News Nation Logo
Banner

महाराष्ट्र में दही हांडी को मिला खेल का दर्जा, गोविंदा को मिलेगी सरकारी नौकरी

News Nation Bureau | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 18 Aug 2022, 07:38:47 PM
handi

महाराष्ट्र में दही हांडी को मिला खेल का दर्जा (Photo Credit: फाइल फोटो)

मुंबई:  

पूरे देश में महाराष्ट्र का दही हांडी उत्सव बड़ा प्रसिद्ध है. मुंबई में एक बार फिर गोविंदा आला रे आला की गूंज सुनाई देने लगी है. पूरा मुंबई दही हांडी की तैयारी में लगा हुआ है. इस बीच इस बार महाराष्ट्र सरकार ने दही हांडी को लेकर बड़ी घोषणा की है. मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे (CM Eknath Shinde) ने विधानमंडल में कहा कि राज्य में हंडी हांडी को खेल का दर्जा दे दिया गया है. 'प्रो-दही-हांडी' पेश किया जाएगा. अगर दही हांडी के दौरान गोविंदा के साथ कोई हादसा हो जाता है तो उन्हें बीमा कवर मिलेगा. गोविंदा को खेल श्रेणी के तहत नौकरी मिलेगी.

यह भी पढ़ें : दिल्ली हाई कोर्ट में योगगुरु को झटका, कहा- कोरोनिल पर ज्यादा बोलकर जनता को गुमराह न करें

सीएम एकनाथ शिंदे ने कहा कि राज्य में दही हंडी को भी खो-खो की तरह ही खेल का दर्जा दिया गया है. साथ ही अगर उन्हें कोई तकलीफ होती है तो उसके लिए हमने इंश्योरेंस का प्रावधान किया है, क्योंकि इस साल इश्योरेंस के लिए समय नहीं है. अगर कोई दिक्कत होती है तो सरकार सीधे मृतक गोविंदा के परिवार वालों को 10 लाख रुपये, गंभीर रूप से घायल गोविंदा के परिवार वालों को 7 लाख और फ्रैक्चर गोविंदा के परिवार वालों को पांच लाख रुपये दिए जाएंगे. 

यह भी पढ़ें : मध्य प्रदेश : ITO ऑफिसर के ठिकानों पर छापा, घर में बना रखा है मिनी थियेटर और स्विमिंग पूल

आपको बता दें कि मुंबई में दही हांडी की तैयारियों में गोविंदाओं की टोली पिछले कई महीनों से जुटी है. इस बार दही हांडी उत्सव को एक अलग ही उत्साह और जोश दिखाई दे रहा है. एक तरफ जहां ये गोविंदा दिन रात प्रैक्टिस में लगे हैं तो वहीं इस बार दही हांडी पर सियासी पारा भी तेज है. बीजेपी इस बार राज्य का सबसे बड़ा दही हांडी उत्सव शिवसेना के गढ़ में मनाने की तैयारी कर रही है, जहां खुद उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस मौजूद रहेंगे.

First Published : 18 Aug 2022, 07:12:58 PM

For all the Latest States News, Maharashtra News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.