News Nation Logo
आंतरिक सुरक्षा पर राज्यों के IG और DGP के साथ आज अमित शाह की बैठक कश्मीर में एक और आतंकी साजिश का अलर्ट, सुरक्षा बढ़ाई गई दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने “रेड लाईट ऑन, गाड़ी ऑफ” अभियान की शुरुआत की पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी की अध्यक्षता में चंडीगढ़ में कैबिनेट की बैठक हुई महाराष्ट्रः कल्याण की आधारवाड़ी जेल में 20 कैदी कोरोना पॉजिटिव आर्यन खान पर NCB का बड़ा बयान, आर्यन की काउंसिलिंग की गई आर्यन ने दोबारा गलती न करने की बात कही: NCB रिहाई के बाद गरीबों के लिए काम करेंगे आर्यन खान: NCB कांग्रेस सिर्फ एक परिवार की पार्टी है: संबित पात्रा कश्मीर पर कांग्रेस भ्रम फैला रही है: संबित पात्रा मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने चारधाम यात्रा पर जाने वाले श्रद्धालुओं से सावधानी बरतने की अपील की भाजपा कार्यालय में हो रही राष्ट्रीय पदाधिकारियों की बैठक का पहला चरण खत्म किसान संगठनों के रेल रोको आंदोलन के आह्वान पर मोदी नगर (उ.प्र.) में प्रदर्शनकारियों ने ट्रेन रोकी ISI Chief पर बीवी के टोटके पर अड़े इमरान, पाक सेना के जनरल ने लगाई लताड़ संयुक्त किसान मोर्चा के रेल रोको आंदोलन के आह्वान पर प्रदर्शनकारी बहादुरगढ़ में रेलवे ट्रैक पर बैठे दिल्ली में लगातार दूसरे दिन भी बारिश का दौर जारी. जगह-जगह जलभराव

मुंबई में आज भारी बारिश की चेतावनी, इन इलाकों में दिखेगा चक्रवात 'गुलाब' का भी असर

भारतीय मौसम विभाग ने मंगलवार को ठाणे में रेड अलर्ट और मुंबई में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.  मौसम विभाग का कहना है कि मुंबई में मंगलवार को भारी बारिश भी हो सकती है.

News Nation Bureau | Edited By : Vijay Shankar | Updated on: 28 Sep 2021, 07:54:18 AM
Rain

Rain in Mubai (Photo Credit: File Photo)

highlights

  • मुंबई में ऑरेंज अलर्ट जबकि ठाणे में रेड अलर्ट जारी
  • आज महाराष्ट्र के कई क्षेत्रों में भारी बारिश हो सकती है
  • मुंबई में 3,000 मिमी बारिश होने का आंकड़ा पार किया

मुंबई:

भारतीय मौसम विभाग ने मंगलवार को ठाणे में रेड अलर्ट और मुंबई में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.  मौसम विभाग का कहना है कि मुंबई में मंगलवार को भारी बारिश भी हो सकती है. चक्रवात 'गुलाब' की वजह से मध्य महाराष्ट्र और कोंकण के कुछ हिस्सों में बारिश की गतिविधि देखी जाएगी. इससे पहले भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने पालघर, रायगढ़ और ठाणे जैसे जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी किया था. आईएमडी का अनुमान है कि 28 सितंबर को महाराष्ट्र के कई क्षेत्रों में भारी बारिश हो सकती है. मुंबई में इस सीजन में 3,000 मिमी बारिश होने का आंकड़ा पार कर चुका है. 

यह भी पढ़ें : चक्रवात गुलाब की दस्तक, कई जगहों पर भारी बारिश की संभावना

अभी भी देश के कई इलाकों में मॉनसून सीजन जारी है. सितंबर महीने में कई राज्यों में लगातार बारिश हो रही है. मानसून की अवधि समाप्त होने के बावजूद कई स्थानों पर बारिश हुई है और कुछ में बिल्कुल भी बारिश नहीं हुई है. मुंबई भी उन कई शहरों में शामिल है जहां अभी भी भारी बारिश हो रही है. इस साल बारिश अनिश्चित रही है जिससे कुछ राज्यों में बाढ़ की स्थिति भी पैदा हो गई.

चक्रवात 'गुलाब' का दिखेगा असर
आर्थिक राजधानी मुंबई में मंगलवार को भारी बारिश देखी जा सकती है. आईएमडी ने कहा है कि उत्तर-पश्चिम और उससे सटे पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी में चक्रवात गुलाब के कारण कई स्थानों पर भारी वर्षा होगी. विशेषज्ञ विशाखापत्तनम में डॉपलर वेदर रडार के जरिए चक्रवात गुलाब की निगरानी कर रहे हैं. रिपोर्ट के अनुसार, आईएमडी वैज्ञानिक शुभांगी भूटे ने दावा किया है कि चक्रवात गुलाब शनिवार शाम को बना था और इसके पश्चिम की ओर बढ़ने की संभावना है. उन्होंने कहा, इस वजह से, महाराष्ट्र में तेज और तेज हवाओं के साथ भारी बारिश होने की संभावना है. 28 सितंबर को मध्य महाराष्ट्र और कोंकण के कुछ हिस्सों में बारिश की गतिविधि देखी जाएगी. इसलिए नागरिकों से अनुरोध है कि वे सावधानी बरतें."

दिल्ली में मौसम रहेगा साफ
दिल्ली में बीते तीन दिन से बारिश नहीं हो रही है. हालांकि आसमान में बादलों व धूप की लुकाछिपी चलती रहेगी. मौसम विभाग के अनुसार, दो दिन के बाद मौसम में बदलाव होगा. इस बदलाव के कारण 30 सितंबर से फिर से हल्की बारिश का दौर शुरू होगा जो दो अक्तूबर तक जारी रहने की संभावना है। हालांकि यह बारिश कुछ स्थानों पर ही होगी. इस कारण तापमान में भी गिरावट होगी. नया रिकॉर्ड बनाने के लिए इस सितंबर में दिल्ली को केवल 13 मिमी बारिश की आवश्यकता है वहीं, इस पूरे वर्ष मानसून का रिकॉर्ड बनाने के लिए 20 मिमी बारिश की जरूरत है.

First Published : 28 Sep 2021, 07:54:18 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो