News Nation Logo
Banner

मध्य प्रदेश में 18+ लोगों का आज से शुरू होगा वैक्सीनेशन, 10 दिन में 1.48 लाख डोज लगाने का लक्ष्य

मध्य प्रदेश में 18 वर्ष की आयु से अधिक के लोगों के लिए आज से मुफ्त वैक्सीनेशन शुरू होने जा रहा है. राज्य सरकार ने इसकी तैयारियां पूरी कर ली है.

News Nation Bureau | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 05 May 2021, 08:35:25 AM
Vaccination

मध्य प्रदेश में 18 साल से ऊपर के लोगों का आज से शुरू होगा वैक्सीनेशन (Photo Credit: फाइल फोटो)

highlights

  • मध्य प्रदेश में वैक्सीनेशन का तीसरा चरण आज से
  • तीसरे चरण में 18+ लोगों को लगाई जाएगी वैक्सीन
  • सरकार का 10 दिन में 1.48 लाख डोज देने का लक्ष्य

भोपाल:

मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में 18 वर्ष की आयु से अधिक के लोगों के लिए आज से मुफ्त वैक्सीनेशन शुरू होने जा रहा है. राज्य सरकार ने इसकी तैयारियां पूरी कर ली है. पहले इस आयु समूह के लोगों को एक मई से वैक्सीन का डोज दिया जाने वाला था, मगर वैक्सीन उपलब्ध नहीं होने के चलते ऐसा नहीं हो पाया था. हालांकि वैक्सीन आने के बाद अब राज्य में वैक्सीनेशन (Vaccination) शुरू होगा. सरकार ने 5 से 15 मई के बीच 1.48 लाख वैक्सीन डोज लगाने का लक्ष्य रखा है. टीके की उपलब्धता के अनुसार पूरे राज्य में चरणबद्ध तरीके से वैक्सीनेशन होगा.

यह भी पढ़ें: 'मरीजों की जा रही जान, यह नरसंहार से कम नहीं' 

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कोविड की रोकथाम एवं व्यवस्थाओं के संबंध में वीडियो कॉन्फ्रेंसिग द्वारा कोविड कोर ग्रुप की बैठक में कहा कि 18 से 45 वर्ष के व्यक्तियों के निशुल्क वैक्सीनेशन का कार्य 5 मई यानी आज से प्रारंभ होगा. वैक्सीनेशन के लिए पांच करोड़ 29 लाख डोजेस की संभावित आवश्यकता के दृष्टिगत दोनों वैक्सीन निमार्ताओं को क्रय आदेश जारी किए गए हैं. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि वैक्सीनेशन के लिए डोजेस की जल्द से जल्द आपूर्ति के लिए आयात की संभावनाओं का भी परीक्षण किया जा रहा है. वहीं 45 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्तियों का वैक्सीनेशन कार्य यथावत जारी रहेगा.

देखें: न्यूज नेशन LIVE TV

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा है कि ग्रामीण अंचल में होम आइसोलेशन व्यवस्था की प्रभावी निगरानी सुनिश्चित की जाए. पंचायत ग्रामीण विकास, वन, स्वास्थ्य विभाग का अमला और स्थानीय जन-प्रतिनिधि समन्वय और सामंजस्य बना कर व्यवस्था को पुख्ता करें. घर पर आइसोलेशन के लिए आवश्यक व्यवस्थाओं का अभाव होने पर संक्रमित व्यक्ति को कोविड केयर सेंटर में स्थान्तरित किया जाए. आवश्यकता होने पर वाहन की व्यवस्था भी की जा सकती है.

उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य संबंधी जांच निर्धारित दरों पर हो, इस व्यवस्था को कड़ाई के साथ लागू किया जाए और निर्धारित दर से अधिक मूल्य के मामलों में कठोर कार्रवाई की जाए. ज्ञात हो कि राज्य सरकार ने एक मई से 18 साल और उससे अधिक की आयु समूह के लोगों को एक मई से वैक्सीन का डोज देने का फैसला लिया था, मगर निमार्ताओं द्वारा वैक्सीन उपलब्ध न कराए जाने पर इसे टालना पड़ा था.

यह भी पढ़ें: देश में गिरा कोरोना का ग्राफ, महाराष्ट्र से UP तक घटे मामले, बढ़ी मौतें

उधर, मध्य प्रदेश में कोरोना के संक्रमण को रोकने के प्रयास जारी हैं. राज्य में कोरोना की पॉजिटिविटी दर राष्ट्रीय औसत से कम हो गई. मुख्यमंत्री आवास पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की मौजूदगी में हुई कोरोना कोर ग्रुप की बैठक में बताया गया कि प्रदेश की पॉजिटिविटी रेट मंगलवार चार मई को राष्ट्रीय औसत से कम हो गई. राष्ट्रीय औसत 21.6 प्रतिशत की तुलना में प्रदेश की औसत 20.7 प्रतिशत हो गई.  

(इनपुट - आईएएनएस)

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 05 May 2021, 08:35:25 AM

For all the Latest States News, Madhya Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.