News Nation Logo

महाराष्ट्र में कुछ छूट के साथ 15 दिनों के लिए बढ़ाया गया लॉकडाउन, 15 जून तक रहेगा

महाराष्ट्र सरकार ने एक बार फिर 15 दिनों के लिए लॉकडाउन एक्सटेंड कर दिया है. इस बार कुछ छूट और कुछ बंदिशों के साथ महाराष्ट्र सरकार ने 15 जून तक लॉडाउन का ऐलान कर दिया है. महाराष्ट्र में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण के 18600 नए मामले सामने आए

News Nation Bureau | Edited By : Ravindra Singh | Updated on: 30 May 2021, 11:23:45 PM
uddhav thackeray

उद्धव ठाकरे (Photo Credit: एएनआई ट्विटर)

highlights

  • महाराष्ट्र में 15 जून तक बढ़ाया गया लॉकडाउन
  • सीएम उद्धव ठाकरे ने किया लॉकडाउन बढ़ाने का ऐलान
  • कुछ पाबंदियों और कुछ छूट के साथ 15 जून तक लॉकडाउन

मुंबई:

महाराष्ट्र सरकार ने एक बार फिर 15 दिनों के लिए लॉकडाउन एक्सटेंड कर दिया है. इस बार कुछ छूट और कुछ बंदिशों के साथ महाराष्ट्र सरकार ने 15 जून तक लॉडाउन का ऐलान कर दिया है. महाराष्ट्र में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण के 18600 नए मामले सामने आए, 402 लोगों की मौत हुई और 22532 लोग कोरोना संक्रमण से ठीकर होकर अपने घरों को वापस पहुंचे. महाराष्ट्र में अभी भी कोरोना संक्रमण के 2,71,801 मामले हैं. वहीं अगर प्रदेश में कुल मामलों की बात की जाए तो ये आंकड़ा 57,31,815 तक जा पहुंचा है. महाराष्ट्र में अभी तक कोरोना वायरस संक्रमण की वजह से मरने वालों की संख्या 94,844 तक जा पहुंची है. जबकि राज्य में कुल 53,62,370 कोरोना मरीज ठीक होकर अपने घरों में पहुंचे हैं.

इस बीच सीएम उद्धव ठाकरे ने रविवार रात को महाराष्ट्र में 15 दिनों के लिए लॉकडाउन बढ़ाने का एलान कर दिया. अब राज्य में अगले 15 जून तक लॉकडाउन बना रहेगा. जिलों के केस संख्या के आधार पर कुछ छूट और प्रतिबंध लागू होंगे. इससे पहले शनिवार को महाराष्ट्र में कोरोना के 20295 नए मामले सामने आए हैं. इस दौरान 31964 लोग डिस्चार्ज हुए और 443 लोगों की मौत हुई. राज्य में कुल कोरोना संक्रमण के सक्रिय मामलों की बात करें तो ये आंकड़ा 2,76,573 तक पहुंच गया है. वहीं अगर राज्य में कुल मामलों की बात की जाए तो ये आंकड़ा 57,13, 215 तक जा पहुंचा है. जबकि कोरोना संक्रमण से पूरी तरह से ठीक होकर अपने घरों में पहुंचने वाले मरीजों की बात करें तो ये आंकड़ा अब 53,39,838 तक जा पहुंचा है.

इस बीच रविवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस कर सीएम ठाकरे ने कहा कि मुझे उम्मीद है केंद्र सरकार जरूर और जल्द मदद करेगी. कोरोना में जो हमने घोषणा की उसमें हमने अनाज, शिवभोजन थालियां और ऐसी तमाम योजनाओं के तहत लोगो की मदद की है. 55 लाख फ्री शिव भोजन थाली बांटी. फेरीवालों और घरेलू काम करने वाले लोगो की मदद की. समुद्री किनारों के घर भूकंप से निपटने लायक बनने चाहिए. मेरी हाल ही में पीएम से बात हुई इस तरह की घटनाओं की सहयाता राशि मे बदलाव होने चाहिए. NDRF को अधिक मदद मिलनी चाहिए. लोगो को नुकसान की भरपाई जल्द देना चाहिए. मैं आप सब से एक महीने बाद मिल रहा हूं.

यह भी पढ़ेंःएक्ट्रेस कंगना रनौत का बॉडीगार्ड दुष्कर्म के आरोप में कर्नाटक से गिरफ्तार

पिछली बार एक मई यानी महाराष्ट्र दिवस पर मिला था. एक महीने में क्या क्या हुआ और आगे क्या करना है ये बताना मेरा कर्तव्य है. सबसे पहले तो मैं आप सबको शुभकामना देना चाहता हूं कि आप लोग सभी नियमों का पालन कर रहे हैं.  8-10 दिनों पहले आए तूफान की बात करेंगे. कई सालों बाद ऐसा तूफान देखने को मिला है. पिछले साल भी हमारे यहां तूफान आया था. एक तो कोरोना ऊपर से तूफान. दोनों संभालना मुश्किल है पर सभी ने अपना काम जिम्मेदारी से किया. सख्त लॉक डाउन नहीं बल्कि सख्त नियम किये इस बार महाराष्ट्र में अभी भी कई ज़िले ऐसे है जहां नियम हल्के किये गए और वहां केसेस बढ़ने लगे.

यह भी पढ़ेंःमहाराष्ट्रः सीएम ठाकरे ने कोरोना को लेकर टास्कफोर्स के साथ बैठक खत्म

सीएम ठाकरे ने आगे कहा कि शहर से ज्यादा गांवों में ऐसी स्तिथि देखने को मिली. आंकड़ो की बात करे तो अभी भी हम नीचे नहीं आये है..कोरोना में महाराष्ट्र नंबर 1 ही है. लेकिन एक राहत की बात है कि एक्टिव केसेस पहले से कम है. साथ ही ठीक होने वाली की भी संख्या में बढ़ोत्तरी है. हमारी योजनाओं से 850 करोड़ लाभार्थियों को लाभ मिला है. लोग लगातार सवाल पूछ रहे है..कोरोना के केसेस कम हुए तो क्या लॉकडाउन हटेगा. हम बस यही कोशिश कर रहे है कि हमारा राज्य सुरक्षित रहे. पिछली बार का वायरस और इस बार का वायरस अलग है..तीसरे लहर में कैसा होगा ये भी कह नहीं सकते. ऑक्सीजन, बेड सब बढ़ाये गए. जब ऐसे फोन आ रहे थे कि अस्पताल में कुछ ही घण्टो का ऑक्सीजन बचा है तब बहुत मुश्किल समय था, लेकिन तब हमने पूरी तैयारी की और मरीजो के लिये ऑक्सीजन की व्यवस्था की थी.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 30 May 2021, 09:42:58 PM

For all the Latest States News, Maharashtra News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो