logo-image

MP Election Result: मध्य प्रदेश में BJP की ऐतिहासिक जीत के ये हैं साइलेंट हीरो, कांग्रेस को 2 अंकों में समेटा

MP Election Result 2023: मध्य प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी ने हासिल की ऐतिहासिक जीत, 163 सीटों के साथ कांग्रेस महज 66 सीट पर समेटा. एक नजर इस जीत के साइलेंट हीरो पर.

Updated on: 04 Dec 2023, 12:12 PM

highlights

  • मध्य प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी ने हासिल की ऐतिहासिक जीत
  • बीजेपी की बंपर जीत में 5 हीरो ने निभाई अहम भूमिका
  • कांग्रेस को महज 2 अंकों में ही समेटा

New Delhi:

MP Election Result 2023: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के मन में मोदी और मोदी के मन में मध्य प्रदेश. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chouhan) ने चुनाव नतीजे आने से पहले ही पीएम मोदी के सिर एमपी की जीत का सेहरा बांध दिया था. ये काफी हद तक सच भी है. क्योंकि बिना सीएम फेस के भारतीय जनता पार्टी ने मध्य प्रदेश में वो कर दिखाया जो अब तक नहीं हुआ था. मध्य प्रदेश में बीजेपी ने ना सिर्फ चुनाव जीता बल्कि एक ऐतिहासिक जीत भी हासिल की है. 230 विधानसभा सीटों में बीजेपी के खाते में 163 सीट आई हैं. जो कुल वोटों का 48.55 फीसदी है. भले ही पीएम मोदी जैसे फायर ब्रांड चेहरे के साथ कमल ने मध्य प्रदेश में कमाल कर दिखाया हो, लेकिन इस जीत के पीछे कुछ साइलेंट हीरो भी शामिल हैं. जिन्होंने पर्दे के पीछे से बीजेपी के लिए ना सिर्फ जमीन तैयार की बल्कि कांग्रेस को जोरदार पटखनी देते हुए महज 2 अंकों में ही समेट दिया. 

मध्य प्रदेश के चुनावी रण में इस बार मुकाबले को शुरू से ही टक्कर का माना जा रहा था. कुछ विश्लेषकों ने ये मान भी लिया था कि इस बार कांग्रेस सरकार बना लेगी. कांग्रेस नेता कमलनाथ को भी यकीन था की एक बार फिर वो सत्ता पर कब्जा जमाने में कामयाब होंगे. रुझानों से पहले ही कार्यकर्ताओं को जश्न मनाने की तैयारी करने को कह दिया गया था. लेकिन ये सब तक एक तरफ सोच का नतीजा का साबित हुआ. क्योंकि रिजल्ट ने तो उन सभी विश्वलेषकों के मुंह पर ताला जड़ दिया. आइए एक नजर डालते हैं उन हीरो पर जिन्होंने लिखी बीजेपी के जीत की इबारत. 

यह भी पढ़ें - Winter Session Of Parliament: शीत सत्र से पहले पीएम मोदी की विपक्ष को नसीहत, 'अब भी वक्त है सुधर जाओ'

एमपी में बीजेपी की जीत के हीरो  
1. पीएम नरेंद्र मोदी
मध्य प्रदेश में बीजेपी की ऐतिहासिक जीत में सबसे पहले किसी का नाम आता है तो वो है प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी.  पीएम मोदी बीजेपी के लिए किसी वरदान से कम नहीं है. जहां पर संकट खड़ा होता है. पीएम मोदी वहां एक संकटमोचन की तरह पहुंचते हैं और हार को जीत में बदल देते हैं. उन्हीं के चेहरे पर बीजेपी ने मध्य प्रदेश में एक बार फिर अपने जीत की इबारत लिखी. पीएम मोदी ने जनता के बीच रैलियां कीं. इंदौर में रोड शो को बीजेपी का शक्ति प्रदर्शन माना जा रहा था. यहां पर जनता ने दिल खोलकर बीजेपी की जीत की नींव रखने में भूमिका निभाई. सभी सीटों पर बीजेपी की बंपर जीत हुई.

2. शिवराज सिंह चौहान
शिवराज सिंह चौहान को लेकर ये कहा जा रहा था कि जनता उनसे खुश नहीं है. बीते लोकसभा चुनाव के दौरान शिवराज सिंह चौहान सरकार बचाने में भी सफल नहीं हो पाए थे, ऐसे में उनकी साख दांव पर थी. लेकिन इस चुनाव में मामा ने अपनी योजनाओं और तूफानी प्रचार के जरिए सबके मुंह बंद कर दिए. उन्होंने बहनों और बेटियों को मानो परिवार का हिस्सा ही बना लिया और इसका नतीजे वोटों में भी देखने को मिला. शिवराज सिंह चौहान की सबसे बड़ी खासियत यह रही कि उन्होंने चुनाव के बीच एक बार भी अपने सीएम फेस ना बताए जाने का असर दिखाया नहीं. ना ही अपनी नाराजगी का एहसास कराया. इसका सकारात्मक असर पड़ा और वोटों में कनवर्ट हुआ. 

3. अमित शाह
केंद्रीय गृहमंत्री और चुनावी रणनीतिकार. इन्हें बीजेपी का चाणक्य भी कहा जाता है. मध्य प्रदेश में इस बार चुनौती बड़ी थी, लिहाजा अमित शाह ने भी कमर कस ली थी. शाह ने एमपी में एक  के बाद एक बैठकें लीं और पूरी रणनीति पर काम शुरू कर दिया. प्रदेश स्तर पर लिए गए निर्णयों को शाह ने अपने लेवल पर पूरी तरह बदल दिया. कभी दिल्ली तो कभी प्रदेश आकर उन्होंने चुनाव प्रबंधन की कमान हमेशा अपने हाथों में ही रखी. इसका असर भी दिखा और बीजेपी को लेकर लोगों का भरोसा पहले के मुकाबले ज्यादा देखने को मिला. नतीजे इसका परिणाम हैं. 

4. भूपेंद्र यादव
भूपेंद्र यादव भी बीजेपी के लिए काफी महत्वपूर्ण साबित हुए. क्योंकि इनकी भूमिका केंद्र और राज्य के लिए तालमेल बैठाने की थी. बताया जा रहा है कि ये काम भूपेंद्र यादव ने उम्मीद के मुताबिक ही किया. मध्य प्रदेश के बीजेपी कार्यालय में लगातार बैठके लीं और हर छोटे-बड़े आलाकमान के निर्णयों को लागू करने का काम किया. यही नहीं प्रदेश में क्या चुनौतियां बन रही हैं और किन चीजों की जरूरत है इससे भी शीर्ष नेतृत्व समय-समय पर अवगत कराया. भूपेंद्र यादव की ये मेहनत भी रंग लाई और बीजेपी बंपर जीत के साथ रिकॉर्ड बनाने में भी सफल रही. 

यह भी पढ़ें - Brand Modi: बरकरार है मोदी मैजिक, पीएम के धुआंधार प्रचार ने BJP को फिर बनाया सिरमौर

5. योगेश राठौर
मध्य प्रदेश की जीत में सबसे ज्यादा हाथ जिस मुहिम या योजना का माना जा रहा है वो है लाडली योजना. लाडली की लहर ने भी बीजेपी के लिए ऑक्सीजन का काम किया है. खास बात यह है कि इस योजना पर फोकस करने का काम जिस शख्स ने किया वो हैं योगेश राठौर. योगेश राठौर मुख्य तौर पर सीएम शिवराज सिंह चौहान के लिए डाटा कलेक्शन का काम करते हैं. उन्होंने ही सीएम को सलाह दी और कहा कि इस योजना पर ध्यान केंद्रित किया जाना चाहिए. उन्होंने वोटों की गिनती खत्म होने के बाद महिलाओं के वोटों को बूथ स्तर पर काउंट किया. इस काउंटिंग को भी उन्होंने सीएम चौहान से शेयर किया और बताया कि उन्हें महिलाओं के बंपर वोट मिले हैं.