logo-image

मौसम विभाग की चेतावनी- मुंबई में आज 3.50 मीटर हाई टाइड के आने की आशंका

मुंबई में हाई टाइड उठने की चेतावनी मौसम विभाग ने जारी की है. मौसम विभाग के मुताबिक बुधवार शाम समुद्र में करीब साढे तीन मीटर से ऊंची लहरें उठने का अनुमान है.

Updated on: 23 Sep 2020, 05:37 PM

नई दिल्ली :

मुंबई में हाई टाइड उठने की चेतावनी मौसम विभाग ने जारी की है. मौसम विभाग के मुताबिक बुधवार शाम समुद्र में करीब साढे तीन मीटर से ऊंची लहरें उठने का अनुमान है. मुंबई में पिछले 24 घंटे से बारिश हो रही है. मुंबई में रातभर बारिश होने की वजह से बुधवार सुबह कई इलाकों में जलजमाव हो गया है. सड़क और रेल यातायात भी प्रभावित हुआ है.

इस बीच मौसम विभाग मौसम विभाग (India Meteorological Department)ने हाई टाइड (High Tide) की चेतावनी जारी की है. मौसम विभाग के अनुसार कोंकण, गोवा और गुजरात के कई इलाकों में भारी से बहुत भारी बारिश की आशंका है.

इसके साथ ही असम और मेघालय के कुछ इलाकों में 23 और 24 सितंबर को भारी बारिश होने का अनुमान जताया है. वहीं दिल्ली एनसीआर में भी बारिश होने की बात कही गई है. इसके साथ पश्चिम बंगाल के उप-हिमालयी इलाकों, सिक्किम और पूर्वी उत्तर प्रदेश में भी 23 से 25 सितंबर को बारिश हो सकती है. बिहार के कुछ क्षेत्रों मे में 23 से 26 सितंबर तक भारी बारिश हो सकती है.

इसे भी पढ़ें: गांजा पीते थे सुशांत सिंह, लेकिन मैं निर्दोष हूं, रिया ने जमानत याचिका में कहा

मुंबई की बात करें तो आईएमडी के मुताबिक सांताक्रूज वेधशाला में बुधवार सुबह साढ़े आठ बजे तक पिछले 24 घंटे में 286.6 मिमी बारिश दर्ज की गई, जो कि महाराष्ट्र की राजाधानी में अभी तक की चौथी सर्वाधिक बारिश थी. इसी दौरान कोलाबा में 147.8 मिमी बारिश दर्ज की गई.

महाराष्ट्र के राहत एवं पुनर्वास मंत्री विजय वडेट्टीवार ने बुधवार को कहा कि मुंबई, ठाणे और पालघर जिलों में भारी बारिश होने से कई स्थानों पर जलभराव की स्थिति को देखते हुए राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) के पांच दल तैयार किए गए हैं.

और पढ़ें:कंगना रनौत को मिला गजेंद्र सिंह शेखावत का साथ, कांग्रेस को लेकर कह दी ये बड़ी बात

मुंबई और आसपास के इलाकों में मंगलवार की रात से भारी बारिश हुई जिससे महानगर के कई हिस्सों में कमर तक पानी भर गया और यातायात बुरी तरह प्रभावित हुआ. वडेट्टीवार ने एक वक्तव्य में कहा कि भारी बारिश से कई स्थानों पर बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गये हैं. उन्होंने कहा कि आपदा प्रबंधन विभाग लगातार स्थिति पर नजर रखे है.उन्होंने ने बाढ़ की स्थिति को देखते हुए लोगों से घरों में ही रहने की अपील की.