News Nation Logo

महाराष्‍ट्र के यवतमाल में युवक के 'मेक इन इंडिया' सपने का दुखद अंत, टेस्टिंग के दौरान हुई मौत

ज्‍यादा पढ़ा-लिखा नहीं होने के बाद भी मुन्ना में हुनर था और अपने हुनर से उसने इलाके का नाम रोशन किया था. प्यार से लोग उसे 'रेंचो' बुलाते थे

News Nation Bureau | Edited By : Ritika Shree | Updated on: 11 Aug 2021, 11:13:50 PM
Tragic end to youth Make in India dream

युवक का मेक इन इंडिया का सपने का दुखद अंत (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • घर चलाने के लिए इस्‍माइल द‍िन में वेल्डिंग की दुकान में काम करता था
  • इस्‍माइल के बनाए हेलीकॉप्टर को देखने के लिए बैंगलोर से एक्सपर्ट की एक टीम भी आने वाली थी
  • इस्माइल की मौत से उमरखेड़ विधानसभा क्षेत्र में शोक की लहर है

महाराष्ट्र:  

महाराष्‍ट्र के यवतमाल में युवक के 'मेक इन इंडिया' सपने का दुखद अंत हो गया है. परीक्षण के दैरान "मुन्ना हेलीकॉप्टर" के क्रैश होने से उसे बनाने वाले शेख इस्माइल उर्फ मुन्ना शेख की मौत हो गई. यवतमाल जिले के फुलसावंगी गांव के निवासी शेख इस्माइल उर्फ मुन्ना शेख ने पढ़ाई तो सिर्फ 8वीं कक्षा तक की थी लेकिन हौसला हेलीकॉप्टर बनाने का पाल रखा था. पेशे से वेल्डर 24 साल के मुन्ना शेख ने पुर्जा-पुर्जा जोड़कर अपने गैरेज में ही एक हेलीकॉप्टर बना डाला. उसमें उसने मारुति 800 कार का इंजन इस्तेमाल किया था.  इसे उन्‍होंने नाम दिया था "मुन्ना हेलीकॉप्टर". 

यह भी पढ़ेः 15 अगस्त से चलेंगी मुंबई लोकल ट्रेन, केवल ऐसे लोग ही कर सकेंगे यात्रा

ज्‍यादा पढ़ा-लिखा नहीं होने के बाद भी मुन्ना में हुनर था और अपने हुनर से उसने इलाके का नाम रोशन किया था. प्यार से लोग उसे 'रेंचो' बुलाते थे. मुन्‍ना शेखर के बनाए हेलीकॉप्टर को देखने के लिए बैंगलोर से एक्सपर्ट की एक टीम भी आने वाली थी. इसी उत्साह में एक दिन पहले रात में उसने हेलीकॉप्टर की परीक्षण उड़ान की कोशिश की, लेकिन दुर्भाग्य से हादसा हो गया और उसमे उसकी जान चली गई. इस्माइल की मौत से उमरखेड़ विधानसभा क्षेत्र में शोक की लहर है.

यह भी पढ़ेः पुणे में 79 गांव में जीका वायरस का खतरा, प्रशासन ने जारी किया अलर्ट

घर चलाने के लिए इस्‍माइल द‍िन में वेल्डिंग की दुकान में काम करता था और देर रात अपना खुद का हेलीकॉप्टर भी बनाता. 2 साल के प्रयास के बाद उनका सपना साकार होना था. लेकिन मंगलवार की रात को उन्होंने अपने बनाए हेलीकॉप्टर का ट्रायल शुरू किया. इंजन जमीन पर शुरू हुआ और इंजन 750 एम्पीयर पर चल रहा था. यह सब ठीक से शुरू हुआ लेकिन अचानक हेलीकॉप्टर का पिछला पंखा टूट गया और यह मुख्य पंखे से टकराया. इसके बाद पंखा वहां मौजूद इस्माइल के सिर में जा लगा और सारे सपने चकनाचूर हो गए. पंखे के सिर में लगने से इस्माइल की मौत हो गई.

First Published : 11 Aug 2021, 11:13:50 PM

For all the Latest States News, Maharashtra News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.