logo-image

पेट्रोल-डीजल की महंगाई के खिलाफ कांग्रेस आंदोलन करेगी : कमल नाथ

मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस के प्रदेषाध्यक्ष कमल नाथ ने पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों पर चिंता जताई है, साथ ही पेट्रोल-डीजल पर लगने वाले करों को कम न किए जाने पर आंदोलन की चेतावनी दी है.

Updated on: 14 Feb 2021, 09:36 PM

भोपाल:

मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस के प्रदेषाध्यक्ष कमल नाथ (Madhya Pradesh Former CM Kamal Nath) ने पेट्रोल-डीजल (Petrol Diesel Price Hike) की बढ़ती कीमतों पर चिंता जताई है, साथ ही पेट्रोल-डीजल पर लगने वाले करों को कम न किए जाने पर आंदोलन की चेतावनी दी है. पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ (Kamal Nath) ने कहा है, पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतें आसमान छूती जा रही हैं, वह उच्चतम व रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच चुकी है. जनता निरंतर राहत की मांग कर रही है, लेकिन केंद्र की और राज्य की बीजेपी सरकार (BJP Government) करों में कोई कमी न कर जनता को किसी भी प्रकार की राहत नहीं दे रही है.

और पढ़ें: बैतूल में कॉन्ट्रैक्ट फार्मिंग के नाम पर किसानों के साथ धोखाधड़ी, लाखों रुपये लेकर कंपनी गायब

कमल नाथ ने बीजेपी (BJP) के विपक्ष में रहते हुए किए जाने वाले आंदोलनों को लेकर तंज कसते हुए कहा, "बीजेपी के लोग जब विपक्ष में थे तो पेट्रोल-डीजल की कीमतें बढ़ने का विरोध दिखाने के लिए खूब साइकिल चलाते थे, बैलगाड़ी यात्रा निकालते थे, बड़े-बड़े धरने देते थे, खूब भाषण दिया करते थे, मगर आज अनकी साइकिलें गायब हैं, विरोध प्रदर्शन गायब है."

उन्होंने आगे कहा, "मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (CM Shivraj Singh Chauhan) ने घोषणा की थी कि पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों पर सप्ताह में एक दिन वो और उनके मंत्री साइकिल से मंत्रालय जाएंगे, लेकिन आज पता नहीं, उन सभी की साइकिलें कहां पंचर पड़ी हुई हैं."

कमल नाथ ने चेतवनी दी है कि सरकार पेट्रोल-डीजल पर लगने वाले भारी भरकम करों में कमी कर जनता को तत्काल राहत दे, अन्यथा कांग्रेस इसके लिए प्रदेशव्यापी आंदोलन करेगी. उन्होंने कहा, "बीजेपी सत्ता में आते ही भले जनता को भूल जाए, लेकिन हम जनता के साथ खड़े हैं, खड़े रहेंगे और जनता की हर लड़ाई को सड़कों से लेकर सदन तक लड़ेंगे."

बता दें कि पेट्रोल और डीजल के दाम में रविवार को लगातार छठे दिन बढ़ोतरी दर्ज की गई. देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल का भाव 95 रुपये प्रति लीटर के ऊपर चला गया है और अन्य शहरों में रोज नये रिकॉर्ड स्तर को छू रहा है. कोलकाता में पेट्रोल 90 रुपये प्रति लीटर के ऊपर बिक रहा है.

दिल्ली में लगातार छह दिनों में पेट्रोल 1.78 रुपये लीटर महंगा हो गया है जबकि डीजल के दाम में 1.93 रुपये प्रति लीटर की वृद्धि हुई है. तेल विपणन कंपनियां दोनों वाहन ईंधनों के दाम में इजाफा कर देश के उपभोक्ताओं को रोज महंगाई के झटके दे रही हैं. पेट्रोल और डीजल के दाम में वृद्धि की वजह अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल में आई तेजी है. बेंचमार्क कच्चा तेल 62 डॉलर प्रति बैरल के पार चला गया है.