logo-image

MP: पर्यटन स्थलों पर शूटिंग की मिली इजाजत लेकिन पहले करना होगा ये जरूरी काम

जुलाई के पहले सप्ताह से फिल्मों की शूटिंग एक बार फिर से राज्य में शुरू होने जा रही है. प्रदेश में करीब 24 प्रोजेक्ट शूटिंग के लिए प्रस्तावित हैं, जो जल्द ही शुरू होंगे. लेकिन इन सब से पहले पर्यटन विभाग ने शूटिंग के लिए एडवाइजरी जारी की है, जिसका पालन

Updated on: 28 Jun 2020, 05:13 PM

नई दिल्ली:

हर दिन देश में तेजी से महामारी अपमे पांव पसार रही हैं. मध्य प्रदेश में भी लगातार कोरोना के मामले सामने आ रहे हैं. लेकिन अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए केंद्र के साथ राज्य सरकारें भी धीरे-धीरे सभी चीजें शुरू कर रही है. एमपी की शिवराज सरकार ने भी धीमी पड़ी राज्य की अर्थव्यवस्था को उबारने के लिए बंद हुई हर चीज खोल रही हैं. राज्य में अब सीरियल और फिल्मों की शूटिंग के लिए पर्यटन स्थलों को भी खोला जा रहा है.

बता दें कि जुलाई के पहले सप्ताह से फिल्मों की शूटिंग एक बार फिर से राज्य में शुरू होने जा रही है. प्रदेश में करीब 24 प्रोजेक्ट शूटिंग के लिए प्रस्तावित हैं, जो जल्द ही शुरू होंगे. लेकिन इन सब से पहले पर्यटन विभाग ने शूटिंग के लिए एडवाइजरी जारी की है, जिसका पालन करना प्रोडक्शन हाउस के लिए अनिवार्य होगा.

ये भी पढ़ें: CoronaVirus: प्रवासी मजदूरों ने स्कूली इमारत को वंदे भारत एक्सप्रेस से बदला

इन बातों का रखना होगा विशेष ध्यान-

- मध्य प्रदेश टूरिज्म बोर्ड की जारी की गई एडवाइजरी में बताया गया है कि सीरियल की शूटिंग 28 जून से और फिल्मों की शूटिंग जुलाई के पहले सप्ताह से शुरू हो सकेगी. कोरोना संक्रमण से बचाव के मद्देनज़र टूरिज्म बोर्ड ने फिल्म फैसिलिटेशन सेल एडवाइजरी जारी की है. इसके तहत शूटिंग स्थल पर मौजूद हर शख्स को अपना फिटनेस सर्टिफिकेट जमा करना होगा. ये फॉर्म फिल्म शूट की अनुमति के साथ ही पर्यटन कार्यालय में जमा होंगे.

- फिल्म और सीरियल की शूटिंग की लोकेशन पर केवल सिर्फ उन व्यक्तियों को ही प्रवेश दिया जाएगा, जो पूरी तरह से स्वस्थ हैं. इसके साथ ही फिल्म लोकेशन पर थर्मल स्क्रीनिंग की व्यवस्था भी रखनी होगी. शूटिंग के सभी उपकरणों को रोजाना सैनेटाइज करना अनिवार्य होगा.

- वहीं शूटिंग स्थल पर 15 क्रू मेंबर ही इनडोर शूटिंग के लिए मौजूद रहेंगे. केवल 30 व्यक्तियों को ही आउटडोर शूटिंग पर जाने की अनुमति दी जाएगी. साथ ही शूटिंग वाली जगह पर एक डॉक्टर नियुक्त करना जरूरी रहेगा.

और पढ़ें: कोरोना काल में घरेलू हिंसा और आत्महत्या के मामले बढ़ें, डीसीपी ने बताई ये वजह

- अगर फिल्म की शूटिंग के दौरान किसी वजह से कोई व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव हो जाता है, तो उस व्यक्ति को तुरंत आइसोलेट किया जाएगा और शूटिंग की लोकेशन को तुरंत खाली करना होगा. शूटिंग के दौरान किसी भी बाहरी व्यक्ति को प्रवेश नहीं दिया जाएगा. वहीं अगर किसी प्राइवेट लोकेशन पर शूटिंग की जा रही है, तो संपत्ति मालिक के साथ भी अनुबंध करना जरूरी होगा.​