News Nation Logo

महाराष्ट्र : पिछले 48 घंटों में भारी बारिश से 37 लोगों की मौत, 2121 गांव डूबे

महाराष्ट्र में लगातार बारिश के कारण कम से कम 13 लोगों की मौत की पुष्टि हो चुकी है जबकि पिछले 48 घंटों में अलग-अलग घटनाओं में लगभग 37 लोगों के मारे जाने की आशंका है. चक्रवाती तूफान गुलाब महाराष्ट्र में कहर बरपा रहा है.

News Nation Bureau | Edited By : Vijay Shankar | Updated on: 29 Sep 2021, 02:58:36 PM
Mumbai rain

Mumbai rain (Photo Credit: File Photo)

highlights

  • 13 लोगों की मौत की पुष्टि हो चुकी है
  • चक्रवाती तूफान गुलाब बरपा रहा कहर
  • अगले दो दिनों कई जिलें रहेंगे प्रभावित

मुंबई:

महाराष्ट्र में लगातार बारिश के कारण कम से कम 13 लोगों की मौत की पुष्टि हो चुकी है जबकि पिछले 48 घंटों में अलग-अलग घटनाओं में लगभग 37 लोगों के मारे जाने की आशंका है. चक्रवाती तूफान गुलाब महाराष्ट्र में कहर बरपा रहा है. उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश और दक्षिण तटीय ओडिशा पर चक्रवाती तूफान गुलाब का दस्तक देने के बाद महाराष्ट्र के कई जिलों में भारी बारिश हो रही है. भारी बारिश की वजह से कई जिलों में जनजीवन अस्त-व्यस्त हो चुका है. पिछले दो दिनों से राज्य के मराठवाड़ा, उत्तरी महाराष्ट्र और विदर्भ के इलाकों में बारिश हुई है. भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने बुधवार को मुंबई, ठाणे और पालघर में 30 से 40 किलोमीटर हवा की गति और भारी बारिश की भविष्यवाणी की है. वहीं अगले दो दिनों के दौरान गुजरात, उत्तरी कोंकण, उत्तर-मध्य महाराष्ट्र एवं मराठवाड़ा में भारी वर्षा का अनुमान लगाया है.

यह भी पढ़ें : मुंबई में आज भारी बारिश की चेतावनी, इन इलाकों में दिखेगा चक्रवात 'गुलाब' का भी असर

मराठवाड़ा में National Disaster Response Force team की एक टीम को लगाया गया है. इस इलाके में लगातार भारी हो रही है. टीम ने 500 से अधिक लोगों को मंगलवार को इस क्षेत्र से बचाया था. इस बीच, मूसलाधार बारिश के कारण नासिक का गंगापुर बांध ओवरफ्लो हो गया है, जिसके परिणामस्वरूप गोदावरी नदी के जल स्तर में तेजी से वृद्धि हुई है और आस-पास के इलाकों में बाढ़ आ गई है. औरंगाबाद शहर और उसके आसपास के इलाके भी जलमग्न हैं. 

बारिश से कई गांव प्रभावित

कोल्हापुर में 411 गांव, सांगली में 113 गांव, सतारा में 416, पुणे में 420, रत्नागिरी में 25, रायगढ़ में 70 और अकोला में 600 से अधिक गांव सहित लगभग 2121 गांव भारी बारिश से प्रभावित हुए हैं. महाराष्ट्र राज्य सड़क परिवहन निगम (MSRTC) के बाढ़ में डूबे पुल को पार करने के दौरान यवतमाल जिले में तीन यात्रियों की मौत के साथ राज्य में 43 मुख्य सड़कों पर पानी भर गया है. साथ ही फसलों को अत्यधिक नुकसान होने के कारण महाराष्ट्र सरकार ने केंद्र से करीब 7000 करोड़ रुपये की सहायता मांगी है. अगले 24 घंटों में आईएमडी ने मराठवाड़ा, मुंबई और महाराष्ट्र के तटीय कोंकण क्षेत्र के अन्य हिस्सों में कुछ स्थानों पर अत्यधिक भारी बारिश' होने की भविष्यवाणी की है. 

First Published : 29 Sep 2021, 02:29:51 PM

For all the Latest States News, Maharashtra News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो