News Nation Logo
Banner

MP Bypolls: उपचुनाव में लड़ने वाले 80 उम्मीदवार करोड़पति, 6 नहीं भरते ITR

एमपी उपचुनाव में उतरे 355 उम्मीदवारों में से करीब 80 उम्मीदवार करोड़ो की संपत्ति के मालिक हैं.  इसके अलावा इस बात का भी खुलासा हुआ है कि 48 उम्मीदवारों ने अपने पैनकार्ड की जानकारी नहीं दी है.

News Nation Bureau | Edited By : Vineeta Mandal | Updated on: 27 Oct 2020, 04:50:06 PM
MP Bypolls

MP Bypolls (Photo Credit: (सांकेतिक चित्र))

भोपाल:

मध्य प्रदेश उपचुनाव होने में अब बस कुछ दिन ही बाकी है. ऐसे में सभी राजनीतिक पार्टियां जीत के लिए हर दांव पेंच लगा रही है.  वहीं राज्य में सियासी बयानबाजी का दौर भी तेज है. लेकिन इसी बीच प्रत्याशियों को लेकर एक चौंकाने वाले खुलासे हुए हैं.  एमपी उपचुनाव में उतरे 355 उम्मीदवारों में से करीब 80 उम्मीदवार करोड़ो की संपत्ति के मालिक हैं.  

इसके अलावा इसमें इस बात का भी खुलासा हुआ है कि 48 उम्मीदवारों ने अपने पैनकार्ड की जानकारी नहीं दी है. वहीं 6 ऐसे उम्मीदवार भी है, जो आईटीआर (ITR) नहीं भरते. आईटीआर नहीं भरने वालों में बीजेपी, कांग्रेस,  बसपा  और पीपुल्स पार्टी ऑफ इंडिया के एक-एक और दो निर्दलीय शामिल हैं.

और पढ़ें: एमपी उपचुनाव प्रचार के आखिरी दौर में जीत के लिए BJP की 'विजय अभियान'

इन आंकड़ों का खुलासा मध्य प्रदेश इलेक्शन वॉच और एसोएिसशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स की जारी रिपोर्ट में हुआ है. 3 नवंबर के चुनाव के लिए 28 विधानसभा क्षेत्रों में सभी 355 उम्मीदवारों के स्व-शपथ पत्रों का विश्लेषण किया गया.

आंकड़ों के अनुसार, 355 उम्मीदवारों में से 80 (23 प्रतिशत) करोड़पति या मल्टी-मिलियनेयर हैं जिनकी औसत संपत्ति 1.10 करोड़ रुपये है.

कुल उम्मीदवारों में से 15 (चार प्रतिशत) के पास 5 करोड़ रुपये और उससे अधिक की संपत्ति है, 25 (सात प्रतिशत) की संपत्ति 2 करोड़ रुपये से 5 करोड़ रुपये, 77 (22 प्रतिशत) की संपत्ति 55 लाख रुपये से 2 करोड़ रुपये के बीच, 10 लाख रुपये से 50 लाख रुपये के बीच 2 करोड़ और 100 (28 प्रतिशत) की संपत्ति 10 लाख और 50 लाख रुपये के बीच है. 39 प्रतिशत उम्मीदवारों के पास 10 लाख रुपये से कम की संपत्ति है. सभी में, 138 (39 प्रतिशत) उम्मीदवारों के पास 10 लाख रुपये से कम की संपत्ति है.

पार्टी-वार, बीजेपी के 28 उम्मीदवारों में से 23 (82 प्रतिशत) कांग्रेस के 28 उम्मीदवारों में से 22 (79 प्रतिशत), बहुजन समाज पार्टी के 28 में से 13 (46 प्रतिशत), समाजवादी पार्टी के 14 उम्मीदवारों में से दो (14 प्रतिशत) और 178 निर्दलीय उम्मीदवारों में से 14 (8 प्रतिशत), जिनके हलफनामों का विश्लेषण किया गया, की संपत्ति 1 करोड़ रुपये से अधिक की घोषित की गई.

और पढ़ें: MP Bypolls: एमपी में उपचुनाव से पहले कांग्रेस को और झटके लगने के आसार

घोषित संपत्ति के शीर्ष तीन उम्मीदवारों के विवरण के अनुसार, कांग्रेस के प्रेमचंद गुड्डू, बीजेपी के डॉ. सुशील कुमार प्रसाद और राजवर्धन सिंह दत्तीगांव के पास क्रमश: 86 करोड़ रुपये, 15 करोड़ रुपये और 13 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति है.

गुड्डू इंदौर से चुनाव लड़ रहे हैं, जबकि प्रसाद और दतिगांव क्रमश: राजगढ़ और धार से चुनाव लड़ रहे हैं. कम से कम संपत्ति वाले तीन उम्मीदवार पीपल्स पार्टी ऑफ इंडिया (डेमोक्रेटिक) की चीना बेगम और निर्दलीय उम्मीदवार सौरव व्यास और शेख जाकिर शेख हैं.

कुल 113 (32 प्रतिशत) उम्मीदवारों ने अपने हलफनामों में देनदारियों की घोषणा की है. 2 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति वाले छह उम्मीदवारों ने आयकर विवरण घोषित नहीं किया है.

ये भी पढ़ें: MP Bypolls: एमपी के चुनावी समर में सचिन पायलट की एंट्री

गौरतलब है कि मध्य प्रदेश के इतिहास में पहली बार 28 विधानसभा सीटों पर एक साथ उपचुनाव होने जा रहे हैं. प्रदेश में तीन नवंबर को होने वाले इस उपचुनाव से यह तय होगा कि प्रदेश की सत्ता में कौन सी पार्टी रहेगी — सत्तारूढ़ बीजेपी या विपक्षी कांग्रेस . मतों की गिनती 10 नवंबर को होगी . जिन 28 सीटों पर उपचुनाव होने हैं, उनमें से 25 सीटें कांग्रेस विधायकों के इस्तीफा देकर बीजेपी में शामिल होने से खाली हुए हैं, जबकि दो सीटें कांग्रेस विधायकों के निधन से और एक सीट बीजेपी विधायक के निधन से खाली हुआ है.

 

(IANS इनपुट के साथ)

First Published : 27 Oct 2020, 04:46:29 PM

For all the Latest States News, Madhya Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो