में केारोना वैक्सीनेशन को धर्मगुरुओं का भी मिला साथ

बता दें कि कोरोना वैक्सीन कोविशिल्ड का प्रोडक्शन सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के नए प्लांट से करीब एक से दो किलोमीटर दूरी पर स्थित पुराने प्लांट से किया जा रहा है. इस प्लांट का निर्माण 1996 में किया गया था. यही पर कोविशिल्ड वैक्सीन का प्रोडक्शन हो रहा है. कोविशिल्ड का बड़े पैमाने पर प्रोडक्शन करने की तैयारी नए प्लांट से थी, जिसका कुछ हिस्सा फिलहाल आग की चपेट में है.

यह भी पढ़ें : वैक्सीनेशन की बर्बादी पर दिल्ली स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कही ये बातें

बताया जा रहा है कि पुणे के मंजरी में स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के नए प्लांट में आग लगी है. 300 करोड़ की लागत से बने इस प्लांट में कोरोना वैक्सीन कोविशिल्ड का बड़े पैमाने पर प्रोडक्शन करने की योजना है. पिछले साल ही केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने इस प्लांट का उद्घाटन किया था, लेकिन अभी इस प्लांट में वैक्सीन का उत्पादन नहीं शुरू हो पाया है.

First Published : 21 Jan 2021, 03:30:01 PM

For all the Latest States News, Maharashtra News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.