logo-image

महाराष्ट्र में 95 दिन के बाद आज से खुलेंगे सैलून और ब्यूटी पार्लर, करना होगा इन शर्तों का पालन

महाराष्ट्र में कोरोना वायरस संक्रमण के तेजी से बढ़ते मामलों के बीच करीब 95 दिन के बाद आज से राज्य में नाई, सैलून और ब्यूटी पार्लर की दुकान खुल जाएंगी.

Updated on: 28 Jun 2020, 09:20 AM

मुंबई:

भारत (India) अनलॉक 2.0 की अवधि में प्रवेश करने के लिए तैयार है. इससे पहले अनलॉक 1.0 के दौरान ही आर्थिक गतिविधियों में वृद्धि दर्ज होती नजर जा रही है. देश में कोरोना वायरस (Corona Virus) संक्रमण ने सबसे ज्यादा महाराष्ट्र में कहर बरपाया है. हालांकि महाराष्ट्र (Maharashtra) में कोरोना वायरस संक्रमण के तेजी से बढ़ते मामलों के बीच करीब 95 दिन के बाद आज से राज्य में नाई, सैलून और ब्यूटी पार्लर की दुकान खुल जाएंगी. राज्य की उद्धव ठाकरे सरकार ने कुछ दिशा निर्देशों के साथ इन दुकानों को खोलने की अनुमति दी है.

यह भी पढ़ें: एक करोड़ पार दुनिया में कोरोना संक्रमण के मामले, अब तक 5 लाख मरे

दुकानों को पूर्व निर्धारित अपॉइंटमेंट के आधार पर चलाने की इजाजत दी गई है. सरकार की ओर से निर्धारित दिशा निर्देशों के अनुसार, सैलून और नाई की दुकानों में सावधानी ब बरतने के साथ बाल काटने, हेयर डाइंग, वैक्सिंग, थ्रेडिंग की अनुमति होगी. दुकान में कर्मचारियों को इन सेवाओं को मुहैया कराने के दौरान दस्ताने, एप्रन और मास्क पहनना अनिवार्य है. इसके अलावा हर एक सर्विस के बाद कुर्सियों के साथ अन्य सामान को सैनिटाइज करना होगा. दुकान के फर्श को भी हर दो घंटे के भीतर साफ करना होगा.

यह भी पढ़ें: COVID-19 के 85 फीसदी मामले, 87 प्रतिशत मौत सिर्फ 8 राज्यों में

मुंबई के एक सैलून के मालिक शाहिद हुसैन ने कहा कि ग्राहकों की जांच के बाद ही उन्हें अंदर आने दिया जाएगा और फिर उनके हाथों को सैनिटाइज कराया जाएगा. गौरतलब है कि कोरोना वायरस की शुरुआत के साथ देशभर में लागू किए गए लॉकडाउन से बाल काटने का काम करने वाले लोगों पर आर्थिक संकट खड़ा हो गया. इसका नतीजा यह था कि बीते दिनों महाराष्ट्र में आर्थिक संकट की वजह से बाल काटने वाले 6 लोगों ने आत्महत्या कर ली.

यह वीडियो देखें: