News Nation Logo
Banner
Banner

Corona से सहमी Mumbai, बीएमसी ने Lockdown संबंधी लिए ये बड़े फैसले

Corona से सहमी Mumbai बीएमसी ने Lockdown संबंधी लिए ये बड़े फैसले

News Nation Bureau | Edited By : Shailendra Kumar | Updated on: 18 Feb 2021, 11:59:59 PM
COVID 19

Corona से सहमी Mumbai, बीएमसी ने Lockdown संबंधी लिए ये बड़े फैसले (Photo Credit: न्यूज नेशन )

मुंबई :

लोगों को छूट मिलते ही एक बार फिर कोरोना वायरस (Corona Virus) ने अपना पैर पसारना शुरू कर दिया है. कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) आने के बाद महाराष्ट्र में तेजी से कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं. कोविड-19 के बढ़ते मामले को देखते हुए महाराष्ट्र के इन जिलों में एक बार फिर से लॉकडाउन (Lockdown in Maharashtra) लगा दिया है. एक जिले में सिर्फ एक दिन का लॉकडाउन लगाया है. जिलाधिकारी ने लॉकडाउन का फैसला लिया है. बाकी जिलों में रविवार को अत्यावश्यक सेवाओं को छोड़कर बाकी सब कुछ बंद रहेगा.

यह भी पढ़ें : ममता बनर्जी का अमित शाह को चैलेंज, हिम्मत है तो अभिषेक बनर्जी के खिलाफ चुनाव लड़कर दिखाएं

बीएमसी ने COVID19 के बढ़ते मामलों के बीच मुंबई में नए दिशानिर्देश जारी किया है. जारी गाइलाइन के अनुसार, यदि किसी बिल्डिंग में 5 या अधिक कोविड-19 मरीज पाए जाते हैं, तो उसे सील कर दिया जाएगा. बीएमसी आयुक्त ने कहा कि वेडिंग हॉल, क्लब, और रेस्तरां आदि की जांच करने के लिए छापा मारा जाएगा. देखा जाएगा कि क्या वे कही नियमों की धज्जियां तो नहीं उड़ा रहे हैं. अब ब्राजील से लौटने वाले लोगों को भी अनिवार्य रुप से क्वारंटीन गुजरना होगा. उन क्षेत्रों में टेस्ट बढ़ाए जाएंगे जहां अधिक मरीज पाए जाते हैं.

यह भी पढ़ें : ख्वाजा के उर्स पहुंची सोनिया गांधी की चादर, अशोक गहलोत ने पेश की मजार पर चादर

बीएमसी ने कहा कि होम क्वारंटीन में रहने वाले मरीजों के हाथों पर स्टैम्प लगाए जाएंगे. बिना फेस मास्क के लोकल ट्रेनों में सफर करने वाले लोगों पर नजर रखने के लिए 300 मार्शल को हायर किया जाएगा. इसके अलावा, मुंबई में उल्लंघन करने वालों पर नजर रखने के लिए अतिरिक्त मार्शल लगाए जाएंगे.

यह भी पढ़ें : पाकिस्तान FATF की ग्रे लिस्ट से निकलने को खेल रहा वही पुराना 'गेम'

आपको बता दें कि इससे पहले मुंबई की मेयर किशोरी पेडनेकर (Mayer Kishori Pednekar) ने कोरोना के बढ़ते मामले को लेकर कहा कि लोग अगर दिशा निर्देशों का पालन नहीं करेंगे तो मजबूरी में फिर लॉकडाउन लगाना पड़ेगा. उन्होंने कहा कि महाराष्‍ट्र और मुंबई में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों ने चिंता बढ़ा दी है. लोकल ट्रेनों  में यात्रा करते समय ज्‍यादातर यात्री मास्‍क नहीं लगा रहे हैं. लोकल ट्रेनों में भीड़ होने के बाद भी लोग मास्‍क का उपयोग नहीं कर रहे हैं. लोगों को अभी भी कोरोना वायरस के नियमों का पालन करना चाहिए. 

मेयर किशोरी पेडनेकर (Mayer Kishori Pednekar) ने आगे कहा था कि अगर लोग कोरोना के नियमों (Corona Rules) का पालन नहीं करेंगे तो हम एक और लॉकडाउन की तरफ आगे बढ़ेंगे. मुंबई में फिर से लॉकडाउन को लागू किया जाए या नहीं यह लोगों के हाथ में है. पिछले कुछ दिनों से महाराष्‍ट्र में कोरोना वायरस के नए केसों की संख्या में काफी कम हो गई थी. केरल ऐसा प्रदेश था जहां सबसे ज्‍यादा केस सामने आ रहे थे, लेकिन महाराष्‍ट्र ने फिर से केरल को पीछे छोड़ दिया है. 

First Published : 18 Feb 2021, 07:33:22 PM

For all the Latest States News, Maharashtra News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.