News Nation Logo

BREAKING

वैक्सीन के लिए BMC ने निकाला ग्लोबल टेंडर, विदेशी वैक्सीन मंगाने वाला पहला नगर निगम बना

मुंबई की मेयर किशोरी पेडनेकर के कहा कि टीके के लिए ग्लोबल टेंडर जारी करने वाले हम दुनिया के पहले नगर निगम हैं. उन्होंने बताया कि  टेंडर जमा करने की अंतिम तिथि 18 मई है. उन्होंने बताया कि वर्क ऑर्डर पूरा होने के बाद, उन्हें 3 सप्ताह से कम समय में टीके वितरित करने होंगे.

News Nation Bureau | Edited By : Karm Raj Mishra | Updated on: 13 May 2021, 04:25:38 PM
BMC

BMC (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • ग्लोबल टेंडर जारी करने वाला BMC पहला राज्य बना
  • मुंबई की मेयर ने कहा- टीके की Efficacy 60% कम नहीं होगी
  • ग्लोबल टेंडर में चीन नहीं लगा सकता बोली

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस संक्रमण से जूझ रहे महाराष्ट्र में वैक्सीनेशन (Vaccination in Maharshtra) की तैयारी शुरू हो चुकी है. देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में वैक्सीनेशन के लिए बृहन्मुंबई नगर निगम (BMC) ने वैक्सीन के लिए निर्माताओं के लिए ग्लोबल टेंडर जारी किया है. इस से एक करोड़ खुराक की खरीद के लिए वैश्विक टेंडर जारी किया है. बीएमसी द्वारा सोमवार को टीकाकरण प्रक्रिया को तेज करने के लिए यह निर्णय लिया गया है. यह निविदा महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे द्वारा सोमवार को वैश्विक टेंडर जारी करने की मंजूरी देने के दो दिन बाद आई है.

ये भी पढ़ें- मुंबई के पास पालघर में लगी भीषण आग, इलाके में बढ़ा खतरा

BMC पहना नगर निगम बना

मुंबई की मेयर किशोरी पेडनेकर के कहा कि टीके के लिए ग्लोबल टेंडर जारी करने वाले हम दुनिया के पहले नगर निगम हैं. उन्होंने बताया कि  टेंडर जमा करने की अंतिम तिथि 18 मई है. उन्होंने बताया कि वर्क ऑर्डर पूरा होने के बाद, उन्हें 3 सप्ताह से कम समय में टीके वितरित करने होंगे. उन्हें आईसीएमआर (ICMR) और डीसीजीआई (DCGI) के दिशानिर्देशों को पूरा करना है.

समय पर टीका नहीं देने पर लगेगा फाइन

मेयर किशोरी पेडनेकर के कहा कि यदि आवश्यक हो तो हमें अपना कोल्ड स्टोरेज स्थापित करना होगा. उन्होंने बताया कि टेंडर की हमारी नियमों और शर्तों के अनुसार हम सिर्फ वही टीके लेंगे जिनकी इफिसियंसी 60% से कम नहीं होनी होगी. यह हमारी निविदा की शर्तों और शर्तों के तहत भी है. उन्होंने कहा कि हम कोई अग्रिम भुगतान नहीं देंगे. हम कंपनियों फाइन लगाएंगे अगर वे समय पर टीके वितरित करने में विफल रहते हैं. 

ये भी पढ़ें- दिल्ली में कोरोना संक्रम में भारी कमी, 24 घंटे में 10489 नए मामले

चीन को किया बैन

टेंडर में एक शर्त शामिल किया गया है. इस शर्त में लिखा गया है कि भारत के साथ जमीनी सीमाओं को साझा करने वाले देशों की कंपनियों की बोलियों पर विचार नहीं किया जाएगा. मुंबई नगर निगम के इस शर्त के बाद चीन की कोई भी कंपनी ग्लोबल टेंडर की प्रक्रिया में शामिल नहीं हो पाएगा. एक सरकारी अखबार की रिपोर्ट की माने तो बीएमसी के अतिरिक्त नगर आयुक्त पी वेलरासु के ने कहा कि हमें केंद्र की मौजूदा नितियों के बारे में जानकारी नहीं है लेकिन हमने चीन की कंपनियों को इस टेंडर में हिस्सा लेने से रोकने के लिए इस प्रक्रिया में शर्त डालने का फैसला लिया है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 13 May 2021, 04:09:25 PM

For all the Latest States News, Maharashtra News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.