News Nation Logo

मुंबई में डेल्टा प्लस से पहली मौत, 63 वर्षीय महिला ने ली थी दोनों डोज

जुलाई माह के आखिरी में कोविड वैक्सीन की दोनों डोज ले चुकी एक 63 वर्षीय महिला की कोरोना से मौत हो गई. बुधवार को जीनोम सीक्वेंसिंग के माध्यम से पता चला कि महिला के शरीर में कोविड का डेल्टा प्लस वेरिएंट मौजूद था.

News Nation Bureau | Edited By : Rajneesh Pandey | Updated on: 13 Aug 2021, 08:19:42 AM
FIRST DEATH IN MUMBAI DUE TO DELTA PLUS VARIANT

FIRST DEATH IN MUMBAI DUE TO DELTA PLUS VARIANT (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • कोविड के दोनों डोज ले चुकी 63 वर्षीय महिला की कोरोना से मौत
  • जीनोम सीक्वेंसिंग में पाई गई डेल्टा प्लस की मौजूदगी
  • महिला के 6 करीबी लोग भी कोरोना टेस्ट में आए पॉजिटिव

मुंबई:

जुलाई माह के आखिरी में कोविड वैक्सीन की दोनों डोज ले चुकी एक 63 वर्षीय महिला की कोरोना से मौत हो गई. बुधवार को जीनोम सीक्वेंसिंग के माध्यम से पता चला कि महिला के शरीर में कोविड का डेल्टा प्लस वेरिएंट मौजूद था. महिला को फेफड़ों से सम्बंधित बीमारी थी, इसलिए उसने कोविड वैक्सीन की दोनों डोज भी लगवा ली थी. यह डेल्टा प्लस से होने वाली मौतों में से मुंबई में पहली व महाराष्ट्र में दूसरी मौत है. महाराष्ट्र में भी अभी कुल 65 सक्रिय कोरोना डेल्टा प्लस के मामले हैं, जिनमें से 11 मामले केवल मुंबई से हैं.

यह भी पढ़ें : महाराष्‍ट्र के यवतमाल में युवक के 'मेक इन इंडिया' सपने का दुखद अंत, टेस्टिंग के दौरान हुई मौत

इस मुश्किल समय लोगों को डरना और घबराना तो नहीं चाहिए, लेकिन लापरवाही भी नहीं करनी चाहिए. मास्क पहनना, सामाजिक दूरी और सैनिटाइजर का उपयोग करना इत्यादि आदतों को छोड़कर लोगों को लापरवाही नहीं करनी चाहिए. महिला के बारे में बताते हुए कार्यकारी स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मंगला गोमारे ने कहा कि महिला को पहले से कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं थीं. महिला फेफड़ों की बीमारी थी, कोविड से पहले वह घर पर ही ऑक्सीजन ट्रीटमेंट ले रही थी. मिली जानकारी के अनुसार, महिला की रिपोर्ट 21 जुलाई को कोरोना पॉजिटिव आई और तीन दिन ICU में रहने के बाद उसकी मौत हो गई. महिला के 6 करीबी लोगों को भी टेस्ट में कोरोना पॉजिटिव पाया गया.

डॉ. मंगला गोमारे ने बताया कि महिला कहीं किसी यात्रा पर नहीं गई थी (Had no travel hiostory). महिला को सूखी खांसी, स्वाद न आना, सिरदर्द और बदनदर्द की समस्या भी थी. जोकि कोविड के लक्षणों में ही आते हैं. बीएमसी ने बताया कि महिला कोविड के दोनों डोज ले चुकी थी.

महाराष्ट्र के मुंबई में अभी तक कुल 7.4 लाख कोरोना मामलों के साथ कुल 15,975 मौतें रिपोर्ट की गई हैं. वहीं उत्तरी महाराष्ट्र में आदिवासी बाहुल्य क्षेत्र नंदुरबार दूसरा कोरोना मुक्त जिला बन चुका है.

First Published : 13 Aug 2021, 08:19:42 AM

For all the Latest States News, Maharashtra News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.