logo-image

कोरोना वायरस का गढ़ बन चुकी मुंबई में तैनात होगी CISF की टीम

कोरोना वायरस (CoronaVirus Covid-19) का गढ़ बने चुके महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में अब CAPF(सेंट्रल आर्म्ड पुलिस फोर्स) तैनात कर दिया गया है. आज यानि कि सोमवार को शाम तक CAPF की 5 कंपनी दिल्ली से मुंबई पहुंचेगी. बता दें कि इन 5 कंपनियों में से 3 CRPF

Updated on: 18 May 2020, 01:37 PM

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस (CoronaVirus Covid-19) का गढ़ बने चुके महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में अब CAPF(सेंट्रल आर्म्ड पुलिस फोर्स) तैनात कर दिया गया है. आज यानि कि सोमवार को शाम तक CAPF की 5 कंपनी दिल्ली से मुंबई पहुंचेगी. बता दें कि इन 5 कंपनियों में से 3 CRPF और 2 CISF की होगी. करीब 500 CAPF के लोग मुंबई पहुंचेगे, जहां उन्हें उनके काम की जानकारी दी जाएगी. इसके बाद फिर कल से मुंबई के हॉटस्पॉट इलाको में CAPF तैनात होगी.

बता दें कि महाराष्ट्र के गृह मंत्री अनिल देशमुख ने शनिवार को कहा कि कोरोना वायरस से लड़ने के लिये अग्रिम मोर्चे पर तैनात पुलिसकर्मियों को थोड़ा आराम देने के लिए मुंबई, पुणे, मालेगांव, अमरावती समेत अन्य शहरों में केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) की कंपनियां तैनात की गई हैं. राज्य सरकार ने हाल ही में केद्र से सीएपीएफ की 20 कंपनी भेजने का अनुरोध किया था.

देशमुख ने कहा था, 'सीएपीएफ की कुछ कंपनियां महाराष्ट्र पहुंच चुकी हैं। मुंबई, पुणे, मालेगांव, अमरावती समेत अन्य स्थानों पर इन जवानों को तैनात किया जा रहा है, ताकि महाराष्ट्र पुलिस थोड़ा आराम कर सके.'

ये भी पढ़ें:राहत पैकेज पर पी चिदंबरम ने जताई निराशा, कहा पैकेज में कई वर्गों को बेसहारा छोड़ दिया गया

गौरतलब है कि देश में कोविड-19 के कारण मरने वालों की संख्या सोमवार को 3,029 हो गई और संक्रमण के कुल मामले 96,169 पर पहुंच गए । केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक पिछले 24 घंटों में 157 लोगों की मौत हुई और रिकॉर्ड 5,242 मामले सामने आए। मंत्रालय ने बताया कि देश में 56,316 लोग अब भी कोरोना वायरस से संक्रमित हैं जबकि 36,823 लोग स्वस्थ हुए हैं और एक व्यक्ति विदेश चला गया है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि अब तक 38.29 प्रतिशत मरीज स्वस्थ हुए हैं।” मंत्रालय ने बताया कि कुल मामलों में विदेशी नागरिक भी शामिल हैं। रविवार सुबह से लेकर अब तक हुई 157 मौतों में, 63 महाराष्ट्र में, 34 गुजरात में, 31 दिल्ली में, छह पश्चिम बंगाल में, राजस्थान और मध्य प्रदेश में पांच-पांच, तमिलनाडु में चार, पंजाब में तीन और आंध्र प्रदेश, बिहार, हरियाणा, जम्मू-कश्मीर, कर्नाटक और ओडिशा में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई है।

ये भी पढ़ें: उद्धव सरकार ने रेड जोन इलाकों में 31 मई तक लॉकडाउन बढ़ाया, हरियाणा में पब्‍लिक ट्रांसपोर्ट सेवा आज से

देश में अब तक हुई कुल 3,029 मौतों में, सबसे ज्यादा 1,198 मौत महाराष्ट्र में हुई है। इसके बाद गुजरात में 659, मध्य प्रदेश में 248, पश्चिम बंगाल में 238, दिल्ली में 160, राजस्थान में 131, उत्तर प्रदेश में 104, तमिलनाडु में 78 और आंध्र प्रदेश में 50 लोगों की मौत हुई है।