logo-image

Brand Modi: बरकरार है मोदी मैजिक, पीएम के धुआंधार प्रचार ने BJP को फिर बनाया सिरमौर

Brand Modi: अब भी कायम है मोदी मैजिक, चार में से तीन राज्यों के चुनाव नतीजों में बीजेपी ने बनाई बढ़त

Updated on: 03 Dec 2023, 12:17 PM

highlights

  • अब भी बरकरार है मोदी मैजिक, मोदी रथ पर सवार है बीजेपी की जीत
  • चार में से तीन राज्यों में भारतीय जनता पार्टी ने बनाई बढ़त 
  • ब्रांड मोदी ने एक बार फिर जनता के बीच कायम रखी अपनी पहचान

New Delhi:

Brand Modi: साल के अंतिम चुनाव में भी एक बार फिर ब्रांड मोदी की झलक देखने को मिल रही है. चार राज्यों के विधानसभा चुनाव में रुझानों ने साबित कर दिया है कि बीजेपी तीन राज्यों में अपनी सरकार बनाने जा रही है. लोकसभा चुनाव से पहले इन चुनावों को सेमीफाइनल माना जा रहा था. ऐसे में बीजेपी की बढ़त ने साफ कर दिया है कि बीजेपी अभी भी बीजेपी के रथ पर ही आगे बढ़ रही है. मोदी का मैजिक बरकरार है और उन्हीं के फायर ब्रांड चेहरे ने एग्जिट पोल से लेकर खोखले दावों की पोल भी खोल दी है. 

सीएम नहीं पीएम ने ही प्रत्याशियों के जीत की रखी नींव
भारतीय जनता पार्टी ने चुनाव तारीखों के ऐलान के साथ ही समय-समय पर टिकटों की घोषणाएं करना शुरू कर दी थीं. लेकिन किसी भी राज्य में बीजेपी ने मुख्यमंत्री का चेहरा आगे नहीं किया. हर किसी को लग रहा था कि बिना चेहरे के भला बीजेपी जनता के बीच कैसे जाएगी. लेकिन एक बार फिर इस जिम्मेदारी को प्रधानमंत्री यानी बीजेपी के कप्तान ने ही संभाला. 

उन्होंने ताबड़तोड़ रैलियों, जनसभाओं रोड शो और अपने संबोधनों के जरिए ना सिर्फ जनता से संवाद किया बल्कि प्रत्याशियों के पक्ष में वोटों को कनवर्ट करने में भी अहम भूमिका निभाई. 

यह भी पढ़ें - Assembly Election Result 2023: तीन राज्यों में पिछड़ी कांग्रेस, INDIA गठबंधन पर भी मंडराया खतरा

जनता की नब्ज को समझते हैं पीएम मोदी
मोदी मैजिक की बात करें तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जन नेता माने जाते हैं. वो जनता की नब्ज को अच्छे से समझते हैं. यही वजह है कि जब पीएम मोदी अपना संबोधन देते हैं तो लगता है कि वो जनता से संवाद कर रहे हैं. दोनों के बातें होती हैं. ना सिर्फ पीएम मोदी के मन की बल्कि जनता के मन की बातें भी प्रधानमंत्री बखूबी करना जानते हैं. 

राज्यों में पीएम मोदी का रैली, रोडशो का असर
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के चेहरे पर बीजेपी ने तीन राज्यों में बढ़त बनाई है. इन राज्यों में जीत भी लगभग तय मानी जा रही है. राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की बात करें तो यहां पर पीएम मोदी रैली, रोड और संबोधन नें माहौल बना दिया. इन तीन राज्यों में पीएम मोदी ने कुल 42 रैलियां कीं. जो अपने आप में उनके कद, लोकप्रियता और उनकी दृढ़ता को स्पष्ट करता है.  पीएम मोदी ने सबसे ज्यादा रैली और रोड शो राजस्थान और मध्य प्रदेश में किए. इन्हीं राज्यों में बीजेपी को कांग्रेस से कड़ी टक्कर का डर भी था. एमपी में पीएम मोदी ने 15 रैलियां कीं. इंदौर जैसे मिनी मुंबई कहे जाने वाले शहर में पीएम मोदी का रोड शो यादगार रहा.

वहीं राजस्थान की बात करें तो यहां पर पीएम मोदी ने 15 रैलियों, रोड शो और जनसभाओं में हिस्सा लिया. बीकानेर का रोड शो काफी चर्चा में रहा. यहां पर जबरदस्त भीड़ उमड़ी और यहीं से तय हो गया था कि माहौल बीजेपी के पक्ष में बन रहा है. 

एमपी के मन में मोदी, मोदी के मन में भारत
मोदी ब्रांड का असर है कि जहां वह जाते है वहां उनकी लोकप्रियता से जुड़ी कहावते चलना शुरू हो जाती है. खुद मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि एमपी के मन में मोदी और मोदी के मन में भारत बसता है. यही नहीं बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी ने भी सोशल मीडिया पर साफ कहा कि, पीएम मोदी का जलवा है. 

यह भी पढ़ें - Assembly Election Result 2023 LIVE: विधानसभा चुनाव में दांव पर दिग्गजों की प्रतिष्ठा, जानें कौन आगे कौन पीछे 

लोकसभा के लिए भी सीधा संकेत
मोदी मैजिक कहें या फिर ब्रांड मोदी. तीन राज्यों के रुझान और नतीजे ये बता रहे हैं कि बीजेपी के लिए अब भी मोदी रथ एक विजयी रथ है और इस रथ पर सवार होकर भारतीय जनता पार्टी बड़े रिकॉर्ड जीत की ओर बढ़ रही है. इसके साथ ही तीन राज्यों के नतीजे आगामी लोकसभा चुनाव पर इसका असर दिखाई देगा. बता दें कि बीते लोकसभा चुनाव की बात करें तो इन्हीं तीन राज्यों में बीजेपी का डंका बोला था. कुल 65 लोकसभा सीट में से भारतीय जनता पार्टी के खाते में 62 सीटें आई थीं. ये आंकड़ा अपने आप में ये बताने के लिए काफी है कि ब्रांड मोदी किस तरह काम कर था और कर रहा है.