logo-image

उद्धव सरकार ने रेड जोन इलाकों में 31 मई तक लॉकडाउन बढ़ाया, हरियाणा में पब्‍लिक ट्रांसपोर्ट सेवा आज से

महाराष्ट्र में उद्धव ठाकरे की सरकार ने केंद्र सरकार से रेड ज़ोन इलाकों में 31 मई तक लॉकडाउन बढ़ाने का फैसला किया है. फिलहाल रेलवे सेवा बंद रखने की सिफारिश की गई है.

Updated on: 15 May 2020, 09:25 AM

मुंबई:

महाराष्ट्र में उद्धव ठाकरे (Udhav Thackeray) की सरकार ने केंद्र सरकार से रेड ज़ोन इलाकों (Red Zone) में 31 मई तक लॉकडाउन (Lockdown) बढ़ाने का फैसला किया है. फिलहाल रेलवे सेवा बंद रखने की सिफारिश की गई है. पर मुंबई में बीईएसटी की बसों को शुरू करने के लिए रिपोर्ट देने की जिम्मेदारी मुंबई म्युनिसिपल कमिश्नर को सौंपी गई है. लॉकडाउन 4.0 में किस तरह की छूट दी जाएगी, इस बारे में केंद्र सरकार की गाइडलाइंस आने के बाद उद्धव सरकार फैसला लेगी. बताया जा रहा है कि स्टांप ड्यूटी, जीएसटी, सेल्स टैक्स, एक्साइज ड्यूटी के कार्यालयों को जल्‍द शुरू किया जाएगा, क्‍योंकि इससे सरकार की आमदनी होने लगेगी.

यह भी पढ़ें : VIDEO : बिहार के कटिहार रेलवे स्टेशन पर बिस्किट की छीनाझपटी

उधर, हरियाणा के 10 जिलों में आज से बस सेवा शुरू हो गई है. थर्मल स्क्रीनिंग के बाद बस में 30 लोग ही यात्रा कर सकेंगे. पंचकूला सेक्टर 5 बस स्टैंड से लॉकडाउन के चलते भी यात्रियों को 10 जिलों के रूटों पर सफर करने का मौका मिलेगा. लोगों को ऑनलाइन टिकट कंफर्म होने के बाद ही उन्हें बस में चढ़ने दिया जाएगा. बस में सफर करने वाले यात्री, चालक और परिचालक सभी मास्क लगाकर ही रहेंगे. सभी बसों को सैनिटाइज करने के बाद ही रोड पर चलाया जा रहा है. पंचकूला से बसें अंबाला, भिवानी, हिसार, कैथल, करनाल, नारनौल, रोहतक, रेवाड़ी, सिरसा के लिए चलेंगी.

बसों का परिचालन हरियाणा राज्य परिवहन के बस अड्डों से निर्धारित बस अड्डों तक ही किया जाएगा और रास्ते में पड़ने वाले स्टेशन से किसी भी यात्री को बस में चढ़ने या उतरने की अनुमति नहीं होगी. कोरोना से प्रभावित जिलों से गुजरने वाली बसें बाइपास या फ्लाईओवर से गुजरेंगी.

यह भी पढ़ें : व्हाट्सएप-मैम ने 2000 से अधिक नौजवानों को नशे के कारोबार में ढकेला

दिल्‍ली में भी मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने गुरुवार को सार्वजनिक परिवहन नेटवर्क खोलने के संकेत दिए. दिल्ली परिवहन निगम (डीटीसी), दिल्ली इंटीग्रेटेड मल्टी-मोडल ट्रांजिट सिस्टम (डीआईएमटीएस) और दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) ने पहले से ही नए यात्रा दिशानिर्देश जारी किए हैं, जिनमें सोशल डिस्टेंसिंग और एहतियात शामिल हैं, जो लोगों द्वारा, दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) और केंद्र सरकार से आधिकारिक मंजूरी मिलने के बाद सार्वजनिक परिवहन का उपयोग किया जाएगा. हालांकि, दिल्ली सरकार को अभी लॉकडाउन 4.0 के लिए ढील देने की घोषणा करना बाकी है.