logo-image

शिवराज सरकार का किसानों को बड़ा तोहफा, अब प्रतिवर्ष 6 के बजाये मिलेंगे 10 हजार रुपये

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh) ने प्रदेश के किसानों के हित में बड़ा निर्णय लेते हुए प्रधानमंत्री सम्मान निधि के तहत पात्र प्रत्येक किसान परिवार के खाते में दो समान किश्तों में 4000 रुपये का भुगतान करने की घोषणा की है.

Updated on: 22 Sep 2020, 05:47 PM

भोपाल:

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chouhan) ने प्रदेश के किसानों के हित में बड़ा निर्णय लेते हुए प्रधानमंत्री सम्मान निधि के तहत पात्र प्रत्येक किसान परिवार के खाते में दो समान किश्तों में 4000 रुपये का भुगतान करने की घोषणा की है. मध्य प्रदेश सरकार द्वारा यह लाभ प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना में पंजीकृत किसानों को दिया जाएगा. इस योजना के तहत केंद्र सरकार प्रति वर्ष छह हजार रुपये की राशि, तीन समान किश्तों में सीधे किसानों के बैंक खातों में जमा कराती है.

मुख्यमंत्री चौहान ने मंगलवार को ट्वीट किया कि इस कड़ी में प्रथम चरण में प्रदेश में मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना प्रारंभ की जा रही है. इस योजना के अंतर्गत प्रधानमंत्री सम्मान निधि के सभी पात्र हितग्राही किसान परिवारों को एक वित्तीय वर्ष में दो किश्तों में कुल 4,000 रुपये का भुगतान किया जाएगा. किसान का कल्याण मेरे जीवन का ध्येय है.

उन्होंने कहा कि किसानों के समग्र विकास की दृष्टि से हमने ये फैसला किया है कि इनके हित में जो योजनाएं चलाई जा रही हैं, जैसे- राजस्व पुस्तक परिपत्र खण्ड 6 कमांक 4, (आरसीबी6-क्र. 4) के अंतर्गत राहत देना, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि, शून्य प्रतिशत ब्याज पर ऋण देना, प्रधानमंत्री फसल बीमा आदि सभी योजनाओं को एक पैकेज के रूप में समाहित करके लागू करेंगे.

एक अन्य ट्वीट में मुख्यमंत्री ने कहा कि हम किसानों के कल्याण के लिए कृत संकल्पित हैं. हमने शून्य ब्याज दर पर ऋण की योजना को फिर से लागू किया. किसान सम्मान निधि और बीमा योजना का पूरा हितलाभ दिया. खाद्यान्न उपार्जन कर 27 हजार करोड़ से अधिक भुगतान किया. हम 2022 तक किसानों की आय को दोगुना करने में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे. इससे पहले चौहान ने एक कार्यक्रम में शून्य प्रतिशत ब्याज पर किसानों के खाते में 800 करोड़ रुपये का ऋण हस्तांतरित किया.