logo-image

एकनाथ शिंदे के लिए सेमीफाइनल आज, फ्लोर टेस्ट से पहले सबसे बड़ी चुनौती

महाराष्ट्र में एकनाथ शिंदे शिवसेना से बगावत करके भी मुख्यमंत्री बन गए. लेकिन उनके सामने फ्लोर टेस्ट की चुनौती है. ये फ्लोर टेस्ट सोमवार को हो सकता है. लेकिन उससे पहले, सेमीफाइनल जैसी चुनौती शिंदे के सामने आ खड़ी हुई है.

Updated on: 03 Jul 2022, 07:04 AM

highlights

  • महाराष्ट्र असेंबली स्पीकर का चुनाव आज
  • बीजेपी के खिलाफ शिवसेना ने भी उतारा उम्मीदवार
  • आज सदन में राहुल नार्वेकर Vs  राजन सालवी

मुंबई:

महाराष्ट्र में एकनाथ शिंदे शिवसेना से बगावत करके भी मुख्यमंत्री बन गए. लेकिन उनके सामने फ्लोर टेस्ट की चुनौती है. ये फ्लोर टेस्ट सोमवार को हो सकता है. लेकिन उससे पहले, सेमीफाइनल जैसी चुनौती शिंदे के सामने आ खज़ी हुई है. वो है महाराष्ट्र विधानसभा के पटल पर अपना बहुमत सिद्ध करना. फ्लोर टेस्ट से पहले आज रविवार को महाराष्ट्र विधानसभा अध्यक्ष पद पर चुनाव होगा, जिसे जीतना एकनाथ शिंदे की पहली बाधा को पार करने जैसा होगा. 

सोमवार देर रात तक चली बैठक

इस बीच सोमवार की शाम को एकनाथ शिंदे के कैंप के सभी विधायक मुंबई पहुंचे. मुख्यमंत्री शिंदे सभी विधायकों के साथ एक विशेष विमान से गोवा से मुंबई आए. इसके बाद देर रात तक उनकी बैठक चली. बैठक ताज प्रेसिडेंट होटल में हो रही थी. इस बैठक में उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के साथ ही बीजेपी के अन्य नेता भी शामिल थे. बैठक में फ्लोर टेस्ट से लेकर विधानसभा अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए चर्चा हुई. 

ये भी पढ़ें: बागी विधायकों को गोवा से लेकर मुंबई पहुंचे CM शिंदे, फ्लोर टेस्ट पर मंथन

बीजेपी से मुकाबले में शिवसेना ने उतारा उम्मीदवार

बैठक से पहले, मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने कहा कि विधानसभा में हमारा अध्यक्ष होगा और हम सदन में बहुमत साबित करेंगे. गौरतलब है कि स्पीकर पद के लिए भाजपा-शिंदे गुट की तरफ से कुलाबा से भाजपा विधायक राहुल नार्वेकर उम्मीदवार है. वहीं, शिवसेना और एमवीए की तरफ से राजन सालवी को उम्मीदवार बनाया गया है. मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे पहले ही कह चुके हैं कि हमारे पास 170 से ज्यादा विधायकों का समर्थन है, जो राज्य में सरकार बनाने के लिए एक आसान बहुमत है.